विज्ञापन
Story ProgressBack

चिलचिलाती गर्मी से बचना है तो अपने पहनावे और खानपान का रखें खास ख्याल, जानिए क्या खाएं, क्या पिएं, क्या पहनें

भीषण गर्मी ने लोगों की हालत खराब कर दी है. मौसम विभाग ने भी लोगों को इस मौसम में खुद को बचाकर रखने की सलाह दी है. इन दिनों चलने वाली हीट वेव लोगों को बीमार कर सकती है. इसलिए जरूरी है कि इस समय आप अपना खास ख्याल रखें.

Read Time: 3 mins
चिलचिलाती गर्मी से बचना है तो अपने पहनावे और खानपान का रखें खास ख्याल, जानिए क्या खाएं, क्या पिएं, क्या पहनें
गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए खाएं ये चीजें

Summer Tips: भीषण गर्मी ने लोगों की हालत खराब कर दी है. मौसम विभाग ने भी लोगों को इस मौसम में खुद को बचाकर रखने की सलाह दी है. इन दिनों चलने वाली हीट वेव लोगों को बीमार कर सकती है. इसलिए जरूरी है कि इस समय आप अपना खास ख्याल रखें. ज्यादा गर्म दिन में और लंबे समय तक धूप में रहने के कारण, बॉडी टेंपरेचर बढ़ जाने से हीट स्ट्रोक हो सकता है. यही वजह है कि वास्तव में गर्म दिनों के दौरान घर के अंदर रहने की सलाह दी जाती है. ऐसे में आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए जैसे अपने खानपान और पहनावे का जिससे आपकी बॉडी का टेंपरेचर कंट्रोल में रह सकता है. इस आर्टिकल में, हम बताएंगे कि खुद को गर्मी से कैसे बचाएं.

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए क्या खाएं

  1. गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए ठंडे ड्रिंक्स जैसे ठंडे फ्रेश जूस, आइस्ड टी और ठंडा दूध पीने से आपके शरीर के टेंपरेचर को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे आपको आराम मिलता है.
  2. अपनी डाइट में ऐसे फलों और सब्जियों को शामिल करें, जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है. जैसे आप संतरा, तरबूज, खरबूजा, खीरा, माल्टा जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं. यह बॉडी टेंपरेचर को कम करने में मदद मिल सकती है.
  3. गर्मी के मौसम में पुदीना का सेवन करें ये शरीर को ठंडक बनाए रखने में मदद करता है. मेन्थॉल की पत्तियों को दही के साथ कुचलकर दही में मिलाकर और बस कुछ भारतीय मसालों और पानी को मिलाकर जलजीरा जैसा ठंडा ड्रिंक बनाएं. ये आपके पेट के लिए अच्छा है और आपको ठंडा रखने में भी मदद करेगा.
  4. अपने खाने में दही और छाछ को जरूर शामिल करें. यह आपके डाइजेशन को बेहतर बनाने के साथ शरीर को ठंडा रखने में भी मदद कर सकता है.

क्या आप भी गर्मी से बचने के लिए एसी में सोते हैं तो, जान लें उससे सेहत को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए कैसे कपड़े पहनें

  • गर्मियों में आप कॉटन के कपड़े पहनें. यह बॉडी में आने वाले पसीने को सोख लेता है और हल्के होते हैं जिससे आपका शरीर गर्म होने से बचता है.
  • इसके साथ ही आप पहनने के लिए हल्के रंग के कपड़ों का चुनाव करें. 
  • वहीं कपड़े ऐसे चपनें जो ढीले ढाले हों. गहरे रंग के कपड़े सूरज की किरणों और गर्मी को अवशोषित करते हैं. जिससे आपको गर्मी लग सकती है.
  • गर्मियों के दौरान कपास, मलमल और लिनन जैसे हल्के कपड़े पहनें. ये आपकी बॉडी का टेंपरेचर इस बात पर निर्भर करता है कि आपके कपड़ों में रुकावट डाले बिना हवा आपकी त्वचा को कितनी अच्छी तरह ठंडा कर सकती है. 

Home Remedies for Glowing Skin | दमकती, बेदाग त्‍वचा के लिए बेस्‍ट घरेलू नुस्‍खे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शाम को एक्सरसाइज करने से ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मिलती है मदद : अध्ययन
चिलचिलाती गर्मी से बचना है तो अपने पहनावे और खानपान का रखें खास ख्याल, जानिए क्या खाएं, क्या पिएं, क्या पहनें
घर में आए नन्हे मेहमान को देना है यूनिक और मीनिंगफुल नाम तो यहां है संस्कृत में बच्चों के नाम की लिस्ट
Next Article
घर में आए नन्हे मेहमान को देना है यूनिक और मीनिंगफुल नाम तो यहां है संस्कृत में बच्चों के नाम की लिस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;