PCOS and Acne: पीसीओएस क्या है, इसमें मुंहासे क्यों हो जाते हैं... एक्सपर्ट से जानें पिंपल्स के कारण, इलाज और घरेलू उपाय

मुंहासे पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम का एक आम लक्षण है. यह एक त्वचा विकार है जिसमें ऐसे लक्षण शामिल हैं जो हार्मोन, बाल, वसामय ग्रंथियों और बैक्टीरिया को प्रभावित करते हैं.

PCOS and Acne: पीसीओएस क्या है, इसमें मुंहासे क्यों हो जाते हैं... एक्सपर्ट से जानें पिंपल्स के कारण, इलाज और घरेलू उपाय

माना जाता है कि डीएचटी त्वचा पर अतिरिक्त तेल को उत्तेजित करता है.

पीसीओएस क्या है? (Polycystic ovary syndrome, or PCOS): हर मासिक धर्म के दौरान, अंडाशय पर फॉलिकल्स विकसित होते हैं. अंडे उन फॉलिकल्स में विकसित होते हैं, जिनमें से एक दूसरे की तुलना में तेजी से परिपक्व होता है और फैलोपियन ट्यूब में छोड़ दिया जाता है. यह "ओव्यूलेशन" अवस्था है. इस स्थिति में शेष रोम क्षतिग्रस्त हो जाते हैं. सिर्फ पॉलीसिस्टिक अंडाशय के मामले में, अंडाशय सामान्य से बड़े होते हैं और अविकसित रोम की एक श्रृंखला बनती है, जो गर्भाशय के अंदर गुच्छों में दिखाई देती है, कुछ हद तक अंगूर के गुच्छा की तरह वह नजर आते है. पॉलीसिस्टिक अंडाशय विशेष रूप से आपकी प्रजनन क्षमता में समस्याएं पैदा कर सकते हैं. 

यह स्थिति, आगे जाकर अल्सर के रूप में हार्मोनल असंतुलन की वजह बन सकती है, तो लक्षणों का एक पैटर्न विकसित हो सकता है. इस पैटर्न को सिंड्रोम कहा जाता है.

इस तरह, आपके पास पीसीओएस के बिना भी पॉलीसिस्टिक अंडाशय हो सकते हैं। हालांकि, पीसीओएस वाली लगभग सभी महिलाओं में पॉलीसिस्टिक अंडाशय होते हैं. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम एक मेटाबॉलिक स्थिति को दिया गया नाम है, जिसमें पॉलीसिस्टिक ओवरी के अलावा, प्रजनन क्षमता और हार्मोनल असंतुलन जैसे अन्य लक्षण भी होते हैं. इस बारे में हमने बात की डॉ. रिश्मा ढिल्लोन पै से, जो सलाहकार, स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं जसलोक और लीलावती हॉस्पिटल्स, मुंबई में.

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा से जानें PCOD से पीड़ित महिलाओं के लिए फूड्स की लिस्ट

पीसीओएस और मुंहासे (Skin Transition During PCOS)

डॉ. रिश्मा ने कहा कि मुंहासे पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम का एक आम लक्षण है. यह एक त्वचा विकार है जिसमें ऐसे लक्षण शामिल हैं जो हार्मोन, बाल, वसामय ग्रंथियों और बैक्टीरिया को प्रभावित करते हैं.

एण्ड्रोजन (पुरुष सेक्स हार्मोन) के अतिरिक्त स्तर के कारण पीसीओएस वाली महिलाएं त्वचा के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं. यह समस्या किशोरावस्था के दौरान एण्ड्रोजन उत्पाद

न में बढ़ोतरी के कारण भी हो सकती है. एण्ड्रोजन की इस टेस्टोस्टेरोन मेटाबोलाइट स्थिति को DHT कहा जाता है.

माना जाता है कि डीएचटी त्वचा पर अतिरिक्त तेल को उत्तेजित करता है, अंततः त्वचा ग्रंथियों और छिद्रों को बंद कर देता है. नतीजतन, बंद छिद्र तेल नहीं छोड़ सकते हैं और बैक्टीरिया को बढ़ने और कूप के स्तर को दोगुना करने की अनुमति देते हैं, जिससे सूजन हो जाती है.

PCOD Diet: पीसीओडी से परेशान महिलाओं को क्या खाना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए?

जीवाणु एंजाइम "मुक्त फैटी एसिड" बनाने के लिए सेबम (तेल) में ट्राइग्लिसराइड्स को तोड़ देता है जो फॉलिकल्स की दीवारों को मजबूत करता है और समस्याएं पैदा करता है. कूप टूटना, मुक्त फैटी एसिड वाले जीवाणु का उत्पाद, और केराटिन की रिहाई से फोड़ा हो सकता है, जो गंभीर मामलों में ठीक होने पर निशान छोड़ सकता है.

073g9e8g

अपनी त्वचा पर पीसीओएस के लक्षणों को पहचानकर शुरुआत करें

मुंहासे के लिए उपचार के विकल्प (Necessary Steps To Take Care)

· मौखिक या टॉपिकल ट्रेटीनोइन या आइसोट्रेटिनॉइन. ओरल ट्रेटीनोइन केवल एक डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए जो इसके दुष्प्रभावों से पूरी तरह अवगत है. ट्रेटीनोइन थेरेपी शुरू करने से पहले और मासिक अंतराल पर गर्भावस्था परीक्षण करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस दवा को लेने के दौरान गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के विकृतियों का खतरा हो सकता है. यह पिंपल फॉलिकल्स को अनप्लग करके और पिंपल (कॉमेडोन) को सतह पर उजागर करके काम करता है. इसलिए ट्रेटिनॉइन उपचार के बाद कुछ ही हफ्तों में मुंहासों को बदतर बना देता है.

Ways To Manage PCOS: महिलाओं को इसके लक्षणों पर जीत हासिल करने के लिए बिना सोचे करने चाहिए ये 5 काम

· ओवर-द-काउंटर सामयिक तैयारी युक्त बेंज़ोयल पेरोक्साइड जो एक एंटी बैक्टेरियल एजेंट है.

· ओवर-द-काउंटर सामयिक तैयारी जिसमें सल्फर होता है, जो एक केराटोलिटिक (छीलने वाला एजेंट) है और बैक्टीरिया के विकास को रोकने में भी मदद करता है.

· एजेलिक एसिड युक्त सामयिक एजेंट. एज़ेलिक एसिड एक एंटीबायोटिक के रूप में कार्य करता है.

ujei2r9

ओवर-द-काउंटर सामयिक तैयारी युक्त बेंज़ोयल पेरोक्साइड जो एक एंटी बैक्टेरियल एजेंट है.

· यह केराटोलिटिक भी है और कॉमेडोन (ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स) के उत्पादन पर नैदानिक रूप से सकारात्मक प्रभाव डालता है.

· गंभीर मामलों में, एंटीबायोटिक्स टेट्रासाइक्लिन या मिनोसाइक्लिन का उपयोग किया जा सकता है.

· एंटीबायोटिक्स जीवाणुरोधी तत्व हैं.

· क्लियरलाइट प्रक्रिया, जो नैरो-बैंड और उच्च-तीव्रता वाले प्रकाश का उपयोग मुंहासे बैक्टीरिया पर हमला करने के लिए करती है, जिसे ब्लू लाइट कहा जाता है.

· पीसीओएस और मुंहासे वाली महिलाओं के मामले में, डॉक्टर आमतौर पर स्पिरोनोलैक्टोन और गर्भनिरोधक गोलियों की सलाह देते हैं. कुछ गर्भनिरोधक गोलियों में एण्ड्रोजन का स्तर कम होता है और, कम से कम सिद्धांत रूप में, मुंहासे पर बेहतर नियंत्रण होता है.

Seeds For PCOD: पीसीओडी से राहत पाने के लिए कद्दू, अलसी और सूरजमुखी के बीजों को करें डाइट में शामिल

मुंहासे के लिए प्राकृतिक उपचार

· उन दवाओं के उपयोग से बचें जो मुंहासों का कारण बन सकती हैं.

· तेल के संपर्क में आने से बचें.

· अगर उपलब्ध हो तो हाइपोएलर्जेनिक सौंदर्य प्रसाधन और साबुन का प्रयोग करें.

· प्रभावित क्षेत्र को दिन में दो बार या आवश्यक हो तो अधिक बार धोएं.

· तकिए और चादरें नियमित रूप से गैर-रासायनिक (बिना रंग या सुगंध वाले) डिटर्जेंट से धोएं.

· तेज धूप से बचें.

मुंहासों से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं 

· आहार से कार्बोहाइड्रेट और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों को हटा दें.

· फैटी एसिड (जैसे दूध, डेयरी उत्पाद, मार्जरीन, शॉर्टनिंग), आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल और तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें.

· जिंक (दैनिक 50-75 मिलीग्राम): जिंक टेस्टोस्टेरोन के अपने सक्रिय रूप (डीएचटी) में रूपांतरण को कम करता है, इस प्रकार तेल ग्रंथियों पर उत्तेजक प्रभाव पड़ता है. जस्ता घाव भरने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, ऊतक विनियमन और सूजन को विनियमित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिंक मुंहासों के इलाज में मौखिक एंटीबायोटिक थेरेपी जितना ही प्रभावी था. परिणाम आने में बारह सप्ताह तक का समय लग सकता है.

· विटामिन ए (प्रति दिन 25,000-50,000 आईयू - अगर आप गर्भवती नहीं हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं): विटामिन ए सेबम उत्पादन को कम करता है और रोम में केराटिन का उत्पादन करता है. इसके परिणामस्वरूप अत्यधिक उच्च खुराक (छह महीने के लिए प्रति दिन 300,000-400,000 आईयू) और संभावित जहरीले प्रभाव होते हैं. अगर आप सूक्ष्म (पानी में घुलनशील) प्रकार के विटामिन ए का उपयोग करते हैं, तो आप विषाक्त पदार्थों को कुछ हद तक कम कर देंगे. अगर आप जिंक और विटामिन ई जैसे अन्य पोषक तत्व भी ले रहे हैं, तो आपको विटामिन ए की मात्रा कम कर देनी चाहिए. प्रसव उम्र की यौन सक्रिय महिलाओं के लिए, प्रति दिन 5,000 आईयू से अधिक न लें, जब तक कि गर्भनिरोधक के एक प्रभावी रूप का उपयोग नहीं किया जाता है, या जब तक आप डॉक्टर की देखरेख में न हो.

· विटामिन बी6 (दैनिक 50-100 मिलीग्राम): स्टेरॉयड हार्मोन के सामान्य चयापचय में भूमिका निभाता है. विटामिन बी6 की कमी से चूहों में टेस्टोस्टेरोन की संवेदनशीलता बढ़ जाती है.

· पैंटोथेनिक एसिड (दो सप्ताह की अवधि के लिए प्रतिदिन चार बार 2.5 ग्राम): फेट मेटाबॉलिजम मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और उच्च खुराक मुँहासे के उपचार में महत्वपूर्ण दिखाया गया है.

· विटामिन ई (प्रति दिन 400 आईयू): सेलेनियम के कार्य और गतिविधि के लिए विटामिन ए महत्वपूर्ण है. विटामिन ए की कमी, हालांकि विटामिन ए में उच्च है, रक्त में विटामिन ए के स्तर को कम करती है. इसलिए आहार में विटामिन ई को शामिल करें, जो रक्त में विटामिन के स्तर को सामान्य कर देगा.

· सेलेनियम (प्रति दिन 100-200 एमसीजी): यह एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम ग्लूटाथियोन पेरोक्साइड में खनिज कार्य का पता लगाता है. सेलेनियम मुंहासे से संबंधित सूजन को रोकने में महत्वपूर्ण है. ग्लूटाथियोन मुँहासे वाले लोगों में पेरोक्साइड के स्तर को कम करता है. सेलेनियम और विटामिन ई के साथ संयुक्त उपचार के बाद, ग्लूटाथियोन पेरोक्साइड का स्तर काफी बढ़ जाता है, जबकि मुँहासे की गंभीरता आमतौर पर कम हो जाती है.

· आवश्यक फैटी एसिड (ईएफए): ये वसा जलने को कम करने की क्षमता रखते हैं और मुँहासे के इलाज में फायदेमंद हो सकते हैं.

- एक चम्मच मछली का तेल या अलसी का तेल फायदेमंद होता है.

(यह लेख डॉ. रिश्मा ढिल्लोन पै से बातचीत पर आधारित है, जो सलाहकार, स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं जसलोक और लीलावती हॉस्पिटल्स, मुंबई में)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.