बहुत ज्यादा नमक खाने से शरीर को होते हैं ये 10 नुकसान, एक-एक करके पढ़िए पूरी लिस्ट

Excess salt intake side effects: इस लेख में हम 10 वजहें बता रहे हैं कैसे बहुत ज्यादा नमक खाने से हमारे स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है.

बहुत ज्यादा नमक खाने से शरीर को होते हैं ये 10 नुकसान, एक-एक करके पढ़िए पूरी लिस्ट

बहुत ज्यादा नमक के सेवन से होने वाले हाई ब्लड प्रेशर से हार्ट रिलेटेड बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.

Namak khane ke nukshan: नमक एक मिनरल है जो सोडियम क्लोराइड (NaCl) से बना होता है. इसका उपयोग आमतौर पर भोजन में मसाला और प्रीजरवेटिव्स के रूप में किया जाता है. सीमित मात्रा में नमक हमारे शरीर के लिए जरूरी है क्योंकि यह फ्लूड बैलेंस, नर्व्स फंक्शन को बनाए रखने में मदद करता है. हालांकि, बहुत ज्यादा नमक का सेवन हमारे स्वास्थ्य पर नुकसान पहुंचा सकता है. बहुत नमक का सेवन हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ा है, जिससे हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ये किडनी की समस्याओं, हड्डियों के नुकसान, फ्लूड रिटेंशन में भी योगदान दे सकता है और हमारी प्यास और स्वाद की भावना को प्रभावित कर सकता है.

ये भी पढ़ें: रोज कर लीजिए ये 6 काम ऑफिस में नहीं आएगी एक भी झपकी, पूरे दिन रहेंगे फूर्ती से लबरेज

नमक का सेवन कम मात्रा में करना और हमारे सोडियम सेवन का ध्यान रखना जरूरी है. यहां हम उन तरीकों को लिस्टेड करते हैं जिनसे बहुत ज्यादा नमक का सेवन हमारी हेल्थ को प्रभावित कर सकता है. यहां हम 10 तरीके बता रहे हैं जिनसे बहुत ज्यादा नमक खाने से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

बहुत ज्यादा नमक खाने के नुकसान | Disadvantages of eating too much salt

1. हाई ब्लड प्रेशर

ज्यादा नमक के सेवन का सबसे बड़ा प्रभाव ब्लड प्रेशर का बढ़ना है. नमक में सोडियम होता है और जब हम बहुत ज्यादा सोडियम का सेवन करते हैं, तो हमारे शरीर में पानी जमा हो जाता है, जिससे खून की मात्रा बढ़ जाती है और ब्लड वेसल्स पर दबाव पड़ता है.

2. हार्ट रोगों का खतरा बढ़ना

बहुत ज्यादा नमक के सेवन से होने वाले हाई ब्लड प्रेशर से हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फेल्योर जैसी हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें: सोने से पहले दूध में ये चीज मिलाकर पी लीजिए, सालों से लगा चश्मा जाएगा उतर, बढ़ने लगती है आंखों की रोशनी

3. किडनी डैमेज हो सकती हैं

किडनी शरीर में लिक्विड का बैलेंस बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. बहुत ज्यादा नमक खाने से किडनी पर दबाव पड़ सकता है और उनकी फंक्शनिंग खराब हो सकती है, जिससे समय के साथ किडनी खराब हो सकती है.

4. वाटर रिटेंशन

बहुत ज्यादा नमक के सेवन से शरीर में पानी जमा हो सकता है, जिससे शरीर के कई हिस्सों, जैसे हाथ, पैर और टखने में सूजन और सूजन हो सकती है.

5. ऑस्टियोपोरोसिस

बहुत ज्यादा नमक के सेवन से यूरीन के माध्यम से कैल्शियम का उत्सर्जन बढ़ सकता है, जिससे हड्डियों की डेंसिटी में कमी हो सकती है और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट पी लीजिए इस फल का सिरका, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ होंगे ये फायदे, बदल जाएगी जिंदगी

6. पेट का कैंसर

अध्ययनों से पता चला है कि हाई सोडियम डाइट से पेट के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, संभवतः नमक के पाचन के दौरान बनने वाले कार्सिनोजेनिक यौगिकों के कारण.

7. खराब कॉग्नेटिव हेल्थ

शोध से पता चलता है कि हाई सोडियम डाइट मेमोरी और ध्यान सहित कॉग्नेटिव फंक्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, जिससे संभावित रूप से कॉग्नेटिव फंक्शन और मनोभ्रंश का खतरा बढ़ सकता है.

8. फ्लूड इनबैलेंस

बहुत ज्यादा नमक का सेवन शरीर में लिक्विड बैलेंस को बिगाड़ सकता है, जिससे डिहाइड्रेशन या अति-हाइड्रेशन हो सकता है, दोनों ही हमारे स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं.

9. प्यास का अधिक लगना

नमक एक प्राकृतिक प्यास उत्तेजक के रूप में कार्य करता है और बहुत ज्यादा नमक के सेवन से आपको प्यास लग सकती है, जिससे लिक्विड का सेवन बढ़ जाता है, जो वाटर बैलेंस को बढ़ा सकता है.

10. टेस्ट सेंसेशन को बिगाड़ देता है

नियमित रूप से हाई सोडियम खाने से समय के साथ स्वाद कलिकाएं असंवेदनशील हो सकती हैं, जिससे प्राकृतिक स्वादों की सराहना करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है और संभावित रूप से नमकीन चीजों को प्राथमिकता दी जा सकती है.

यह ध्यान रखना जरूरी है कि नमक एक जरूरी मिनरल है जिसकी शरीर को बड़ी मात्रा में जरूरत होती है, लेकिन इसके बहुत ज्यादा सेवन से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)