Bone Health: कहीं हड्डियों अंदर ही अंदर खा तो नहीं रहा थायराइड, तरीके जो हड्डियों को बनाएंगे स्ट्रॉन्ग...

How does hypothyroidism affect bone healing: हाइपोथायरायडिज्म की स्थिति में जोड़ों की कोमलता खत्म हो जाती है और हड्डियां और जोड़ कठोर होकर दुखने लगते हैं. खासकर ज्यादा उम्र के लोगों में जोड़ों में दर्द, अकड़न, सूजन की समस्या देखी जा सकती है.

Bone Health: कहीं हड्डियों अंदर ही अंदर खा तो नहीं रहा थायराइड, तरीके जो हड्डियों को बनाएंगे स्ट्रॉन्ग...

How can I build my bones stronger? कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए आपको विटामिन डी की भी जरूरत पड़ेगी.

Does thyroid affect your bones? थायराइड (Thyroid) ऐसी बीमारी है, जो तेजी से पैर पसारती जा रही है. इस बीमारी में वजन तेजी से घटने और बढ़ने के अलावा थकान जैसे लक्षण शरीर में दिखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर में थायराइड का असंतुलन आपकी हड्डियों की कमजोरी की वजह बन सकता है. भारत में ही करीब 70 फीसदी महिलाएं हाइपरथाइरॉइड और हाइपोथायराइड (Hypothyroidism) के लक्षणों की शिकार हैं. ऐसे में बढ़ती उम्र में कैल्शियम की कमी के साथ साथ हाइपोथायराइड की समस्या हड्डियों को ज्यादा कमजोर कर सकती है.

मसूर दाल के इतने गजब के फायदे जान आपकी भी होने लगेगी ये फेवरेट, गिनते हुए थक जाएंगे, लेकिन खत्म नहीं होगी लिस्ट

टीएसएच का स्‍तर किस तरह करता है हड्डियों को प्रभाव‍ित (How does TSH affect bone?) 

आपको बता दें कि हाइपोथायरायडिज्म होने की स्थिति में शरीर में थायराइड हार्मोन ज्यादा बनता है, जिससे शरीर में बोन लॉस का खतरा बढ़ जाता है. इससे हड्डियों में बोन मिनरल डैंसिटी (BMD) कम होने लगती है. इस स्थिति में हड्डियों में कैल्शियम का स्तर  भी प्रभावित होता है, जिससे ओस्टियोपोरोसिस यानी हड्डियां कमजोर होने का खतरा बढ़ जाता है.

Does thyroid disease affect bone density? हाइपोथायरायडिज्म की स्थिति में जोड़ों की कोमलता खत्म हो जाती है और हड्डियां और जोड़ कठोर होकर दुखने लगते हैं. खासकर ज्यादा उम्र के लोगों में जोड़ों में दर्द, अकड़न, सूजन की समस्या देखी जा सकती है. चलिए आज इस मसले पर बात करते हैं कि हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के लिए कौन से तरीके फायदेमंद साबित होंगे.

h35n2p7g

How to Keep Your Bones Strong: आपको नियमित तौर पर प्रोटीन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. Photo Credit: Reckonsoft


कैल्शियम और प्रोटीन युक्त डाइट करेगी मदद

हाइपोथायराइड की स्थिति में आपको कैल्शियम का एक्स्ट्रा इनटेक जरूर लेना चाहिए ताकि आपकी हड्डियां मजबूत बनी रहें और उनको कैल्शियम की आपूर्ति होती रहे. कैल्शियम की मदद से आपकी हड्डियां और जोड़ मजबूत बने रहेंगे. इसके लिए आपको डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही, पनीर के साथ-साथ दालें, सोयाबीन आदि को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत बना देंगी ये 3 चीजें, Strong Bones के लिए आज ही डाइट में कर लें शामिल

कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए आपको विटामिन डी की भी जरूरत पड़ेगी और इसके लिए कुछ देर धूप में बैठना भी काफी असरदार साबित होगा. हड्डियों का स्वास्थ्य अच्छा बनाने के लिए प्रोटीन की भी जरूरत होती है. इसलिए आपको नियमित तौर पर प्रोटीन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए.

बॉलीवुड सेलेब्स जैसी बॉडी चाहिए तो अपने रूटीन में शामिल कर लें ये 5 वर्कआउट, यही है उनका फिटनेस सीक्रेट

 

अल्कोहल और कैफीन का सीमित सेवन करेगा फायदा

अल्कोहल और कैफीन बोन हेल्थ के लिए नुकसानदेह कहे जाते हैं. ऐसे में जब पहले ही आपकी हड्डियां कमजोर होने की कगार पर हैं, आपको ज्यादा कैल्शियम और कैफीन के सेवन से बचना चाहिए. ज्यादा कॉफी पीने से शरीर में कैल्शियम का सही से अवशोषण नहीं हो पाता है. इसके साथ साथ आपको धूम्रपान से भी दूर ही रहना चाहिए क्योंकि इससे भी हड्डियां कमजोर होती हैं.



नियमित एक्सरसाइज करेगी हड्डियों को मजबूत

नियमित रूप से एक्सरसाइज करते रहने से आपकी हड्डियों को मजबूती मिलेगी. इसलिए वॉकिंग, जॉगिंग, स्किपिंग जैसी एक्सरसाइज को नियमित रूप से करना काफी जरूरी होता है. इसके अलावा चालीस साल की उम्र के बाद नियमित तौर पर हेल्थकेयर सेंटर जाकर बोन डेंसिटी का टेस्ट भी करवाना सही रहता है.
 

Gym से पहले कर लिया ये काम, तो कोसों दूर रहेगा हार्ट अटैक... Watch Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com