Skincare Tips: बेजान हुई स्किन पर लगाएं नारियल की मलाई, जादू सा होगा असर, निखर आएगा चेहरा

सेहत के साथ-साथ स्किन केयर के लिए भी नारियल की मलाई का यूज किया जा सकता है. खासकर गर्मी के मौसम में यह स्किन के लिए भी काफी गुणकारी है. आइए जानते हैं नारियल की मलाई से कैसे वापस पा सकते हैं खोया हुआ निखार….

Skincare Tips: बेजान हुई स्किन पर लगाएं नारियल की मलाई, जादू सा होगा असर, निखर आएगा चेहरा

Skincare Tips: बेजान हुई स्किन पर लगाएं नारियल की मलाई, जादू सा होगा असर, निखर आएगा चेहरा

नई दिल्ली:

Coconut Malai For Skin: नारियल पानी सेहत की देखभाल में अहम भूमिका निभाता है. इसके नियमित सेवन से शरीर में एनर्जी लेवल बनाएं रखने में मदद मिलती है और पेट संबंधी विकारों से भी आराम मिलता है. गर्मियों में यह हर किसी का पसंदीदा पेय है. किसी को केवल नारियल पानी पसंद आता है तो किसी को नारियल की मलाई. लेकिन क्या आप जानते हैं नारियल की मलाई त्वचा को निखारने का भी काम करती है. गर्मी के मौसम में त्वचा अक्सर बेजान हो जाती है, ऐसे में नारियल की मलाई जादू सा काम करती है. आइए जानते हैं कि नारियल की मलाई से त्वचा का निखार कैसा पाया जा सकता है...

कभी आलू की खाई ही यह डिश, 7 मिनट में हो जाएगी तैयार, Chef पंकज भदौरिया ने शेयर की यह रेसिपी

फेस मास्क (Face mask)
आमतौर पर फेस मास्क बनाने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल किया जाता है. आप दूध की जगह नारियल की मलाई का उपयोग कर सकते हैं. नारियल की मलाई में मौजूद मैंगनीज, फाइबर,आयरन, जिंक और पोटेशियम जैसे तत्व स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. नारियल की मलाई से फेस मास्क बनाने के लिए शहद, गुलाब जल या नींबू  का उपयोग किया जा सकता है. बादाम को भिगोकर पीस लें उसमें दो चम्मच नारियल की मलाई और एक चम्मच शहद मिलाएं और बीस मिनट तक चेहरे पर लगाएं. इसके अलावा एक चम्मच नारियल की मलाई में एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. नींबू के रस के साथ उपयोग करने से गर्मी के कारण हुए टैनिंग और सनबर्न से राहत मिल सकती है.

पोषण से भरपूर Green Hummus टेस्ट में भी होता है लाजवाब, Chef कुणाल से सीखें इसकी रेसिपी

फेस मसाज (Face massage)
नारियल की मलाई का उपयोग फेस मसाज के लिए भी किया जा सकता है. मसाज के लिए नारियल की मलाई को स्मूथ टेक्सचर देना जरूरी है. मलाई को मिक्सी में अच्छी तरह से फेंट लें. इससे सुबह या रात में सोने से पहले फेस पर मसाज करें. मसाज के बाद पांच से दस मिनट के लिए छोड़ दें फिर हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें.

Chef कुणाल कपूर से सीखें बिहारी स्टाइल में चोखा बनाने का तरीका, दुनिया भर में मशहूर है ये देसी डिश

स्क्रब की तरह उपयोग
नारियल की मलाई का उपयोग स्क्रबिंग के लिए भी किया जा सकता है. विशेष रूप से ऑयली स्किन के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच मलाई में एक चम्मच बेसन और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसका उपयोग करें. चेहरे पर बीस मिनट लगा रहने दें फिर टॉवल गीला कर पेस्ट को पोछ दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com