विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 26, 2023

मसूर दाल के इतने गजब के फायदे जान आपकी भी होने लगेगी ये फेवरेट, गिनते हुए थक जाएंगे, लेकिन खत्म नहीं होगी लिस्ट

Lal Masoor Dal Ke Fayde: मसूर दाल में हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू होती है. यह मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर होती है. इसके साथ ही ये हाई फाइबर और लो फैट होने के कारण एक हेल्दी डाइट का हिस्सा बनने के लायक है. यहां इसके कमाल के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट है.

Read Time: 4 mins
मसूर दाल के इतने गजब के फायदे जान आपकी भी होने लगेगी ये फेवरेट, गिनते हुए थक जाएंगे, लेकिन खत्म नहीं होगी लिस्ट
Benefits of Masoor Dal: मसूर दाल हमें और भी तरीकों से फायदा पहुंचाती है.

Masoor Dal Benefits: मसूर दाल दुनिया भर में भारतीयों के लिए मेन कोर्स का हिस्सा है और एक भारतीय घर के लगभग हर दूसरे खाने में इसका आनंद लिया जाता है. स्वाद ही नहीं मसूर दाल के फायदे भी कमाल के हैं. क्या आप जानते हैं कि मसूर दाल के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं? या मसूर दाल हमें कैसे लाभ पहुंचाती है और किन तरीकों से हम इसका अच्छा उपयोग कर सकते हैं. मसूर दाल बिना छिलके वाली दाल है और लाल-नारंगी रंग में आती है. मसूर दाल में हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू होती है. यह मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर होती है. इसके साथ ही ये हाई फाइबर और लो फैट होने के कारण एक हेल्दी डाइट का हिस्सा बनने के लायक है.

मसूर की दाल के जबरदस्त स्वास्थ्य | Health Benefits of Masoor Dal

जब हम इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करते हैं तो मसूर दाल हमें कई तरह से लाभ पहुंचाती है. डायटरी फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन होने की वजह से हमारे ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम रखने में मदद करती है, जिससे हार्ट डिजीज के जोखिम को रोका जा सकता है.

मसूर दाल गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है क्योंकि इसकी आयरन और फोलेट सामग्री भ्रूण की ग्रोथ में मदद कर सकती है.

हाउसवाइफ बिना जिम के ऐसे घटाएं अपना Body Fat, इन 5 रूटीन वाली चीजों से जल्द कम हो जाएगा आपका वजन

इनके अलावा, मसूर दाल हमें और भी तरीकों से फायदा पहुंचाती है, जैसे वजन कम करने में मदद करना और हमारी हड्डियों को हेल्दी रखना. मसूर दाल हमारी ओरल हेल्थ का भी अच्छी तरह से ख्याल रखती है.

मसूर दाल के स्वास्थ्य लाभों में से एक दस्त के रोगियों की मदद करना भी शामिल है. मसूर दाल पेट के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

मसूर दाल डायटरी फाइबर से भरी होती है और इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो इसे डायबिटीज फ्रेंडली बनाता है. मसूर दाल ब्लड शुगर स्पाइक को रोकने के लिए जानी जाती है.

मसूर दाल में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन टिश्यू को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं. चमकती त्वचा के लिए एंटी-एजिंग लाभ देती है. मसूर दाल एक एंटी-एजिंग सुपरफूड के रूप में काम करती है.

रात को सोने से पहले कभी भी नहीं पीना चाहिए दूध! जानिए 7 कारण कि ऐसा क्यों है और दूध पीने का सही समय

मसूर दाल आपके एक्स्ट्रा वेट को कम करने और स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद कर सकती है. मसूर दाल में पर्याप्त मात्रा में डायटरी फाइबर होता है जो आपको तृप्त रखता है और अनहेल्दी खाने से रोकता है.

इमसें विटामिन ए, सी और ई होता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर मसूर दाल हेल्दी आंखों की रोशनी बनाए रखने के लिए जरूरी है.

Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
मसूर दाल के इतने गजब के फायदे जान आपकी भी होने लगेगी ये फेवरेट, गिनते हुए थक जाएंगे, लेकिन खत्म नहीं होगी लिस्ट
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;