How To Control Uric Acid: पैर के तलवों में जलन हाई यूरिक एसिड का है लक्षण, जानें कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

Uric Acid Symptoms In Hindi: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाने से अर्थराइटिस यानि गठिया (Arthritis) की बीमारी हो जाती है. ऐसे में यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Uric Acid) यह सवाल हर किसी के मन में होता है, क्योंकि हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है.

How To Control Uric Acid: पैर के तलवों में जलन हाई यूरिक एसिड का है लक्षण, जानें कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

How To Reduce Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए खाएं विटामिन से भरपूर चीजें

खास बातें

  • शरीर में प्यूरीन नाम के प्रोटीन के कारण यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है.
  • खानपान में कुछ बदलाव कर हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं.
  • यहां जानें यूरिक एसिड में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज.

How To Reduce Uric Acid Naturally: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाने से अर्थराइटिस यानि गठिया (Arthritis) की बीमारी हो जाती है. ऐसे में यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Uric Acid) यह सवाल हर किसी के मन में होता है, क्योंकि हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है. तलवों में जलन होना शरीर में यूरिक एसिड के लक्षण (Uric Acid Symptoms) में एक माना जाता है. अगर आप अपने पैर के तलवों में जलन (Burning Soles) और दर्द महसूस करते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए. यूरिक एसिड घटाने के तरीके (Ways To Reduce Uric Acid) कई हैं लेकिन सबसे पहले आपको इसके लक्षणों को पहचानकर यूरिक एसिड टेस्ट (Uric Acid Test) कराना चाहिए. कुछ लोग यूरिक एसिड के घरेलू उपाय (Home Remedies For Uric Acid) ट्राई करते हैं, लेकिन गठिया के मरीजों और हाई यूरिक एसिड से परेशान लोगों को ये जान लेना जरूरी है कि गठिया में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Arthritis?) और किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

एक बार शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, तो यह काफी दिक्कत देने लगती है ऐसे में यूरिक एसिड के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy For Uric Acid) करना आपके लिए कारगर हो सकता है. गठिया में शरीर के जोड़ों में असहनीय दर्द और अकड़न की समस्या होती है. यहां जानें शरीर से यूरिक एसिड को घटाने के लिए क्या खाना चाहिए और कौन सी चीजें शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा सकती हैं...

शरीर में कैसे बढ़ता है यूरिक एसिड | How Uric Acid Increases In The Body

कई लोगों के मन में सवाल होता है कि हाई यूरिक एसिड कैसे बन जाता है. शरीर में प्यूरीन नाम के प्रोटीन के बढ़ने से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल हाई हो जाता है. प्यूरीन प्रोटीन शरीर में खुद ब खुद तो बनते ही हैं साथ ही हमारा खानपान भी इसके लिए जिम्मेदार होता है. आमतौर पर यूरिक एसिड शरीर से मूत्र के जरिए बाहर निकाल जाता है, लेकिन शरीर में ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड बढ़ने पर यह किड़नी इसे फिल्टर करने में सक्षम नहीं हो पाती है. ये टॉक्सिन्स शरीर में ही रह जाते हैं और शरीर के कई अंगों को प्रभावित करते हैं.

fhj9nntgHow To Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड प्यूरीन प्रोटीन के शरीर में जमा होने से बनता है

यूरिक एसिड में इन चीजों से करें परहेज | Avoid These Things In Uric Acid

1. नॉनवेज का सेवन न करें

यूरिक एसिड बढ़ने से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. यह न सिर्फ आपक जोड़ों को प्रभावित करता है बल्कि आपके पैरों के तलवे में जलन और दर्द का अनुभव करा सकता है. ऐसे में यूरिक एसिड में नॉनवेज के सेवन से परहेज करना चाहिए. नॉनवेज शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ा सकता है. मांसाहारी भोजन में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है जो यूरिक एसिड को ट्रिगर कर सकती है. आपको खासकर रेड मीट, सी फूड, कलेजी खाने से परहेज करना चाहिए.

2. प्रोटीन का ज्यादा न करें सेवन

शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने का एक कारण प्रोटीन का सेवन भी है. अगर आप ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं तो यह डायजेशन को खराब कर सकता है. इससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में सीमित मात्रा में ही प्रोटीन का सेवन किया जाना चाहिए. हाई यूरिक एसिड के मरीजों को अपने डॉक्टर से प्रोटीन की प्रत्येक दिन की मात्रा को जान लेना चाहिए.

4sjp3lh

यूरिक एसिड घटाने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Reduce Uric Acid

यूरिक एसिड को घटाने के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजें काफी लाभदायक हो सकती हैं. इनमें संतरा, आंवला, नींबू है. अगर आप इन फूड्स को डाइट में शामिल करते हैं तो आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है. इसके साथ ही डाइट में फाइबर का सेवन बढ़ाने से भी हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. इसके साथ ही धनिया का जूस, खीरा, चुकंदर और गाजर के जूस का भी सेवन कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.