सर्दियों में अपना Uric Acid कैसे कम करें? खाने में करें इन चीजों से परहेज और घटाएं Gout रिस्क

How to Reduce Uric Acid:: सर्दियों के मौसम में हाई यूरिक एसिड होने पर क्या करें? यूरिक एसिड को आप कैसे कम कर सकते हैं और हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए प्राकृतिक तरीके क्या हैं सभी के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

सर्दियों में अपना Uric Acid कैसे कम करें? खाने में करें इन चीजों से परहेज और घटाएं Gout रिस्क

Reduce Uric Acid: हर तरह के शुगरी ड्रिंक्स से दूर रहें.

खास बातें

  • अल्कोहल प्यूरीन का एक बेहतरीन स्रोत है, जिससे आप यूरिक एसिड बढ़ सकता है.
  • शतावरी, पालक, फूलगोभी, मशरूम, हरी मटर जैसी सब्जियों से परहेज करें.
  • जितना हो सके शराब को सीमित करने की कोशिश करें.

Foods To Avoid In Uric Acid: यूरिक एसिड आमतौर पर तब बनता है जब हमारा शरीर प्यूरीन फूड्स को मेटाबॉलाइज्ड करता है. प्यूरीन हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ है, लेकिन यह कई प्रकार के फूड्स में भी पाया जाता है. आमतौर पर यूरिक एसिड यूरीन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन जब हमारी किडनी यूरिक एसिड को बाहर धकेलने में असमर्थ होते हैं, तो इससे गाउट (Gout) नामक बीमारी पैदा हो जाती है. यूरिक एसिड को आप कैसे कम कर सकते हैं (How To Reduce Uric Acid) और हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए प्राकृतिक तरीके क्या हैं सभी के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

यूरिक एसिड को कम करने के लिए सर्दियों में क्या नहीं खाएं? | What Not To Eat In Winter To Reduce Uric Acid?

1) शुगरी ड्रिंक्स

सभी तरह के शुगरी ड्रिंक्स से दूर रहें. ज्यादातर फलों में पर्याप्त मात्रा में फ्रुक्टोज होता है, हालांकि उन्हें कम मात्रा में लेने से जरूरी पोषक तत्वों के लाभ मिलते हैं और साथ ही कुल मिलाकर फ्रुक्टोज का सेवन सीमित हो जाता है.

High Uric Acid Diet: क्या सभी दालें यूरिक एसिड लेवल बढ़ाती हैं? जानें उड़द, तुअर, चना कौन सी दाल आपके लिए बेस्ट

2) शराब

अल्कोहल प्यूरीन का एक बेहतरीन स्रोत है और अगर आप अक्सर शराब का सेवन करते हैं, तो यूरिक एसिड बढ़ना तय है और इसके साथ-साथ लक्षण भी बढ़ेंगे. इसलिए जितना हो सके शराब को सीमित करने की कोशिश करें.

3) कुछ प्रकार का मांस और सी फूड

ज्यादातर रेड मीट, ऑर्गन मीट, सी फूड जैसे सार्डिन, एंकोवी, मैकेरल में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है क्योंकि उन्हें वीकेंड में एक बार सीमित करना सबसे अच्छा होता है.

वजन घटाने के सारे नुस्खे हो गए हैं फेल तो किचन की रानियां कही जाने वाली इन 5 वेट लॉस मसालों का करें इस्तेमाल

4) शतावरी, पालक, फूलगोभी, मशरूम, हरी मटर जैसी सब्जियां

हालांकि इन सब्जियों में मांस के रूप में हाई प्यूरीन सामग्री नहीं होती है, लेकिन इन सभी में इतना प्यूरीन होता है कि वे आपके गाउट दर्द को ट्रिगर्स कर सकें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

संत रविदास की जयंती पर CM योगी आदित्यनाथ पहुंचे मंदिर, बड़ी संख्या में जुटे भक्त