डाइट में शामिल कर लीजिए ये 4 चीजें, नहीं लगाना पड़ेगा कभी चश्मा, नेचुरल तरीके से बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी

Eyesight Diet Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए हरी सब्जी एक नेचुरल और प्रभावी तरीका है. यहां 4 ऐसी सब्जियां हैं जिनको डाइट में शामिल करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. अगर आप चश्मा पहनते हैं तो आपको इन सब्जियां का सेवन जरूर करना चाहिए.

डाइट में शामिल कर लीजिए ये 4 चीजें, नहीं लगाना पड़ेगा कभी चश्मा, नेचुरल तरीके से बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी

Eyesight Diet Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये सब्जियां.

How To Increase Eyesight Naturally: कमजोर आंखों की समस्या आजकल सबसे आम है. कम उम्र में ही चश्मा चढ़ चड़ जाना काफी बुरा अनुभव हो सकता है. आंखों की कमजोरी (Eye Weakness) हमारी लाइफ क्वालिटी को खराब कर सकती है. छोटी उम्र में ही चश्मा लग जाना एक बुरे सपने जैसा है. हालांकि आंखों की कमजोरी के कारण कई होते हैं. ये जेनेटिक भी हो सकता है और हमारी लाइफस्टाइल और खान से रिलेटेड भी. बहुत से लोग अपनी डाइट का ध्यान नहीं रखते हैं जिससे धीरे-धीरे आंखे खराब होना शुरू हो जाती हैं. बहुत से लोग सवाल भी करते हैं कि आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं, या आंखों से चश्मा कैसे हटाएं? अगर आप भी आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय जानना चाहते हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आंखों की रोशनी तेज की जा सकती है. आपको बस डाइट में कुछ चीजें शामिल करनी है और आप देखेंगे कि कुछ ही समय में आपकी आंखों की रोशनी में गजब का सुधार होगा.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू नुस्खा | Home remedies to improve eyesight

1. पालक

जब आंखों की रोशनी बढ़ाने की बात आती है तो पालक सबसे बेहतरीन हरी पत्तेदार सब्जी है. ये सब्जी ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन से भरपूर होती है, जो हेल्दी एंटीऑक्सिडेंट हैं जिनकी आपकी आंखों और शरीर को जरूरत होती है. ये एंटीऑक्सीडेंट आंखों में फ्री रेडिकल्स को रोकने में मदद करते हैं.

2. वॉटरक्रेस

वॉटरक्रेस वे छोटे पत्तेदार साग हैं जो आपको रेस्तरां में गार्निश के रूप में मिलते हैं. लोग इन्हें प्लेट के किनारे रख देते हैं क्योंकि इनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. इसमें आंखों के लिए जरूरी विटामिन ए, बी6, बी12, सी, के, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन होते हैं. वॉटरक्रेस में दूध और संतरे की तुलना में ज्यादा कैल्शियम और ज्यादा विटामिन सी होता है.

ये भी पढ़ें: हफ्तेभर इस पत्ते को चबाने से गिर जाएगा हाई यूरिक एसिड लेवल, खून भी होगा साफ, जानिए कैसे करता है असर

3. केल

केल एक सुपरफूड है जो अनगिनत फायदों से भरपूर है. केल अपनी विटामिन ए कंटेंट के लिए जाना जाता है. केल में विटामिन ए के साथ-साथ विटामिन बी, बीटा-कैरोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन भी होता है. केल के पोषक तत्व हमारे रेटिना को मजबूत बनाते हैं. रेटिना आंख का वह हिस्सा है जो हमें प्रकाश, छाया और रंगों को देखने की परमिशन देता है. हेल्दी रहने के लिए रेटिना को हाई विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन की जरूरत होती है.

4. अरुगुला

अरुगुला एक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसका उपयोग अक्सर इटेलियन खाना पकाने में किया जाता है. यह एक पौष्टिक स्वाद वाली सब्जी है. अरुगुला में कैरोटीनॉयड, विटामिन ए और बी, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम होता है, क्योंकि अरुगुला में बड़ी मात्रा में कैरोटीनॉयड होता है, यह शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)