विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 04, 2022

Blood Cancer In Kids: बच्चों में कैसे पहचानें ब्लड कैंसर के लक्षण और संकेत, जानें ल्यूकेमिया के जोखिम कारक

Blood Cancer Symptoms: यहां बच्चों में होने वाला ब्लड कैंसर ल्यूकेमिया के लक्षणों के साथ जोखिम कारकों के बारे में बताया गया है.

Blood Cancer In Kids: बच्चों में कैसे पहचानें ब्लड कैंसर के लक्षण और संकेत, जानें ल्यूकेमिया के जोखिम कारक
Leukemia Symptoms: ब्लड कैंसर आपकी श्वेत रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है.

Symptoms Of Leukemia: बचपन का ल्यूकेमिया या ब्लड कैंसर दुनिया भर में किशोरों और बच्चों में पाया जाने वाला सबसे आम प्रकार का कैंसर है, जबकि सही समय पर उपचार और निदान बहुत जरूरी हैं और किसी के स्वास्थ्य के भाग्य का फैसला करते हैं. बच्चे वयस्कों की तुलना में इस तरह के उपचारों के प्रति अधिक ग्रहणशील प्रतीत होते हैं. यहां आपको बच्चों में होने वाला ब्लड कैंसर ल्यूकेमिया के बारे में सब कुछ बताया गया है.

ब्लड कैंसर क्या है और यह आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है?

ल्यूकेमिया एक ब्लड कैंसर है जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए जिम्मेदार आपकी श्वेत रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है. श्वेत रक्त कोशिकाएं हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली यानि इम्यूनिटी का एक प्रमुख हिस्सा हैं. जब ये कोशिकाएं प्रभावित होती हैं, तो अस्थि मज्जा में असामान्य सफेद कोशिकाएं बनती हैं जो ब्लड फ्लो से होकर हेल्दी कोशिकाओं पर दबाव डालते हुए आपके शरीर के अन्य हिस्सों तक पहुंचती हैं.

सावधान! किचन में मौजूद ये 4 इनग्रेडिएंट्स शरीर के लिए हैं स्लो पॉइजन

जब ये हेल्दी कोशिकाएं असामान्य हो जाती हैं, तो शरीर के संक्रमण और बीमारियों को आकर्षित करने की संभावना बढ़ जाती है और यह कमजोर हो जाता है. इस तरह के संक्रमण से लड़ने के लिए बच्चों और किशोरों को वयस्कों की तुलना में अधिक मजबूत माना जाता है. इसलिए युवा कैंसर के उपचार के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं.

बच्चों में ब्लड कैंसर के जोखिम कारक | Risk factors for blood cancer in children

बच्चों में आमतौर पर कोई सामान्य जोखिम कारक नहीं होते हैं जब तक कि कोई मौजूदा बीमारी जिससे आपके बच्चे का शरीर पहले से ही लड़ रहा हो, जिसमें सामान्य संक्रमण और इम्यूनिटी संबंधी समस्याएं शामिल हैं.

संभावना बढ़ जाती है अगर परिवार में पहले से ही कोई है जो ब्लड कैंसर से पीड़ित है. इसे ली-फ्रौमेनी सिंड्रोम कहा जाता है जिसका अर्थ है 'वंशानुगत कैंसर की प्रवृत्ति'. संक्रमित जीन के आधार पर बच्चों में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

बालों और स्किन के लिए किसी ब्यूटी प्रोडक्ट्स से कम नहीं बादाम के छिलके, जानें कैसे करें इस्तेमाल

अगर अतीत में किसी भी उपचार के दौरान बच्चे को किसी भी प्रकार की रेडिएशन थेरेपी या बेंजीन जैसे रसायनों के अत्यधिक उपयोग के संपर्क में लाया गया है, तो शरीर के ब्लड कैंसर को आकर्षित करने का जोखिम बढ़ जाता है.

बच्चों में ब्लड कैंसर के लक्षण | Symptoms of blood cancer in children

ज्यादातर बच्चे ल्यूकेमिया से पीड़ित होने पर कोई असामान्य लक्षण या संकेत नहीं दिखाते हैं. यह एक इम्यून-संबंधी बीमारी है और लक्षणों में वह सब कुछ शामिल होता है जो एक कॉम्प्रोमाइनज इम्यून सिस्टम वाले किसी व्यक्ति को अनुभव होता है.

अत्यधिक थकान: अगर आपका बच्चा हर समय थका हुआ महसूस करता है, या अन्य बच्चों के साथ खेलते समय शारीरिक रूप से खुद को व्यायाम करने में असमर्थ है, तो यह एक प्रतिरक्षा प्रणाली का संकेत हो सकता है जिस पर हमला किया गया है या किया जा रहा है. वह कमजोर महसूस कर रहा होगा. इसकी जांच कराएं.

डेली नारियल पानी पीने से चेहरे पर आता है ग्लो, अपने स्किन केयर रूटीन में भी कर सकते हैं शामिल

खून बहना या चोट लगना: बच्चे हर तरह की चोटों के साथ बड़े हो जाते हैं. छोटे घाव जो कुछ ही दिनों में दूर हो जाते हैं और कुछ गंभीर, जिन्हें डॉक्टर के हस्तक्षेप की जरूरत होती है. अगर आप पाते हैं कि आपका बच्चा हर बार किसी चीज से टकराता है या अन्य बच्चों के साथ खेलते समय बस घूमता है, तो यह एक बड़ी समस्या का संकेत हो सकता है.

संक्रमण और बुखार: बच्चों और वयस्कों दोनों में सभी प्रकार के कैंसर में यह एक सामान्य लक्षण है. अगर आप लगातार बुखार का अनुभव कर रहे हैं और यह देखने के लिए परेशान हैं कि कुछ भी आपके बच्चे को बेहतर महसूस नहीं कराता है, तो यह और टेस्ट करने का समय है. नियमित संक्रमण और बुखार जो सामान्य दवाओं के माध्यम से ठीक नहीं हो रहे हैं तो डॉक्टर के पास जाएं.

सांस लेने में तकलीफ या खांसी: जब तक आपके बच्चे को फेफड़े से संबंधित कोई समस्या न हो, उसे अस्पष्ट खांसी या सांस की तकलीफ का अनुभव नहीं होना चाहिए. अगर शारीरिक परिश्रम से आपके बच्चे की सांस फूल जाती है, तो यह समय कुछ और टेस्ट करवाने और ल्यूकेमिया के जोखिम को दूर करने का है.

प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले जान लें पहले 3 महीनों में बरती जाने वाली सावधानियां और खान पान के बारे में

ऐसे अन्य लक्षण हैं जो सामान्य नहीं हैं लेकिन रक्त कैंसर से लड़ने वाले बच्चे द्वारा अनुभव किए जा सकते हैं. इनमें मसूड़ों की समस्या, शरीर पर चकत्ते, लगातार वजन कम होना, शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन जो बार-बार आती रहती है, जोड़ों में दर्द, दौरे, सिरदर्द और नियमित उल्टी शामिल हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
How To Avoid Cancer Naturally: कैंसर को जिंदगीभर के लिए खुद से दूर रखने के 6 आसान टिप्स
Blood Cancer In Kids: बच्चों में कैसे पहचानें ब्लड कैंसर के लक्षण और संकेत, जानें ल्यूकेमिया के जोखिम कारक
New technology needs to be explored to overcome potential drug resistance in cancer therapy: Study
Next Article
कैंसर थेरेपी में संभावित ड्रग रेजिस्टेंस को दूर करने के लिए नई तकनीक तलाशना जरूरी : स्टडी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;