हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करना है तो खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, हफ्तेभर में दिखने लगेगा आपको असर

High Cholesterol Level: खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल शरीर में ब्लड फ्लो को बिगाड़ देता है, जिससे हमारी ऑलओवर हेल्थ पर इफेक्ट पड़ता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करना है तो खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, हफ्तेभर में दिखने लगेगा आपको असर

Heart Health: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल आपके हृदय रोगों के खतरे को बढ़ा सकता है.

Healthy Cholesterol Foods: शरीर में कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से खतरनाक हो सकता है. यह हार्ट डिजीज के लिए एक बड़ा जोखिम कारक है. खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल मानव शरीर में ब्लड फ्लो को बिगाड़ सकता है. हालांकि, कुछ डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल को प्रभावी ढंग से कंट्रोल किया जा सकता है. ये बदलाव आपकी ऑलओवर हेल्थ को भी बढ़ावा दे सकते हैं. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने उन फूड्स की एक लिस्ट शेयर की जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल के रिस्क को कम करने में मदद कर सकते हैं. आइए इन पर एक नजर डालें.

हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए इन फूड्स को खाएं | Foods For Healthy Cholesterol Levels

1. नट्स खाएं

नट्स पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं जो आपकी ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा दे सकते हैं. नट्स खासकर बादाम में मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. नट्स में फाइटोस्टेरॉल भी होते हैं जो आपकी आंतों में कोलेस्ट्रॉल के एब्जॉर्प्शन में बाधा डालते हैं.

ये भी पढ़ें: बहुत ज्यादा नमक खाने से शरीर को होते हैं ये 10 नुकसान, एक-एक करके पढ़िए पूरी लिस्ट

2. फलियां और साबुत अनाज

फलियां प्लांट बेस्ड प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं. पोषण विशेषज्ञ ने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "फलियां, जैसे बीन्स, दाल और चने में घुलनशील फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र में एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के साथ जुड़ता है और इसे आपके शरीर से दूर कर देता है."

3. लहसुन

लहसुन खाने को स्वाद देता है. यह आपके ऑलओवर हेल्थ के लिए भी कई मायनों में फायदेमंद है. इसमें एलिसिन नामक एक यौगिक होता है जो कुल कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है.

4. सेब

रोजाना एक सेब डॉक्टर के साथ-साथ खराब कोलेस्ट्रॉल को भी दूर रखता है. सेब में पाया जाने वाला पॉलीफेनोल्स नामक यौगिक व्यक्ति के कोलेस्ट्रॉल लेवल पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.

ये भी पढ़ें: सोने से पहले दूध में ये चीज मिलाकर पी लीजिए, सालों से लगा चश्मा जाएगा उतर, बढ़ने लगती है आंखों की रोशनी

5. पत्तेदार सब्जियां

गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां, जैसे केल और पालक, पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. पत्तेदार साग में ल्यूटिन और अन्य कैरोटीनॉयड होते हैं. ये दोनों यौगिक हार्ट डिजीज के कम जोखिम से जुड़े हैं. इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने के अलावा आपको फिजिकली भी एक्टिव रहना चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)