Eye Irritation: आंखों की जलन को दूर करने के लिए आजमाएं ये 6 कारगर घरेलू उपचार, तुरंत मिलेगा फायदा

Aankhon Ki Jalan Kaise Dur Kare: गर्मियों में आंखों की समस्याएं (Eye Problems) काफी बढ़ जाती हैं. यहां 7 घरेलू उपचार दिए गए हैं जिनका उपयोग आप आंखों की मामूली जलन से राहत पाने के लिए कर सकते हैं.

Eye Irritation: आंखों की जलन को दूर करने के लिए आजमाएं ये 6 कारगर घरेलू उपचार, तुरंत मिलेगा फायदा

Eye Irritation: गर्मियों में आंखों की समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं.

How To Cure Eye Irritation: आंखों में धूल-मिट्टी जाने से जलन होना आम बात हो गई है. जब आंखें चिड़चिड़ी हो जाती हैं तो यह बहुत परेशान करता है. हममें से ज्यादा लोग आंखों की खुजली, जलन और सूजन से तुरंत राहत चाहते हैं, लेकिन ज्यादा से ज्यादा हम आंखों की जलन के लिए आईड्रोप (Eyedrops) खरीदकर ले आते हैं, जब उससे भी कोई खास असर नहीं होता है तो हम घरेलू नुस्खों की ओर रुख करते हैं. गर्मियों में आंखों की समस्याएं (Eye Problems) काफी बढ़ जाती हैं. यहां 7 घरेलू उपचार दिए गए हैं जिनका उपयोग आप आंखों की मामूली जलन से राहत पाने के लिए कर सकते हैं.

आंखों की जलन से कैसे छुटकारा पाएं? | How To Get Rid of Eye Irritation?

1. खीरे के स्लाइस

खीरे के दो मोटे स्‍लाइस काटकर ठंडे पानी में करीब दस मिनट के लिए रख दें. कटे हुए खीरे को अपनी पलकों पर लगाएं. दर्द और सूजन को कम करने के लिए ठंडे खीरे को अपनी आंखों को आराम दें.

सुबह पिएं इन बीजों का पानी शौच के रस्ते निकल जाएगी शरीर की सारी गंदगी, दूर रहते हैं रोग, मिलते हैं ये 10 गजब के स्वास्थ्य लाभ

2. कच्चे आलू के स्लाइस

ककड़ी की तरह कच्चे आलू के स्लाइस का भी इस्तेमाल करना है. कच्चे आलू के दो मोटे टुकड़े करके ठंडे पानी में लगभग दस मिनट के लिए रख दें. समय पूरा होने पर कटे हुए आलू को अपनी पलकों पर रखें. सूजन को कम करने के लिए ठंडे आलू के टुकड़े को अपनी आंखों को आराम दें.

3. टी बैग

आंखों की जलन जैसे दर्द और सूजन में मदद करने के लिए एक घरेलू उपाय, टी बैग्स एकदम सही हैं. चाय सूजन को कम कर सकती है क्योंकि इसमें बायोफ्लेवोनॉइड्स होते हैं, जो बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ते हैं. एक काली या ग्रीन टी बैग को गीला करें और संक्रमित आंख पर पांच मिनट के लिए रखें. जब तक सभी लक्षण साफ नहीं हो जाते तब तक जरूरत के अनुसार दोहराएं.

सुबह फ्रेश होने में आती है दिक्कत, तो इस एक चीज का पानी में भिगोकर कर लें सेवन, पेट के हर कोने से निकल जाएगी गंदगी

4. ठंडी चम्मच

कुछ मिनट के लिए बर्फ के ठंडे पानी में एक चम्मच ठंडा करें, फिर आंखों की सूजन और लाली को कम करने के लिए चम्मच को आंखों पर रखें.

5. फ्रोजन वेजिटेबल

मकई या मटर जैसी फ्रोजन सब्जियों का एक थैला लपेटकर और कुछ मिनटों के लिए आंखों पर रखने से एकदम सही ठंडा सेक बन जाता है.

जिम में वर्कआउट करते हुए ऐसे दिखेंगे दुनिया के ये 7 धनी लोग, कोई सिक्स पैक तो कई बॉडी बिल्डर लुक में आए नजर

6. कैमोमाइल वॉश

1 चम्मच ढीली कैमोमाइल चाय को 1 कप उबलते पानी में उबालें. 5 मिनट के लिए रखें और फ्रिज में रख दें. एक बार तरल ठंडा हो जाने पर खुजली, जलन और सूजन को दूर करने के लिए आंखों को धोने के रूप में उपयोग करें.

अगर लक्षण फिर भी रहते हैं या बिगड़ जाते हैं तो आपका सबसे अच्छा विकल्प है कि आप अपना आई केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लें, क्योंकि घरेलू उपचारों से सभी परेशानियों को ठीक नहीं किया जा सकता है.

Iodine Deficiency: क्यों जरूरी है आयोडीन, आयोडीन की कमी कैसे करें दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.