विज्ञापन
Story ProgressBack

अलसी के बीज खाने से कोलेस्ट्रॉल कैसे कंट्रोल होता है? जानिए 3 कारण और फ्लैक्सीड्स खाने का सही तरीका

Flaxseeds For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीज एक सस्ता और प्रभावी तरीका हो सकता है. अपनी डेली डाइट में अलसी के बीजों को शामिल करके आप न केवल अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं, बल्कि अन्य कई स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
अलसी के बीज खाने से कोलेस्ट्रॉल कैसे कंट्रोल होता है? जानिए 3 कारण और फ्लैक्सीड्स खाने का सही तरीका
Flaxseeds For Cholesterol: आजकल की लाइफस्टाइल में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की शिकायत बहुत आम है.

Cholesterol Control Karne Ka Upay: फ्लैक्स सीड्स को हिंदी में अलसी के बीज कहा जाता है. ये एक प्राकृतिक सुपरसीड है जो स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार के फायदे देता है. खासकर दिल की सेहत के लिए अलसी के बीज किसी रामबाण से कम नहीं माने जाते हैं. अलसी के बीजों का अलग-अलग तरीकों से सेवन किया जा सकता है. आजकल की लाइफस्टाइल में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की शिकायत बहुत आम है. आपको बता दें कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अलसी को काफी फायदेमंद माना जाता है. यहां जानते हैं कि कैसे अलसी के बीज आपके कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: नेचुरल तरीके से बॉडी फैट कम करना है, तो ये काम करना शुरू कर दें, महीनेभर में दिखने लगेगा गजब का असर

फ्लैक्स सीड्स में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients in Flax Seeds)

1. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स: अलसी के बीजों में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) नामक ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा होती है. ये अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने और बुरे कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने में मदद करते हैं.

2.फाइबर: अलसी के बीज में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं. ये फाइबर पाचन को सुधारते हैं और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं.

3. लिगनन्स: अलसी के बीज में लिगनन्स नामक एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो हार्मोनल संतुलन को बनाए रखते हैं और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करते हैं.

यह भी पढ़ें: चेहरे पर एलोवेरा जेल में मिलाकर लगा ली अगर ये चीज, तो खिल उठेगी आपकी त्वचा, असर देख रोज लगाने लगेंगे

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए फ्लैक्स सीड्स (Flax Seeds To Lower Cholesterol)

1. घुलनशील फाइबर का प्रभाव: अलसी के बीजों में घुलनशील फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो पाचन तंत्र में जेल जैसा पदार्थ बनाता है. यह पदार्थ बाइल एसिड्स को बांधता है और उन्हें शरीर से बाहर निकालता है. इससे शरीर में बाइल एसिड्स की कमी होती है, जिसे पूरा करने के लिए लिवर ज्यादा कोलेस्ट्रॉल का उपयोग करता है और इस प्रकार खून में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है.

2. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का प्रभाव: ओमेगा-3 फैटी एसिड्स खासतौर से ALA, सूजन को कम करते हैं और धमनियों की दीवारों को स्वस्थ बनाए रखते हैं. यह धमनियों में प्लाक निर्माण को रोकता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल रहता है.

3. लिगनन्स का प्रभाव: लिगनन्स एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडेशन को रोकते हैं. ऑक्सीडाइज्ड कोलेस्ट्रॉल धमनियों में प्लाक का निर्माण करता है, जो हार्ट डिजीज का कारण बन सकता है. लिगनन्स इस प्रक्रिया को रोककर हृदय को स्वस्थ बनाए रखते हैं.

यह भी पढ़ें: लिवर में खराबी आने पर शरीर में दिखते हैं ये 9 लक्षण, जानिए कैसे पहचानें आपका लिवर सही है या नहीं

अलसी के बीजों का सेवन कैसे करें? (How To Consume Flax Seeds?

1. पाउडर रूप में: अलसी के बीजों को पीसकर पाउडर बना लें और इसे कई फूड्स में मिलाकर सेवन करें. आप इसे दही, स्मूदी या सलाद में मिला सकते हैं.
   
2. सीधे बीज के रूप में: अलसी के बीजों को सीधे भी खाया जा सकता है. हालांकि, इन्हें अच्छी तरह चबाना जरूरी है ताकि आपके शरीर को उनके सभी पोषक तत्व मिल सकें.

3. तेल के रूप में: अलसी का तेल भी एक अच्छा विकल्प है. इसे सलाद में ड्रेसिंग के रूप में या अन्य फूड्स में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में शामिल कर दें ये 5 सुपरफूड्स, कुछ ही समय में दिखेगा असर
अलसी के बीज खाने से कोलेस्ट्रॉल कैसे कंट्रोल होता है? जानिए 3 कारण और फ्लैक्सीड्स खाने का सही तरीका
सीढ़ी चढ़ते और उतरते समय करें ये 5 एक्सरसाइज, पेट का मोटापा होगा गायब, बाहर निकला पेट होने लगेगा अंदर!
Next Article
सीढ़ी चढ़ते और उतरते समय करें ये 5 एक्सरसाइज, पेट का मोटापा होगा गायब, बाहर निकला पेट होने लगेगा अंदर!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;