Skin Care Tips: डेली नारियल पानी पीने से चेहरे पर आता है ग्लो, अपने स्किन केयर रूटीन में भी कर सकते हैं शामिल

Skin Benefits Of Coconut Water: नारियल की मलाई में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे कि फाइबर, मैग्नीज, आयरन जिंक और फास्फोरस स्किन के लिए बेहद असरदार होते हैं. आप इससे अपना फेशियल भी कर सकते हैं. आज आपको नारियल की मलाई से फेशियल करने का तरीका बता रहे हैं.

Skin Care Tips: डेली नारियल पानी पीने से चेहरे पर आता है ग्लो, अपने स्किन केयर रूटीन में भी कर सकते हैं शामिल

Skin Care Tips: नारियल की मलाई में पाए जाने वाले पोषक तत्व काफी फायदेमंद होते हैं.

Coconut Water For Pregnancy: कोकोनट वॉटर सबसे अच्छा हेल्दी और नेचुरल ड्रिंक है. ज्यादातर लोगों को नारियल पानी  बहुत पसंद होता है. कोकोनट वॉटर सेहत का खजाना है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरे नारियल की मलाई हमारी त्वचा की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. जी हां नारियल की मलाई में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे कि फाइबर, मैग्नीज, आयरन जिंक और फास्फोरस स्किन के लिए बेहद असरदार होते हैं. आप इससे अपना फेशियल भी कर सकते हैं. आज आपको नारियल की मलाई से फेशियल करने का तरीका बता रहे हैं. 

स्किन के लिए नारियल पानी के फायदे | Benefits Of Coconut Water For Skin

1) फेस क्लीन करें

सबसे पहले तो नारियल पानी से अपना चेहरा अच्छी तरह से क्लीन करें. इसके लिए आप कॉटन का यूज़ भी कर सकते हैं. 

2) सबसे पहले लें गर्म पानी की भाप

इसके बाद आप गर्म पानी की स्टीम लें. इसके लिए एक बर्तन में पानी गर्म करें. अब जिस बर्तन में पानी गर्म किया है, उसके ऊपर थोड़ी दूर पर चेहरा रखें और टॉवेल से सिर ढककर भाप लें. ऐसा करने से बंद पोर्स खुल जाएंगे. 

प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले जान लें पहले 3 महीनों में बरती जाने वाली सावधानियां और खान पान के बारे में

3) ऐसे करें स्क्रब 

अगर आपकी ऑयली स्किन है तो नारियल की मलाई से फेशियल के लिए इसमें मुल्तानी मिट्टी, बेसन और रोज वॉटर एड करें. इस पेस्ट को फेस और गर्दन पर अप्लाई करें. सूखने पर स्क्रब करते हुए फेस वॉश करें. 

d551k34

4) ऐसे तैयार करें फेस पैक

ग्लोइंग स्किन के लिए रात में 4 से 5 बादाम दूध में भिगो दें और सुबह नारियल की मलाई में मिक्स करके पेस्ट तैयार करें. इसमें हनी एड करें और फेस व गर्दन पर अप्लाई करें.

5) स्किन को मॉइश्चराइज करें

इसके बाद मॉइश्चराइजर की तरह मलाई का यूज कर सकते हैं. इसके लिए मलाई का पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे व गर्दन पर लगाकर अच्छे से मसाज करें. कुछ देर बाद फेस वॉश करें.

लंबे, घने और हेल्दी बालों के लिए इन फूड्स का करें सेवन, बालों को मिलेगा पोषण और मजबूती

6) बॉडी स्क्रब

आप नारियल की मलाई में ओट्स का इस्तेमाल करके बॉडी स्क्रब तैयार कर सकते हैं. इस स्क्रब को बॉडी पर लगाकर 5 मिनट तक स्क्रब करें. आपकी स्किन के डेड सेल्स आसानी से निकल जाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com