Fast Weight Loss In Summer: पानी में इस एक चीज को मिलाकर पीने से पिघल जाएगा पेट का मोटापा, गर्मियों में भी बेहद कारगर

Fennel Water For Fast Weight Loss: वजन या पेट की चर्बी जी का जंजाल बनी हुई है! न कपड़े फिट आते हैं और नहीं पब्लिक प्लेस में फूले हुए पेट को छुपाया जा सकता है. ऐसे में पेट की चर्बी घटाने के उपाय करना अति आवश्यक हैं. यहां 5 तरीके दिए गए हैं जिनसे सौंफ का पानी वजन घटाने में मदद कर सकता है.

Fast Weight Loss In Summer: पानी में इस एक चीज को मिलाकर पीने से पिघल जाएगा पेट का मोटापा, गर्मियों में भी बेहद कारगर

Fast Weight Loss In Summer: वजन या पेट की चर्बी जी का जंजाल बनी हुई है!

खास बातें

  • अगर आप भी पेट की चर्बी या शरीर के मोटापे से परेशान हैं तो..
  • भोजन के बारे में सचेत रहना और हेल्दी लाइफस्टाइल बनाना हमेशा बेहतर होता है
  • सौंफ का पानी भोजन से पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण करता है.

How To Lose Weight Fast In Summer: वजन कम करने के लिए छोटे-छोटे प्रयास भी मायने रखते हैं. चाहे वह एक पानी का गिलास हो कोई लो कैलोरी भोजन. इसलिए अगर आप भी पेट की चर्बी या शरीर के मोटापे से परेशान हैं तो भोजन के बारे में सचेत रहना और हेल्दी लाइफस्टाइल बनाना हमेशा बेहतर होता है. मौसम बदल गया है और गर्मियों में वजन कैसे कम करें जैसे सवाल भी पूछे जाने लगे हैं. पेट का मोटापा सबसे बुरा होता है और पेट की चर्बी घटाने के तरीके (Ways To Reduce Belly Fat) हर किसी को पता नहीं होते हैं, हालांकि पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय चमत्कार कर सकते हैं. ऐसा करने का एक तरीका है कि आप गर्मियों में अपने रूटीन में सौंफ के पानी को शामिल कर लें. पेट की चर्बी घटाने के घरेलू नुस्खे में सौंप का पानी काफी लोकप्रिय है. ये न सिर्फ वजन कम करने में मदद कर सकता है बल्कि डायजेशन को बेहतर बनाने और स्किन को चमकदार बनाने में भी मदद कर सकात है.

सौंफ का पानी दिन में किसी भी समय लिया जा सकता है! सौंफ का पानी भोजन से पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण करता है, इसलिए भूख कम लगती है और वजन घटाने में मदद मिलती है. सौंफ का पानी आंत को साफ करने के लिए एक उपचार है और पुरानी कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए काफी प्रभावी माना जाता है.

सौंफ का पानी पेट की चर्बी घटाने के लिए क्यों कारगर है? | Fennel Water Is Effective For Reducing Belly Fat

1) भूख को दबा सकता है

सौंफ के बीज फाइबर से भरे होते हैं. सौंफ का पानी आपको सुबह भूख लगने से रोकता है, जिससे आप स्वाभाविक रूप से भरा हुआ महसूस करते हैं. जब आप तृप्ति महसूस करते हैं, तो आपको भूख लगने की संभावना कम होती है और इसलिए आपकी डाइट में अनहेल्दी चीजें शामिल करने की संभावना कम होती है.

चिलचिलाती गर्मी में आपका दिन बना सकती हैं ये 3 ड्रिंक्स, हाइड्रेशन के साथ स्किन का भी रखेंगी ख्याल

2) शरीर को डिटॉक्सीफाई कर सकता है

सौंफ एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है. इसलिए आपको खाने के बाद इसका आनंद लेने की आदत है. सौंफ का पानी आपके शरीर को कई विषाक्त पदार्थों से डिटॉक्सीफाई करने और आपके पाचन तंत्र को शांत करने का एक स्वस्थ तरीका है, जिससे पाचन आसान हो जाता है.

3) फैट घटाने में मदद कर सकता है

सौंफ खाने से आपके शरीर की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है। शरीर के विटामिन और खनिज अवशोषण में सुधार करके वसा के भंडारण को कम किया जा सकता है। सौफ ऐसा करने में मदद करता है।

4) पेट को कर सकता है अंदर करता है

सौंफ फॉस्फोरस, सेलेनियम, जिंक, मैंगनीज और अधिक जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है. एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों से बचाने के लिए जाने जाते हैं. मुक्त कण शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करने के लिए जाने जाते हैं. ऑक्सीडेटिव तनाव मोटापे का कारण बन सकता है.

Papaya खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ, हार्ट, पाचन, Diabetes, इम्यूनिटी सहित इन 7 फायदों का है खजाना

5) मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ावा देता है

सौंफ का सेवन मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकता है, खासकर जब इसका सेवन खाली पेट किया जाता है. यह आपके शरीर को भोजन को अधिक तेजी से मेटाबॉलाइज करने के लिए मजबूर करता है.

सौंफ का पानी कैसे बनाते हैं? | How To Make Fennel Water

सौंफ का पानी बनाना बहुत ही आसान है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको केवल दो सामग्री चाहिए, सौंफ और पानी. 1-2 चम्मच सौंफ लें और इसे एक गिलास पानी में मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिला लें और रात भर के लिए छोड़ दें, सुनिश्चित करें कि यह ढका हुआ हो. अगली सुबह सौंफ का पानी तैयार है! इसे सुबह सबसे पहले पिएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.