90 फीसदी लोगों को नहीं पता एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए! जानें ज्यादा नमक खाने के नुकसान

How much salt is OK in a day? जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उनको एक दिन में 15,00 मिलीग्राम सोडियम का ही सेवन करना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट ये भी कहते हैं कि 15 साल से कम उम्र के बच्चों को वयस्कों के मुकाबले कम नमक का सेवन करना चाहिए.

90 फीसदी लोगों को नहीं पता एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए! जानें ज्यादा नमक खाने के नुकसान

एक दिन में कितना नमक खाना है सही (How much salt should be taken in a day)

How much salt is OK in a day? नमक (salt) हमारे भोजन का अहम हिस्सा बन चुका है. नमक के बिना यकीनन आपको भोजन फीका यानी स्वादहीन लगेगा. नमक स्वाद तो बढ़ाता ही है, साथ ही इसके अंदर पाया जाने वाला सोडियम (sodium)भी हमारी सेहत के लिए एक बेहद जरूरी मिनिरल है.सोडियम की बात करें तो इसका मुख्य काम ब्लडस्ट्रीम में सही अनुपात में फ्लूड को मेंटेन करना है और इस वजह से दिल तक खून पहुंचाने वाली धमनियां सही से काम करती हैं. लेकिन कई बार लोग स्वाद के चक्कर में ज्यादा नमक खा लेते हैं जिससे शरीर में ज्यादा सोडियम चला जाता है.

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि एक दिन में सोडियम का ज्यादा इनटेक कई तरह से नुकसान कर सकता है. चलिए जानते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए आखिर आपको एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए.

ज्यादानमक खाने का नुकसान  (Too much salt side effects on health)

Jyada namak khane ke nuksan: ज्यादा नमक खाने से शरीर कई तरह की दिक्कतों का शिकार हो सकता है. ज्यादा नमक खाने से हाई बीपी और दिल संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ज्यादा नमक खाने से हार्ट अटैक,हार्ट फेलियर और किडनी संबंधी दिक्कतें होती हैं. इसके साथ साथ ज्यादा नमक का सेवन वाटर रिटेंशन की समस्या भी पैदा करता है. इसमें शरीर में पानी जमा होने लगता है और हाथ पैर, टखने और अन्य जोड़ों पर सूजन आ जाती है.  

क्या वाकई नेचुरल वियाग्रा है चुकंदर? क्या कहते हैं डॉक्टर, जानें किस तरह यौन जीवन को प्रभावित करता है चुकंदर

इतना ही नहीं, ज्यादा नमक के सेवन से शरीर का कैल्शियम यूरिन के जरिए शरीर के बाहर निकल जाता है जिससे हड्डियों की डेंसिटी कम होती है और हड्डियां कमजोर होने लगती है. इसके अलावा व्यक्ति ऑस्टियोपोरोसिस का शिकार भी हो सकता है.विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार डेली डाइट में ज्यादा नमक के सेवन से युवा लोगों को दिल संबंधी बीमारियों का रिस्क बढ़ रहा है.

एक दिन में कितना नमक खाना है सही (How much salt should be taken in a day)

अमेरिकन हेल्थ एसोसिएशन के अनुसार एक दिन में एक व्यक्ति को 2,300 मिलीग्राम सोडियम का सेवन करना चाहिए. इतना सोडियम करीब पांच ग्राम नमक में होता है. 5 ग्राम नमक एक चम्मच नमक के बराबर होता है. यानी सामान्य वयस्क लोगों को एक दिन में एक चम्मच नमक का सेवन करना चाहिए.

दूसरी तरफ, जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उनको एक दिन में 15,00 मिलीग्राम सोडियम का ही सेवन करना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट ये भी कहते हैं कि 15 साल से कम उम्र के बच्चों को वयस्कों के मुकाबले कम नमक का सेवन करना चाहिए.

नवरात्रि व्रत में क्या खाना चाहिए | व्रत में घी खाने के फायदे | Navratri me kya khana chahiye



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)