विज्ञापन
Story ProgressBack

सूर्य नमस्कार योग करते वक्त भूलकर भी न करें गलती, फायदे की जगह होगा नुकसान, देखिए करने का सही तरीका स्टेप बाय स्टेप

How to do Surya Namaskar: अगर आप भी पहली बार सूर्य नमस्कार करने जा रहे हैं तो शिल्पा शेट्टी का ये वीडियो आपकी मदद कर सकता है. इस वीडियो में उन्होंने 12 आसनों को स्टेप बाय स्टेप करते हुए दिखाया है. 

Read Time: 3 mins
सूर्य नमस्कार योग करते वक्त भूलकर भी न करें गलती, फायदे की जगह होगा नुकसान, देखिए करने का सही तरीका स्टेप बाय स्टेप
सूर्य नमस्कार 12 चरणों में किया जाने वाला आसन है.

Surya Namaskar Step by Step: योग एक ऐसी क्रिया है जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. कई बीमारियों से बचाने के साथ ही यह आपकी बढ़ती उम्र को स्लो करने में भी मदद करती है. इससे होने वाले फायदों को जानने के बाद लोगों ने इसको अपनाया है. सिर्फ कॉमन ही नहीं बल्कि सेलेब्स भी इसको अपने डेली रूटीन में शामिल कर चुके हैं. आज हम आपको सूर्य नमस्कार के बारे में बताएंगे. ये एक योगासन है जिसमें कई सारे योग शामिल होते हैं. अगर आपके पास समय की कमी है तो इस योगा को कर के भी आप फायदे उठा सकते हैं. लेकिन इससे फायदे तभी होंगे जब आप इसको सही तरीके से करेंगे. सूर्य नमस्कार करते वक्त कई लोग गलतियां करते हैं जिस वजह से उनको वो रिजल्ट नहीं मिल पाता है जो चाहिए होता है. 

योग दिवस से पहले नरेंद्र मोदी ने शेयर किया अपना Yoga Video, लोगों को बताए इसके फायदे

रोजाना सूर्य नमस्कार करना विशेष रूप से फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह शरीर और दिमाग दोनों के लिए कई तरह के स्वास्थ्य लाभ लाता है. यह प्रतिष्ठित योग न केवल एक फिजिकल एक्सरसाइज है, बल्कि स्पीड, सांस और मन की शांति के लिए भी फायदेमंद है. यह शरीर के लचीलेपन को बनाए रखने और वजन कम करने में मद कर सकता है. यह ब्रेन में अच्छी तरह से ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करके और दिमाग को शांत रखकर तनाव और चिंता को दूर रखने में भी मदद करता है. यह एक स्वस्थ पाचन तंत्र और रेगुलर मासिक धर्म चक्र को बनाए रखता है. सूर्य नमस्कार को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लाभों के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें. 

आइए जानते हैं सूर्य नमस्कार करने का स्टेप बाय स्टेप तरीका

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी भी योग को सपोर्ट करती हैं और सोशल मीडिया पर लोगों को जागरूक करने के लिए वीडियो भी पोस्ट करती हैं. अगर आप भी पहली बार सूर्य नमस्कार करने जा रहे हैं तो शिल्पा शेट्टी का ये वीडियो आपकी मदद कर सकता है. इस वीडियो में उन्होंने 12 आसनों को स्टेप बाय स्टेप करते हुए दिखाया है. वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें.

International Yoga Day 2024: चिंता और तनाव के लिए 5 योगासन | Yoga For Anxiety and Stress

 हमारे साथ मनाएं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 : यहां पढे़ंं और आसान तरीको से सीखें योग

अर्थराइटिस के लिए कौन सा योग असरकारी है? हाथ पैरों में दर्द रहता है, तो ये योग आसन हैं आपके लिए बेस्ट 

अर्ध चक्रासन रीढ़ की हड्डी, फेफड़ों को मजबूत बनाने के साथ करता है शरीर का कायाकल्प, देखिए PM Modi का एआई वर्जन

लगातार कई घंटो तक बैठे-बैठे गर्दन में होता है दर्द तो करें ये 3 योगासन, दर्द से मिलेगी राहत, अकड़न भी होगी खत्म

ऐसा माना जाता है कि ये 5 योगासन आपको जवान बनाए रखने में करते हैं मदद ! 55 में 25 जैसी स्किन पाने के लिए क्या आप करेंगे ट्राई?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
सूर्य नमस्कार योग करते वक्त भूलकर भी न करें गलती, फायदे की जगह होगा नुकसान, देखिए करने का सही तरीका स्टेप बाय स्टेप
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Next Article
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;