Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ये बीज हैं अचूक उपाय, यहां हैं हाइपरटेंशन के लिए 4 कमाल के फूड्स!

Foods For Hypertension: कुछ फूड्स आपको हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. एक हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ डाइट में कुछ परिवर्तन हाइपरटेंशन रोगियों के लिए सहायक हैं. ब्लड प्रेशर के लिए फ्लैक्स सीड्स (Flax Seeds For Blood Pressure) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. यहां हाइपरटेंशन डाइट (Hypertension Diet) के लिए कुछ हेल्दी फूड्स के बारे में बताया गया है...

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ये बीज हैं अचूक उपाय, यहां हैं हाइपरटेंशन के लिए 4 कमाल के फूड्स!

Hypertension Diet: फ्लैक्सीड्स और कुछ फूड्स हाइपरटेंशन की समस्या से राहत दिला सकते हैं

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं ये बीज.
  • डाइट में इन 4 फूड्स को शामिल कर हाइपरटेंशन को करें कंट्रोल.
  • यहां जानें हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए क्या खाएं?

High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर इन दिनों एक आम स्वास्थ्य समस्या है. हाइपरटेंशन (Hypertesion) कई स्वास्थ्य समस्याओं का प्रमुख कारण है विशेष रूप से हृदय रोगों के लिए हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) काफी नुकसानदायक है. हाइरटेंशन को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. हाई ब्लड प्रेशर के लिए फूड्स का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. इस समस्या से परेशान लोगों को अपनीहाइपरटेंशन डाइट (Hypertension Diet) में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए जो हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल (Healthy Blood Pressure Level) को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. लोग सवाल करते हैं कि हाइपरटेंशन में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Hypertension) तो कई फूड्स आपको हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. उच्च रक्तचाप का प्रबंधन करने के लिए कई प्राकृतिक तरीके हैं. आहार परिवर्तन से लेकर नियमित व्यायाम तक आपको ब्लड प्रेशर नंबर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. डाइट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और रक्तचाप में सुधार करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए बीज (Seeds For High Blood Pressure) भी काफी लाभकारी हो सकते हैं.

अपने आहार में फ्लेक्ससीड्स शामिल करना उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए भी सहायक है। यह उन गुणों से भरपूर है जो समग्र स्वास्थ्य के साथ-साथ उच्च रक्तचाप के लिए कारगर माने जाते हैं. ब्लड प्रेशर के लिए फ्लैक्स सीड्स (Flax Seeds For Blood Pressure) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. हालांकि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के तरीके कई हैं लेकिन ये कुछ बदलाव आपको काफी लाभ पहुंचा सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर के लिए अलसी के बीज हैं रामबाण | Flax Seeds Are Amazing For High Blood Pressure

फ्लैक्ससीड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और उपभोग करने के लिए स्वास्थ्यप्रद विकल्प हैं. 2015 में जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, 12 सप्ताह से अधिक समय तक फ्लैक्ससीड्स का सेवन करने वाले लोगों में उच्च रक्तचाप में कमी की सूचना मिली. फ्लैक्ससीड्स भी प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कई और अधिक के साथ भरी हुई हैं.

tbl76t28

High Blood Pressure Diet: अलसी के बीजों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं 

हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Control Hypertension

अलसी के अलावा कई अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो स्वाभाविक रूप से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं. ये खाद्य पदार्थ रक्तचाप की संख्या को स्वाभाविक रूप से नीचे ला सकते हैं और उच्च रक्तचाप को नेचुरल तरीके से मैनेज करने में आपकी सहायता करते हैं.

1. इलायची

इलायची एंटीऑक्सीडेंट गुण जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है. इलायची में फाइबर भी होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है. इन गुणों के कारण, मसाला रक्तचाप के स्तर को भी कम कर सकता है. यह मूत्र की मात्रा को भी बढ़ाता है जो सोडियम और पोटेशियम आयनों के उच्च स्तर को उत्सर्जित करता है. यह बदले में, रक्त वाहिका की दीवारों को आराम करने में मदद करता है, जिससे रक्तचाप कम हो सकता है.

2. दही

दही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. यह भी आवश्यक पोषक तत्वों के साथ भरी हुई है. विभिन्न अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि नियमित रूप से दही के सेवन से रक्तचाप में सुधार हो सकता है. आप रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में एक कटोरी दही का सेवन कर सकते हैं.

nehogv3oHigh Blood Pressure Diet: दही हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी न सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जानी जाती है बल्कि कई और स्वास्थ्य लाभों से भी भरी हुई है. ग्रीन टी के सेवन से रक्त के प्रवाह में सुधार होता है जिससे रक्तचाप कम होता है. यह हृदय के ऊतकों में सूजन को भी कम कर सकता है.

4. केला


एक्सपर्ट हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को केले का सेवन करने की सलाह देते हैं. हाई बल्ड प्रेशर के मरीजों को सोडियम लेने से परहेज करना चाहिए. केले में मौजूद पौटेशियम भी हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद माना जाता है. सुबह खाली पेट केला खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.