Constipation Remedies: रोजाना रहती है पेट साफ न होने की परेशानी? तो ये घरेलू उपाय आएंगे काम मिलेगा फटाफट आराम

Remedies For Constipation: कब्ज आज के समय की आम समस्या बन गई है. कब्ज की समस्या लगातार रहने से पाचन, सिरदर्द, पेट गैस, जी मिचलाना, भूख नहीं लगना जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Constipation Remedies: रोजाना रहती है पेट साफ न होने की परेशानी? तो ये घरेलू उपाय आएंगे काम मिलेगा फटाफट आराम

Remedies For Constipation: पानी की कमी के चलते शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

खास बातें

  • नींबू का रस पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद कर सकता है.
  • दही में प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं.
  • आलूबुखारा एक स्वादिष्ट फल है.

Remedies For Constipation:  कब्ज आज के समय की आम समस्या बन गई है. कब्ज की समस्या होने पर पेट अच्छी तरह से साफ नहीं होना और मल त्यागने में परेशानी होना. कब्ज की समस्या लगातार रहने से पाचन, सिरदर्द, पेट गैस, जी मिचलाना, भूख नहीं लगना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इन समस्याओं से बचने के लिए कई लोग दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन रोज-रोज दवाओं का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. तो अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे दवाओं के बगैर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. तो परेशान न हों हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिन्हें आपना कर आप कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

कब्ज की समस्या को मिनटों में दूर करने के लिए इन उपायों को अपनाएं-

1. नींबू-

नींबू को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि नींबू पानी से पाचन को बेहतर और कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन कर कब्ज में राहत पा सकते हैं. 

Hypertension को कंट्रोल करने के Natural उपाय, आज ही जानें 

dnl10pg

2. आलूबुखारा- 

आलूबुखारा एक स्वादिष्ट फल है. इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. आप आलूबुखारा को डाइट में शामिल कर कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

Weight Loss Drink: लटकती तोंद को कम कर पतली कमर पाना चाहते हैं तो रोज पिएं ये ड्रिंक

3. दही- 

गर्मियों में दही का सेवन सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है. दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फाइबर होता है, जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. 

How To Reduce Arm Fat Quickly: हाथों की लटकती चर्बी कुछ ही दिनों में हो जाएगी गायब, अगर रोज करेंगे ये एक्सरसाइज

4. पानी-

पानी की कमी के चलते शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप रोजाना कम से कम 4-5 लीटर पानी पीएं. 

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.