विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 02, 2023

Ways To Improve Memory: सुबह उठकर कर लिए ये 7 काम तो गोली की स्पीड से चलने लगेगा आपका माइंड

How To Improve Memory: कई ऐसे आसान तरीके हैं जिनकी मदद से ब्रेन फंक्शनिंग को बूस्ट किया जा सकता है. आपको बस अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. यहां 7 लाइफस्टाइल हैबिट्स हैं जिन्हें फॉलो करने की जरूरत है.

Read Time: 21 mins
Ways To Improve Memory: सुबह उठकर कर लिए ये 7 काम तो गोली की स्पीड से चलने लगेगा आपका माइंड
Ways To Improve Memory: एक स्ट्रॉन्ग ब्रेन के लिए हमें मानसिक स्थिति का ख्याल रखना जरूरी है.

How Can I Boost My Memory: हमारा ब्रेन हर समय एक्टिव रहता है और इसकी फंक्शनिंग को बेहतर रखने के लिए हमें अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत होगी. ब्रेन से ही यह तय होता है कि हम कैसा महसूस करते हैं. हमारा मिजाज, फोकस और और बैलेंस सब तंत्रिका तंत्र से कंट्रोल होता है. एक स्ट्रॉन्ग ब्रेन और मेमोरी के लिए हमें अपनी मानसिक स्थिति का ख्याल रखना जरूरी है. अपनी लाइफस्टाइ में कुछ आदतों को शामिल करके अपनी ब्रेन फंक्शनिंग को बढ़ावा दिया जा सकता है. यहां ब्रेन बूस्टिंग एक्टिविटीज के बारे में बताया है जो मेमोरी बढ़ाने में भी मदद करती हैं और पूरी कॉग्नेटिव हेल्थ का ख्याल रखती हैं.

Advertisement

दिमागी शक्ति बढ़ाने के तरीके | Ways To Increase Brain Power

1) खूब धूप लें

एक अध्ययन से पता चला है कि सूर्य के प्रकाश के अपर्याप्त संपर्क से डोपामाइन लेवल में बड़ी गिरावट आ सकती है. सुबह की सिर्फ 2 मिनट की धूप आपको सतर्क और केंद्रित महसूस करने में मदद कर सकती है. अपने दिन की शुरुआत जल्दी करने से आपको रात में जल्दी नींद आने में भी मदद मिलेगी. सुबह-सुबह तेज गति से टहलना सबसे अच्छी एक्टिविटी है.

सर्दियों में इन चीजों का सेवन बना देता है पेट में कब्ज, सुबह फ्रेश होने में आती है दिक्कत, आज से ही करें परहेज

Advertisement

2) रिफाइंड शुगर को कहें ना

शुगर और नमक का एक व्यसनी संयोजन है जो आपकी भूख को अतृप्त बनाता है. यही कारण है कि हम शुगर से भरे डेसर्ट या नमक से भरे चिप्स खा लेते हैं. आप हमेशा रिफाइंड शुगर की जगह हेल्दी शुगर ऑप्शन जैसे गुड़, शहद आदि का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा, लगातार क्रेविंग से बचने के लिए अपने ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखें. अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करने के लिए एक डेली हैबिट सुबह में अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाना हो सकता है जो आपकी शुगर क्रेविंग को काफी कम कर देगा.

Advertisement

3) अपने स्लीप पैटर्न को ऑप्टिमाइज करें

नींद अच्छे स्वास्थ्य के लिए सबसे जरूरी पहलुओं में से एक है. इसकी कमी या अनहेल्दी स्लीप पैटर्न हमारी एनर्जी को कम कर देगा. सेंटर्स ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, यह जरूरी है कि 60 साल तक के वयस्क को रात में कम से कम 7-9 घंटे की नींद मिले. इसके लिए कैफीन से बचने की आदत बनाने की जरूरत है.

Advertisement

क्या आपको भी लगती है ज्यादा ठंड, इन बीमारियों के कारण हर वक्त ठंडे रहते हैं हाथ-पैर

4) मूवमेंट

एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि डेली एरोबिक व्यायाम के 10 मिनट में भी शामिल होने से मूड में सुधार हो सकता है. कुछ शारीरिक गतिविधियों के बाद आप हमेशा तरोताजा महसूस करेंगे और अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की बेहतर शक्ति होगी.

Advertisement
6ms6nr98

Ways To Improve Memory: फिजिकल एक्टिविटी आपकी मेमोरी पावर को बढ़ाने में मददगार है. Photo Credit: iStock

5) खुशी के छोटे-छोटे पलों पर ध्यान दें

अच्छा महसूस करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि कुछ बड़ा या जीवन बदलने वाला हो. अच्छे भोजन में, किसी प्रिय व्यक्ति से लिखित संदेश, एक अच्छी किताब, कॉफी की एक चुस्की, एक बढ़िया वर्कआउट सेशन आदि में आसानी से खुशी मिल सकती है.

6) ध्यान का अभ्यास करें

ध्यान हमेशा स्थिर स्थिति में पालथी मारकर बैठना नहीं होता है, यह कुछ भी हो सकता है जो आपके दिमाग को सभी अव्यवस्थाओं से मुक्त करने में मदद करता है, भीतर की ओर ध्यान केंद्रित करता है और आपके विचारों को बिना किसी निर्णय के आने और जाने की अनुमति देता है. यह चलना, पढ़ना, नृत्य करना कुछ भी हो सकता है.

डायबिटीज में शुगर लेवल को प्रभावी तरीके से कंट्रोल करते हैं ये शक्तिशाली सर्दियों के फल और सब्जियां

7) ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करें

ऐसे कई फूड्स हैं जो ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. अपने ओमेगा 3 की खपत को बढ़ाने के लिए फिश ऑयल के साथ अखरोट, साल्मन, अलसी और सप्लीमेंट के अपने सेवन को बढ़ाने की कोशिश करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किडनी स्टोन का पता लगने पर क्या करें? इन 5 तरीकों को अपनाकर खुद बाहर निकल सकती है पथरी
Ways To Improve Memory: सुबह उठकर कर लिए ये 7 काम तो गोली की स्पीड से चलने लगेगा आपका माइंड
भोलेनाथ को पसंद आने वाले बेलपत्र के फायदे जान रह जाएंगे हैरान, इन बीमारियों से देता है छुटकारा
Next Article
भोलेनाथ को पसंद आने वाले बेलपत्र के फायदे जान रह जाएंगे हैरान, इन बीमारियों से देता है छुटकारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;