How to Prevent the Common Cold: सर्दियों में जुकाम होने से पहले ही करें बचाव, यहां हैं 5 तरीके जो कॉमन कोल्ड से बचाएंगे

Common Cold: क्या हो अगर आप यह समझ पाएं कि सर्दी-जुकाम (Sardi Jukam) होता क्यों है या इसके कारण क्या हैं (Causes of Common Cold), तो इससे बचाव के उपाय भी समझे जा सकते हैं. ठंड के मौसम में खुद को कॉमन कोल्ड से बचाने और फिट रखने के लिए हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं.

How to Prevent the Common Cold: सर्दियों में जुकाम होने से पहले ही करें बचाव, यहां हैं 5 तरीके जो कॉमन कोल्ड से बचाएंगे

Common Cold Prevention: सर्दियों में होने वाले सर्दी जुकाम से बचने के लिए करें ये उपाय...

Common Cold Causes: सर्दियां आते ही सेहत से जुड़ी कुछ परेशानियां बढ़ जाती हैं. इस मौसम में सामान्य सर्दी (Common Cold) के मामलों में बढ़ोतरी आम बात है. सर्दियों में जुकाम के लक्षण दिख सकते हैं. जुकाम के सामान्य लक्षण हैं (Common Cold: Symptoms) - सिर दर्द और बदन दर्द, गले में खराश और बहती नाक हमें इस मौसम में काफी असहज कर देते हैं. इस स्थिति में रोजमर्रा के काम करने की क्षमता भी नहीं रह जाती और इससे पीड़ित बिस्तर पकड़ लेता है. सर्दियों में कॉमन कोल्ड की समस्या (Winter Sold Symptoms) तो आम बात है. इसके होने पर डॉक्टर के यहां चक्कर लगाने से बेहतर है पहले से ही सतर्कता बरती जाए जिससे इस परेशानी से बचा जा सके. तो क्या हो अगर आप यह समझ पाएं कि सर्दी-जुकाम (Sardi Jukam) होता क्यों है या इसके कारण क्या हैं (Causes of Common Cold), तो इससे बचाव के उपाय भी समझे जा सकते हैं. ठंड के मौसम में खुद को कॉमन कोल्ड से बचाने और फिट रखने के लिए हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं.

ये 5 तरीके आपको कॉमन कोल्ड से बचाएंगे, रखना है बस इतना ध्यान | How to Prevent the Common Cold

1. सर्दियों में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए पर्याप्त पानी पिएं

सर्दी के मौसम में हमें प्यास अधिक नहीं लगती, ऐसे में हम कम पानी पीते हैं. पानी ही हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में सहायता करता है और हमें बीमार होने से बचाता है. खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको दिन में कम से कम दो से ढ़ाई लीटर पानी जरूर पीना है. आपको लिक्विड इनटेक अच्छा रखना है, आप सूप और फ्रूट जूस भी पी सकते हैं.

2. सर्दियों में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए नियमित रूप से हाथ धोएं
कोरोना महामारी ने लगातार हाथ धोने की आदत डाल ही दी है. इसे अब बरकरार रखना है. कॉमन कोल्ड के वायरस भी संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने से फैलते हैं, जो हमारे हाथों के साथ ही किसी भी सतह पर 24 घंटे तक जीवित रह सकते हैं. ऐसे में खाने या अपने चेहरे को टच करने से पहले अच्छे से साबुन लगाकर हाथ छोएं.

Morning Sickness Remedies: सुबह उठने के बाद थका हुआ महसूस करते हैं? यहां हैं मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने के घरेलू उपाय

3. सर्दियों में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए सेहतमंद आहार लें
कॉमन कोल्ड से बचना है तो सर्दियों के दौरान स्वस्थ और संतुलित आहार लेना चाहिए. ये आपको पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करेंगे और आपको फिट रखने में हेल्प करेंगे. ऐसे फूड को अपने डाइट में शामिल करें जिनमें पर्याप्त मात्रा में जिंक और विटामिन डी हो, इससे आपकी इम्यूनिटी बेहतर होगी. इससे बीमारियों का खतरा भी कम होगा. मौसमी फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज और ड्राई फ्रूट्स खाएं जिससे आपके शरीर को अंदर से मजबूती मिलेगी.

सर्दियों में Fat Loss के लिए अपनी डाइट च्वॉइस में शामिल करें Dry Fruits, यही है वजन कम करने का मौका

4. सर्दियों में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए एक्सरसाइज करें

सिर्फ वजन कम करने के लिए व्यायाम करना जरूरी नहीं है, ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. नियमित एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर किसी भी तरह के संक्रमण से बेहतर तरीके से लड़ने के लिए तैयार होता है. सर्दियों के समय में भी नियमित योग करें. सुबह जॉगिंग करें या वॉक करें.

5. सर्दियों में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए पर्याप्त नींद लें
कॉमन कोल्ड से लड़ने और उससे बचाव के लिए पर्याप्त नींद लेना भी बहुत जरूरी है. नींद न आने या कम सोने से हमारा शरीर किसी भी वायरस और संक्रमण से लड़ने के लिए सक्षम नहीं होता.

PCOS and Acne: पीसीओएस क्या है, इसमें मुंहासे क्यों हो जाते हैं... एक्सपर्ट से जानें पिंपल्स के कारण, इलाज और घरेलू उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें