विज्ञापन
Story ProgressBack

गॉलब्लैडर और किडनी स्टोन में क्या अंतर है? किस तरह गुर्दे की पथरी से अलग होते हैं पित्त की पथरी के लक्षण

How gallstones and kidney stones are different: कई बार किडनी स्टोन यूरीन के रास्ते से निकल भी जाता है लेकिन गाल ब्लैडर स्टोन के लिए सर्जरी ही एक मात्र विकल्प बचता है.ज्यादातर लोग ये भी सोचते हैं कि दोनों एक ही चीज है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है.

Read Time: 4 mins
गॉलब्लैडर और किडनी स्टोन में क्या अंतर है? किस तरह गुर्दे की पथरी से अलग होते हैं पित्त की पथरी के लक्षण
How gallstones and kidney stones are different : पित्ताशय और किडनी की पथरी में क्या है अंतर?

Gallstones And Kidney Stones: पित्ताशय यानी गॉलब्लैडर (Gallbladder) और गुर्दा यानी किडनी (kidney) ये दोनों ही हमारे शरीर में दो महत्वपूर्ण अंग हैं जिनके अलग अलग काम होते हैं. पित्ताशय पाचन तंत्र का हिस्सा है जबकि किडनी हमारे शरीर के यूरीन सिस्टम (Urine system) का हिस्सा है. इन दोनों अंगों के कार्य काफी अलग हैं, लेकिन पथरी (स्टोन) नामक एक समान समस्या दोनों में ही होती है. दोनों ही पथरी (Pathri) के मामले भारत में काफी आम हो चुके हैं. किडनी और गाल ब्लैडर स्टोन के कुछ लक्षण तो समान लेकिन कुछ काफी अलग भी होते हैं. जिसकी वजह से कई बार यह पता नहीं चल पाता है कि ये लक्षण किडनी स्टोन के हैं या फिर गॉलब्लैडर स्टोन (Pitt ki thaili ki pathri)  के हैं.

दोनों ही स्टोन में बहुत ज्यादा दर्द और परेशानी होती है. इन्हें हटाने के लिए इलाज या सर्जरी की भी जरूरत हो सकती है. कई बार किडनी स्टोन यूरीन के रास्ते से निकल भी जाता है लेकिन गाल ब्लैडर स्टोन के लिए सर्जरी ही एक मात्र विकल्प बचता है.ज्यादातर लोग ये भी सोचते हैं कि दोनों एक ही चीज है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. इन दोनों की अंगों में पथरी होती कैसे है और दोनों में अंतर क्या है. चलिए समझते हैं.

Read: गलत तरीके से कान साफ किए, तो लेने के देने पड़ेंगे, हो सकता है इंफेक्शन, जानें कान में दर्द के कारण, इलाज और बचाव | How to Take Care of Your Ears

कैसे होता है किडनी स्टोन और गाल ब्लैडर स्टोन? 

किडनी स्टोन: शरीर में पानी की कमी किडनी स्टोन का मुख्य कारण है.शरीर में यूरिक एसिड (मूत्र का एक घटक) को पतला करने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है और ऐसा न होने पर पेशाब (मूत्र) अधिक अम्लीय बन जाता है. यही अम्लीय यूरिन किडनी स्टोन बनने का मुख्य कारण है. इनका साइज छोटा भी हो सकता है और बड़ा भी. कई बार छोटे स्टोन तो टॉयलेट के जरिए बाहर निकल जाते हैं, लेकिन कई बार साइज बड़े होने की वजह से सर्जरी के जरिए निकालना पड़ता है.

गॉलब्लैडर स्टोन: वहीं गॉलब्लैडर स्टोन पाचन तंत्र का हिस्सा है. हमारा खाना जैसे ही आंतों में पहुंचता है गॉल ब्लैडर पित्त स्रावित करता है जिससे फैट पचता है. इस पित्त में कोलेस्ट्रॉल, बिलीरुबिन व पित्त सॉल्ट होता है, जब ये तत्व गाढ़े हो जाते हैं तो स्टोन यानी पथरी बन जाता है.

Read: कान में तिल्ली या पिन नहीं, डालें नमक का पानी, फूलकर बाहर निकल आएगा कान का सारा मैल, जानें कान साफ करने के 5 तरीके

गॉलब्लैडर स्टोन के लक्षण क्या हैं ?

  • पेट के ऊपरी दाएं कोने में ज्यादा दर्द का होना.
  • कंधे के ब्लेड के बीच में तेज दर्द होता है.
  • उल्टी आना या जी मिचलाना और खट्टी डकार भी आती हैं.
  • इनडाइजेशन

किडनी स्टोन के लक्षण क्या हैं ?

  • पीठ दर्द, जो धीरे-धीरे कमर तक फैल जाता है.
  • धुंधला पेशाब का होना.
  • पेशाब में खून आना भी एक बड़ा लक्षण है.
  • किडनी के खराब होने से भी स्टोन हो सकता है.
  • इसमें भी उल्टी आना या फिर जी मिचलाना काफी कॉमन लक्षण है.
  • तेज फीवर आता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cancer की वजह बन सकता है मोटापा, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
गॉलब्लैडर और किडनी स्टोन में क्या अंतर है? किस तरह गुर्दे की पथरी से अलग होते हैं पित्त की पथरी के लक्षण
जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके
Next Article
जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;