विज्ञापन

रात में लोहे की कढ़ाही में भिगोकर रख दें ये 4 चीजें, सुबह बालों पर लगाएं, जड़ से बालों को काला करने में करेगा मदद

White Hair: बालों को काला करने के लिए आप आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं. आंवला बालों को काला करने में बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं बालों को काला करने के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करना है.

रात में लोहे की कढ़ाही में भिगोकर रख दें ये 4 चीजें, सुबह बालों पर लगाएं, जड़ से बालों को काला करने में करेगा मदद
बालों को नेचुरली काला करने का घरेलू नुस्खा

White Hair Home Remedies: एक समय था जब सफेद बाल आपकी बढ़ती उम्र को दिखाते थे. लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं होता है. आज कल लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा हो गया है जिस वजह से वक्त से पहले बाल सफेद हो जाते हैं. बालों को काला करने के लिए लोग हेयर ट्रीटमेंट्स लेते हैं और हेयर डाई का इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन इनका इस्तेमाल कुछ समय के लिए ही बालों को काला करता है. वहीं इनमें मौजूद केमिकल बालों को डैमेज कर सकते हैं और इनके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. अगर आपके बाल भी कम उम्र में सफेद हो गए हैं तो कुछ घरेलू चीजें आपके बालों को काला करने में आपकी मदद कर सकती है.

बालों को काला करने का घरेलू नुस्खा ( White Hair Home Remedies)

ये भी पढ़ें: इस वजह से कम उम्र में ही झड़ने लगते हैं लोगों के बाल, स्टडी में हुआ खुलासा चौंका देगा

बालों को काला करने के लिए आप आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं. आंवला बालों को काला करने में बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं बालों को काला करने के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करना है.

आंवले के पाउडर को रात भर के लिए लोहे की कढ़ाही में भिगोकर रख दें. सुबह आंवले के पेस्ट को बालों पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पानी से बालों को धोकर साफ कर लें. 

इसके अलावा आप आंवला, शीकाकाई, रीठा, और मेहँदी की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप आंवला, शीकाकाई, रीठा और मेहँदी की पत्तियों को रात भर के लिए लोहे की कढ़ाही में पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इन सभी चीजों को मिक्सर में डालकर पीस लें. इस पेस्ट को बालों पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें.
इसके बाद बालों को पानी से धोकर साफ करें. बाल जब सूख जाएं तो उसमें तेल लगाकर छोड़ दें और दूसरे दिन शैंपू कर लें. यह बालों को नेचुरली काला करने में मदद करेगा.

10000 steps a day for Heart: Too low, Too high? | दस या सात हजार? सेहतमंद दिल के लिए कितना चलना होगा

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इस महिला ने 3 महीने में घटा लिया 15 किलो वजन, शेयर की अपनी डाइट, डॉक्टर भी रह गए हैरान
रात में लोहे की कढ़ाही में भिगोकर रख दें ये 4 चीजें, सुबह बालों पर लगाएं, जड़ से बालों को काला करने में करेगा मदद
डिप्रेशन से लड़ने में सहायक हो सकती है नई समस्या-समाधान चिकित्सा
Next Article
डिप्रेशन से लड़ने में सहायक हो सकती है नई समस्या-समाधान चिकित्सा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com