सफेद बालों को मिनटों में काला करना है तो जानिए देसी जुगाड़ के साथ ये उपाय 

सफेद बाल न सिर्फ आपको उम्र से कहीं ज्यादा बूढ़ा बना देते हैं बल्कि आपके लुक को बिगाड़ कर रख देते हैं. यही कारण है कि जब बाल डाई नहीं होते तो आप घर से बाहर निकलने में संकोच करते हैं. यहां हम आपको उन उपायों के बारे में बता रहे हैं जिनसे बाल मिनटों में काले नजर आने लगेंगे.

सफेद बालों को मिनटों में काला करना है तो जानिए देसी जुगाड़ के साथ ये उपाय 

सफेद बालों को मिनटों में काला करना है तो जानिए देसी जुगाड़ के साथ ये उपाय 

नई दिल्ली:

How to make hair black instantly: एक समय था जब लोगों के चालीस साल के बाद बाल सफेद होते थे, लेकिन बदले समय में सबकुछ बदल गया है. बालों के पकने का समय भी, आज स्कूल-कॉलेज जाने वाले बच्चों के साथ युवाओं के भी बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं. बालों के सफेद  (White Hair) होने में कोई समस्या नहीं है लेकिन सफेद बाल न सिर्फ आपको उम्र से कहीं ज्यादा बूढ़ा बना देते हैं बल्कि आपके लुक को बिगाड़ कर रख देते हैं. यही कारण है कि जब बाल डाई नहीं होते तो आप घर से बाहर निकलने में संकोच करते हैं. अगर आप भी अक्सर बालों को कलर करना भूल जाते हैं तो यहां हम आपको उन उपायों को बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर बालों को मिनटों में काला (Black Hair) किया जा सकता है. 

Summer Skin Care Tips: गर्मियों में करें बस ये 5 काम और पाएं बेदाग और दमकती त्वचा, आज ही बदलें अपना स्किन केयर रूटीन...

काजल का इस्तेमाल

काजल (Kajal) आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के काम आता है. हालांकि इमरजेंसी में इसका इस्तेमाल सफेद बालों को काला करने के लिए भी किया जा सकता है. बस इसे लगाते समय थोड़ी सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो बालों के साथ चेहरा भी काल हो जाएगा. 

देसी उपाय

बालों की सफेदी छुपाने के लिए देसी जुगाड़ भी लगाया जा सकता है. इसके लिए रूई की एक बाती लें फिर इसे सरसों तेल (Mustard oil) में डुबों लें, इसके बाद इसे जलाएं. बाती जब पूरी तरह जल जाए तो उसे सावधानी से पकड़कर सफेद बालों में लगाएं, बाल कुछ मिनटों में ही काले नजर आने लगेंगे.  

Skincare Tips: बेजान हुई स्किन पर लगाएं नारियल की मलाई, जादू सा होगा असर, निखर आएगा चेहरा

आंवला-रीठा 

आंवला रीठा और शिकाकाई का पाउडर भी लगाकर बालों को काला किया जा सकता है. इसके लिए आंवला रीठा और शिकाकाई के पाउडर को पानी में भिंगोकर बालों पर लगाना होगा. जब ये सूख जाएं तो बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें. इससे न सिर्फ बाल का रंग बल्कि की ग्रोथ और क्वालिटी में भी फर्क पड़ता है. 

हेयर कलर स्टिक 

आजकल बाजार में हेयर कलर स्टिक (Hair colour Stick) मिलते हैं, जिन्हें धुले-सूखें बालों में आसानी से लगाया जा सकता है. तैयार होने के बाद आप इस स्टिक से बालों को टचअप दे सकते हैं. इस तरीके से बाल 1-2 मिनट में ही काले नजर आने लगते हैं.  हालांकि फेशवॉश करते समय बालों का कलर निकल जाता है. 

गर्मियों में पसीने की बदबू से हैं परेशान तो करें ये उपाय, चुटकियों में दूर होगी Bad Smell

हेयर स्प्रे

बाजार में नेचुरल शेड वाले हेयर स्प्रे (Hair Spray) की भरमार है. हेययर स्प्रे को अपने बालों के रंगों के हिसाब से खरीदें और जब कभी भी बालों को डाई करना भूल जाएं इस हेयर स्प्रे से बालों को कलर कर लें. इससे बाल मिनटों में काले नजर आने लगेंगे. 

कॉफी का इस्तेमाल

इसके लिए सबसे पहले 2 कप पानी को तेज उबालें, फिर उसमें चार से पांच चम्मच कॉफी पाउडर (Coffee Powder) डालें. जब वह उबलने लगे तो गैंस बंद कर दें और उसके ठंडा होने का इंतजार करें. इसके बाद इसे बालों में लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दे. इसके बाद बाल को पानी से धो लें. इससे बालों के रंग में अंतर साफ दिखने लगेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com