विज्ञापन

किसी को कैसे भुलाएं? ब्रेकअप के दर्द से निकलने में काम आएंगी ये 5 चीजें, 5वीं बात है सबसे जरूरी | Realtionship Tips

Tips To Get Over Someone : बेशक प्यार एक बेहद खूबसूरत एहसास है लेकिन कई बार कुछ लोग ब्रेकअप जैसी तकलीफ से भी गुजरते हैं. जिससे बाहर निकला बहुत जरूरी है. इसके लिए आप 5 सरल तरीके अपना सकते हैं.

किसी को कैसे भुलाएं? ब्रेकअप के दर्द से निकलने में काम आएंगी ये 5 चीजें, 5वीं बात है सबसे जरूरी | Realtionship Tips
Break Ups: How to Help Yourself Move On | ब्रेकअप के गम से उबरने में मदद करेंगे ये 5 सरल तरीके

Kisi Ko Kaise Bhulaye : अगर आप किसी व्यक्ति के साथ लव रिलेशन में थे और आपका ब्रेकअप हो गया है तो स्थिति वाकई बहुत तकलीफ देने वाली होती है. इससे बाहर निकलना भले ही थोड़ा कठिन हो सकता है लेकिन असंभव नहीं. जिस तरह कुछ लोगों के लिए प्यार स्थाई नहीं होता ठीक उसी तरह इससे पहुंचा दुख भी लंबे समय तक आपको परेशान नहीं कर सकता. फिर चाहे बात एक तरफा क्रश की हो या फिर किसी को भुलाने की. बेहतर होगा कि इससे जल्दी ही बाहर निकलने की कोशिश करें. इसके लिए 5 सरल तरीके आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं.

ब्रेकअप के दर्द से उबरने के 5 तरीके (5 Tips To Get Over Someone)


1. अपनी ब्रेकअप टाइम लाइन से बाहर आएं : 

ब्रेकअप होने के बाद उस स्थिति से बाहर निकलने में कितना समय लगता है इसके बारे में कहना जल्दबाजी होगी. ये तब तक आपको तकलीफ देगा जब तक आप इसके बारे में बार-बार सोचेंगे या इसको लेकर उदास होंगे. बेहतर होगा कि आप अपनी ब्रेकअप टाइमलाइन से जल्दी बाहर आने की कोशिश करें.

Situationship, Breadcrumbing, Pocketing... और न जानें क्या क्या, ये हैं मॉडर्न डेटिंग टर्म्स, क्या आप जानते हैं प्यार करने के ये तरीके?

2. खुद के प्रति कठोर न बनें

ब्रेकअप के बाद अपने आप को समय दें और मूव करने के लिए कोई चीज अपने ऊपर थोपें नहीं. जिन लोगों से आपको बात करना पसंद है उनसे अपने विषय में खुल कर बात करें ऐसा करने से आपको आगे बढ़ने में मदद मिलेगी. 

3. खुद को व्यस्त रखें

ब्रेकअप के बाद आप अपने आप को उन कामों में व्यस्त रखें जिन्हें करने में आपको इस दर्द से उबरने में मदद मिले. जैसे आप अपनी पसंद का म्यूजिक सुन सकते हैं, कुछ अच्छी किताबें पढ़ सकते हैं, टीवी शो देख सकते हैं. ये वाकई आपके लिए मददगार सिद्ध हो सकते हैं.

How to Eat a Mango? क्या आप भी गलत तरीके से खाते हैं आम, जान लें सही तरीका, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

4. जो था अच्छा था

आप चाहे जितना भी अपने पूर्व साथी को भला-बुरा कहें, ऐसा करने से आपको उनसे उबरने में मदद नहीं मिलेगी. आपको ऐसा दिखावा करना होगा कि आप पहले से ज्यादा अब खुश हैं. जब आप खुद को दर्द और नाराजगी से दूर कर लेते हैं, तो आप खुद खुशी की तरफ बढ़ सकते हैं. ब्रेकअप को एक कम्प्लीट रिश्ते के रूप में मानें इसे असफल ना समझे.

5.  किसी दूसरे रिश्ते की तरफ तेजी से न बढ़ें

ब्रेकअप के बाद कोई नया शौक या कोई ऐसी एक्टिविटी में व्यस्त रहें जिससे आपको अकेला फील न हो. इसके अलावा अपने दोस्तों के साथ टाइम स्पेंड करें. पॉजिटिव सोचें और अपने आस-पास के वातावरण को भी पॉजिटिव बनाए रखने की कोशिश करें. एक बात का ध्यान रखें कि ब्रेकअप के बाद जल्द ही किसी भी व्यक्ति की तरफ आकर्षित न हों. किसी भी रिश्ते में कदम रखने से पहले खुद को समय दें और अपनी मानसिक स्थिति को बेहतर करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
किसी को कैसे भुलाएं? ब्रेकअप के दर्द से निकलने में काम आएंगी ये 5 चीजें, 5वीं बात है सबसे जरूरी | Realtionship Tips
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com