विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 08, 2023

How to Care for Gray Hair: क्‍यों असमय सफेद होते हैं बाल, ऐसे कारगर टिप्‍स जो रोक देंगे बालों का सफेद होना! मिलेंगे शाइनी और स्ट्रांग बाल, नहीं दिखेंगे Gray Hair...

How to Care for Gray Hair: बढ़ती उम्र के साथ सफेद हुए बालों को फिर से चमकदार और मजबूत बना सकते हैं. सफेद बालों को के बेजान होने के कई कारण होता है.

Read Time: 4 mins
How to Care for Gray Hair: क्‍यों असमय सफेद होते हैं बाल, ऐसे कारगर टिप्‍स जो रोक देंगे बालों का सफेद होना!  मिलेंगे शाइनी और स्ट्रांग बाल, नहीं दिखेंगे Gray Hair...
How to Care for Gray Hair: सफेद बालों को धोने के लिए हमेशा माइल्ड शैंपू का चुनाव करना सबसे जरूरी है.

How to Care for Gray Hair: हम बढ़ती उम्र के साथ अपनी स्किन की केयर करते हैं लेकिन हम इन चक्करों में अपने बालों को पूरी तरह से नजरअंदाज कर देते हैं. समय पर सही से पोषण नहीं मिलने पर बाल भी उम्र के साथ सफेद (Gray Hair) होने लगते हैं. बढ़ती उम्र के साथ सफेद हुए बालों को फिर से चमकदार और मजबूत बना सकते हैं. सफेद बालों को के बेजान होने के कई कारण होता है.

सफेद बालों के बेजान होने की वजहें (Reasons for dull gray hair)

सफेद बालों के डल होने का सबसे बड़ा कारण है सूर्य से निकलने वाली पराबैंगनी किरणें, जिसके चलते बालों में मौजूद मेलेनिन नष्ट हो जाती है.

एक और कारण है संतुलित आहार का नहीं लेना. महिलाओं में उनके बालों के सफेद होने का एक कारण है मेनोपॉज की चरम सीमा में पहुंचना.

तीसरा कारण है समय के साथ ग्रंथियों का कमजोर होना. ये तेल ग्रंथियां है जो बालों की चमक के लिए सीबम उत्पन्न करती है. बढ़ती उम्र के साथ ये रोम छिद्र सूख जाते हैं और बाल अपनी चमक खोने के साथ घुंघराले हो सकते है.

International Nurses Day 2023: 12 मई को ही क्यों मनाया जाता है नर्स डे, जानिए इसका इतिहास, महत्‍व और इस साल की थीम
 

सफेद बालों का ऐसे रखें ख्याल (Take care of white hair like this)


1. माइल्ड शैंपू (Mild Shampoo)

सफेद बालों को धोने के लिए हमेशा माइल्ड शैंपू का चुनाव करना सबसे जरूरी है. माइल्ड शैम्पू ऐसे उत्पाद है जिसमें कठोर या हानिकारक केमिकल का प्रयोग नहीं किया जाता है. ये शैंपू बालों के स्कैल्प को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं.


2. शैंपू के साथ अच्छे कंडीशनर का उपयोग करना जरूरी (Use good conditioner with shampoo)

बालों की नरम और चमकदार बनाए रखने के लिए शैंपू करने के बाद सबसे जरूरी है कंडीशनर लगाना. कंडीशनर को बालों को 5 से 7 मिनट तक लगे रहने दें, क्योंकि कंडीनशर में प्रोटीन मिला होता है.

Vitamin C For Mirror Skin! इन तरीकों से कर लिया विटामिन सी का इस्‍तेमाल, तो दूर हो जाएगी त्‍वचा की हर समस्‍या, मिलेगी कोमल और मुलायम त्‍वचा...

3. सीरम का चुनाव (Selection of serum)

बालों में उपयोग करने वाला सीरम बालों को पोषण देने के साथ ही इनकी चमक को बढ़ाता है. ये सीरम बालों की तन्यता को बढ़ता है और उनको नुकसान होने से बचाता है. सीरम गर्मी के दिनों में सफेद बालों को कंघी करने के दौरान टूटने से बचाते है. ऐसे में सफेद बालों के लिए आपको सिलिकॉन युक्त सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए, जो आपके बालों पर एक परत बना देती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Gym से पहले कर लिया ये काम, तो कोसों दूर रहेगा हार्ट अटैक... Watch Video

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
How to Care for Gray Hair: क्‍यों असमय सफेद होते हैं बाल, ऐसे कारगर टिप्‍स जो रोक देंगे बालों का सफेद होना!  मिलेंगे शाइनी और स्ट्रांग बाल, नहीं दिखेंगे Gray Hair...
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Next Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com