Pregnancy Tips: प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले जान लें पहले 3 महीनों में बरती जाने वाली सावधानियां और खान पान के बारे में

Tips For Pregnancy: प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले एक कपल्स के मन में कई सवाल और शंकाएं होती हैं. इनमें से कुछ सामान्य प्रश्नों के उत्तर यहां सीधे हमारे एक्सपर्ट से जानिए.

Pregnancy Tips: प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले जान लें पहले 3 महीनों में बरती जाने वाली सावधानियां और खान पान के बारे में

गर्भावस्था के दौरान डाइट में कोई स्ट्रिक्ट डाइट नहीं है, विशेषज्ञ कहते हैं.

Pregnancy: पहली तिमाही में बहुत कुछ रिस्ट्रिक्टेड होता है. यात्रा न करें और व्यायाम करने से बचें क्योंकि इस अवधि में गर्भपात की दर 15 से 20 प्रतिशत तक होती है. चौथे महीने में सोनोग्राफी और जांच के बाद गर्भावस्था की प्रकृति के आधार पर यात्रा और हल्के व्यायाम की अनुमति है. अगर गर्भावस्था सेंसिटिव नेचर की है, तो पूर्ण आराम की सलाह दी जाती है. पिछले दो महीनों में ध्यान रखें और शारीरिक तनाव की मात्रा को सीमित करें.

गर्भवती माताओं की गर्भावस्था के बारे में कुछ शंकाएं:

महिलाओं को मिचली आने लगती है, इससे कैसे निपटा जा सकता है?

यह ज्यादातर पहली तिमाही में होता है, लाइफस्टाइल में मामूली बदलाव से मदद मिल सकती है. जैसे ही आप जागते हैं, उठने या अपने दांत ब्रश करने से पहले, एक ड्राई क्रेकर या बिस्किट लें और फिर आधे घंटे के लिए बिस्तर पर रहें. साथ ही हर दो घंटे में खाना खाएं और मसालेदार और ऑयली फूड से बचें.

लंबे, घने और हेल्दी बालों के लिए इन फूड्स का करें सेवन, बालों को मिलेगा पोषण और मजबूती

महिलाओं को कौन सी शारीरिक सावधानियां बरतनी चाहिए?

दुपहिया या ऑटो में यात्रा न करें और भारी सामान न उठाएं. अगर आपका प्लेसेंटा कम है, तो पूर्ण आराम की सलाह दी जाती है.

डाइट संबंधी सावधानियां क्या हैं?

डाइट में कोई रिस्ट्रिक्शन नहीं है. लोग कहते हैं कि पपीता और आम जैसी गर्म चीजें न खाएं क्योंकि इनसे गर्भपात हो सकता है, लेकिन चिकित्सकीय रूप से कहें तो, जब तक संयम है, तब तक आप सब कुछ खा सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप उबला हुआ पानी और बाहर से कच्ची सब्जियां या फल न खाएं पिएं, क्योंकि जब आप गर्भवती होती हैं तो पीलिया से मुकाबला करना कठिन होता है. साथ ही पर्याप्त दूध और फल लें.

व्यक्ति स्वयं को भावनात्मक रूप से कैसे तैयार करे?

अगर होने वाली मां को पता है कि क्या हो रहा है, और क्या उम्मीद करनी है, तो वह काफी तैयार है. अगर आप अपने शरीर को प्रभावित करने वाले परिवर्तनों और होने वाली सभी संभावनाओं को जानते हैं तो आप चिंतित नहीं होंगे. बस अच्छी तरह से अवगत रहें.

फैट बढ़ना ही नहीं थायराइड होने पर दिखते हैं ये 6 लक्षण, इस तरह बदल जाता है आपका शरीर

मूड स्विंग होना आम बात है, इसे कैसे दूर किया जा सकता है?

मूड स्विंग्स होते हैं क्योंकि हार्मोनल परिवर्तन होना तय है. अगर आपका परिवेश सुखद और शांत है और सपोर्ट सिस्टम स्ट्रिंग है, तो आप इससे पार पा लेंगे.

कामकाजी महिलाओं में तनाव का खतरा अधिक होता है, वे इससे कैसे निपट सकती हैं और इसके क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं?

हम सभी ने सीखा है कि तनाव से कैसे निपटना है. जब तक कि यह आपके किसी करीबी को खोने जैसी किसी गंभीर चीज से संबंधित न हो.

अगर आपका पहले से ही एक बच्चा है, तो आप यह कैसे ध्यान रखें कि गर्भावस्था के दौरान और दूसरे बच्चे के जन्म के बाद भी वह उपेक्षित महसूस न करे?

बच्चों को पहले दिन से ही प्रेग्नेंसी के बारे में बताना होगा, ताकि वे भी इसके लिए उत्साहित हो सकें. सबसे जरूरी बात धैर्य रखना है. साथ ही कोशिश करें और उन पर बराबर ध्यान दें.

सर्दियों में खाने के लिए सबसे अच्छे फूड्स, जानें क्यों मिस नहीं करना चाहिए इनका सेवन

बच्चे के जन्म के बाद पहले कुछ महीनों में बरती जाने वाली सावधानियां?

यह एक कठिन दौर होता है क्योंकि बच्चा ज्यादातर समय मां को जगाए रखता है और कई माताएं स्तनपान की समस्याओं से जूझती हैं. एक प्री पेरेंटल क्लास में हिस्सा लें जो स्तनपान से निपटने के तरीके और कुछ तेल लगाकर अपने स्तन को तैयार करने के बारे में सलाह देगी. साथ ही अच्छा खाएं क्योंकि आप बच्चे के साथ व्यस्त रहने वाले हैं.

(डॉ रिशमा पई मुंबई में जसलोक और लीलावती अस्पतालों से जुड़ी एक सलाहकार स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख में किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com