Diabetes Diet: क्या लो कार्ब हाई फैट डाइट डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है? जानें क्या कहती है स्टडी

Diabetes Diet Plan: डाइटिंग भी कई तरह की होती है. एक्सपर्ट्स जिस डाइटिंग की सलाह देते हैं उसमें विटामिंस और मिनरल्स की जरूरी मात्रा का खास ख्याल रखा जाता है. लो कार्ब और हाई फैट डाइट उन्हीं में से एक है.

Diabetes Diet: क्या लो कार्ब हाई फैट डाइट डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है? जानें क्या कहती है स्टडी

Diabetes Diet: यह शरीर में ब्लड और शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है.

खास बातें

  • लो कार्ब डाइट का सेवन कितना फायदेमंद है.
  • डायबिटीज के लिए कौन सी डाइट लाभकारी हो सकती है?
  • यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

Diabetes And Blood Sugar Level: कोरोना के बाद से लोगों का रहन सहन बिल्कुल बदल सा गया है. लोग अब अपनी हेल्थ को लेकर पहले से ज्यादा कॉन्सियस हो गए है. हेल्दी रहने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. इन्हीं में से एक तरीका है डाइटिंग. डाइटिंग भी कई तरह की होती है. एक्सपर्ट्स  जिस डाइटिंग की सलाह देते हैं उसमें विटामिंस और मिनरल्स की जरूरी मात्रा का खास ख्याल रखा जाता है. लो कार्ब और हाई फैट डाइट (High Fat Diet) उन्हीं में से एक है. कहा जाता है ये डाइट डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन इसमें मौजूद कार्ब्स और फैट की मात्रा हर बार लोगों के मन में कन्फ्यूजन पैदा कर देती है. चलिए आपकी इस कन्फ्यूजन को दूर करते हैं और बताते हैं कि एक्सपर्ट्स इस डाइट को लेकर क्या मानते हैं.

नए साल पर करना चाहते हैं बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन तो वजन घटाने के लिए अपनाएं ये 7 बेस्ट तरीके

 लो कार्ब हाई फैट डाइट पर हो चुकी है स्टडी:

 हाल ही में एनिमल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन केस स्टडी पब्लिश की गई. इस स्टडी में बताया गया कि टाइप 2 डायबिटीज के पेशेंट को जब लो कार्ब हाई फैट डाइट 6 महीने के लिए दी गई तो उनमें हाई कार्ब लो फैट डाइट के मुकाबले ज्यादा इंप्रूवमेंट देखा गया. स्टडी में ये भी पाया गया कि लो कार्ब हाई फैट डाइट फॉलो करने वाले लोगों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स और वजन भी कंट्रोल में था. यह स्टडी लगभग 165 पेशेंट्स पर की गई थी जिसमें से 58 प्रतिशत पेशेंट्स महिलाएं थीं. 

इन 6 आदतों को अपनाकर पाएंगे आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन, आज से ही फॉलो करना शुरू करें

कार्बोहाइड्रेट का कम सेवन ही फायदेमंद:

डायबिटीज रोगियों के लिए लो कार्ब और हाई फैट वाली चीजों का सेवन ही फायदेमंद हो सकता है. यह शरीर में ब्लड और शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखता है. एम्स के एडवाइजर डॉ. बिमल छाजेर कहते हैं कि कार्बोहाइड्रेट का कम सेवन ब्लड शुगर फ्लक्चुएशन को कम करने में मदद करता है. साथ ही कम कार्बोहाइड्रेट फ़ूड के सेवन से आप अपना ब्लड  प्रेशर और वजन दोनों कंट्रोल में कर सकते हैं. 

क्या कीटो डाइट से बना लेनी चाहिए दूरी? | Should Distance Be Made From Keto Diet?

कीटो लो कार्ब और हाई फैट डाइट है. हालांकि डॉक्टर्स इस डाइट से दूरी बनाने की ही सलाह देते है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि कीटो डाइट बहुत से लोगों के लिए अच्छी हो सकती है लेकिन लीवर फेलियर, फैट मेटाबोलिज्म के डिसऑर्डर्स और किडनी की बीमारी जैसी अन्य बीमारियों वाले रोगियों को इस डाइट से दूरी ही रखनी चाहिए.

नए साल पर जश्न के बाद बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए 8 बेस्ट योगासन

डायबिटीज के मरीजों के लिए क्या है आइडियल डाइट प्लान?

एक हेल्दी डाइट में कार्ब्स से 55-65 प्रतिशत कैलोरी, प्रोटीन से 10-20 प्रतिशत कैलोरी और फैट से 15-25 प्रतिशत कैलोरी होनी चाहिए. चीनी, चीनी युक्त पेय पदार्थ, आइसक्रीम, डेयरी उत्पाद, फलों के रस, आलू, केला, आम और अंगूर जैसे सरल कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों में  ग्लाइसेमिक इंडेक्स  हाई होता है . जितना हो सके इन चीजों को खाने से बचना चाहिेए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.