Eye Fatigue: आंखों की थकान से होती है चुभन तो अपना लें ये 5 तरीके, हमेशा रिफ्रेश महसूस करेंगे आप

Eye Fatigue Remedy: बहुत से लोग आंखों में जलन और चुभन की शिकायत करते हैं. अपनी थकी आंखों को फिर से रिफ्रेश करने के लिए यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.

Eye Fatigue: आंखों की थकान से होती है चुभन तो अपना लें ये 5 तरीके, हमेशा रिफ्रेश महसूस करेंगे आप

Eye Fatigue Remedy: नींद की कमी भी आंखों की थकान का कारण बन सकती है.

Tips For Eye Fatigue: लंबे समय तक स्क्रीन का इस्तेमाल, नींद की कमी और कोई दूसरी एक्टिविटीज जिसके लिए आंखों को कुछ समय के लिए बहुत ज्यादा फोकस की जरूरत होती है आंखों की थकान या आंखों में दर्द का कारण बन सकती हैं. कारण जो भी हो अगर इन दिनों आपको अपनी आंखें खुली रखने में मुश्किल हो रही है, तो आपकी आंखें थकी हुई होंगी और उन्हें आराम की जरूरत होगी. अपनी थकी आंखों को फिर से रिफ्रेश करने के लिए यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.

आंखों की थकान को दूर करने के उपाय | Remedies For Eye Fatigue

1. स्क्रीन टाइम कम करें

जब भी संभव हो स्क्रीन समय कम करें. वीडियो कॉल के बजाय कॉल करें, वीडियो गेम के बजाय बोर्ड गेम खेलें, किताबें पढ़ें आदि.

2. ब्रेक लें

लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करते समय बीच-बीच में ब्रेक लें. 20:20:20 नियम को फॉलो करें. हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लें और 20 मीटर दूर किसी चीज को देखें.

रात को क्यों नहीं खानी चाहिए ये 8 सब्जियां? हर कोई देता है इनसे परहेज करने की सलाह, ये है वजह

3. लाइट को एडजस्ट करें

स्क्रीन से आने वाली नीली रोशनी रेटिना सेल की समस्याओं को जन्म दे सकती है, जिससे आंखों के चारों ओर दर्द और सूजन हो सकती है. याद रखें कमरा जितना गहरा होगा, स्क्रीन जितनी छोटी होगी, आपकी आंखों पर उतना ही ज्यादा जोर पड़ेगा.

4. चश्मा पहनें

अगर आप चश्मे का उपयोग कर रहे हैं तो एंटी-ग्लेयर चश्मे का प्रयोग करें. ये उन लोगों के लिए उपयोगी है, जिन्हें स्क्रीन के सामने लंबे समय तक रहना पड़ता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.