विज्ञापन
Story ProgressBack

कान में तिल्ली या पिन नहीं, डालें नमक का पानी, फूलकर बाहर निकल आएगा कान का सारा मैल, जानें कान साफ करने के 5 तरीके

How to Clean Ear Wax | Kan Ki Gandagi Nikalne Ke Upay: कान साफ करने का तरीका या कान की गंदगी (ear wax) कैसे साफ करें जैसे सवाल हमसे अक्सर पूछे जाते हैं. तो चलिए यहां जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिनका इस्तेमाल करने से कान के अंदर जमा मैल खुद बा खुद बाहर निकलने लगेगा. तो देर किस बात की जानिए जानते हैं कानों को साफ करने के 4 घरेलू नुस्खे.

Read Time: 4 mins
कान में तिल्ली या पिन नहीं, डालें नमक का पानी, फूलकर बाहर निकल आएगा कान का सारा मैल, जानें कान साफ करने के 5 तरीके
घर पर कान साफ़ करने के तरीके | Kaan Saaf Karne Ka Tarika | How can I clean my ears at home

How to Clean Ear Wax | Kan Ki Gandagi Nikalne Ke Upay: अगर आपके भी कान में खुजली रहती है, बार बार आप कान में उंगली करते हैं, तो आपको यह जानने की जरूरत है कि कान का मैल (Kan Ka Mail) निकालने के लिए आप क्या करें. अक्सर लोग कान का मैल निकालने की दवा का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई बार जब कान की सफाई करने के लिए दवाई न हो तो क्या किया जाए. अरे भई ऐसे में आप कान का मैल निकालने के लिए घरेलू तरीकों (Gharelu Tareeke) का इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं, तो मिनटों में कान का मैल बाहर निकाल सकते हैं. कान साफ करने का तरीका या कान की गंदगी (ear wax) कैसे साफ करें जैसे सवाल हमसे अक्सर पूछे जाते हैं. तो चलिए यहां जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों (Home Remedies) के बारे में जिनका इस्तेमाल करने से कान के अंदर जमा मैल खुद बा खुद बाहर निकलने लगेगा. तो देर किस बात की जानिए जानते हैं कानों को साफ करने के 4 घरेलू नुस्खे. 

तेजी से झड़ रहे हैं बाल, दिखने लगी है खोपड़ी? बालों को घना बनाने और नए बाल उगाने के लिए अपनाएं ये 5 नुस्खे | How To Increase Hair Volume

घर पर कान साफ़ करने के तरीके | Kaan Saaf Karne Ka Tarika | How can I clean my ears at home

पानी से कान की सफाई कैसे करें

कान को पानी से भी साफ किया जाता है. इसके लिए आपको पानी को हल्का गुनगुना करना होगा. इसके बाद इसे कान में डालें. कुछ देर बाद आप कान को नीचे की तरफ कर इसे बाहर निकाल सकते हैं. ध्यान रहे एक साथ दोनों कानों में पानी न डालें. एक एक करके ही ऐसा करें. एक साथ दोनों कानों में पानी डालने से पानी को निकालने और इसके कान में बने रहने की समस्या हो सकती है. तो इस तरीके को अपनाने से पहले अच्छी तरह सीख लें.

Latest and Breaking News on NDTV

How can I clean earwax at home? कान में जम गई हो गंदगी तो दूर करने के ये हैं घरेलू उपाय. Photo Credit: iStock

सरसों के तेल से कान साफ करने का तरीका

आप कान को साफ करने के लिए तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. कुछ लोग इसके लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यह ज्यादा गाढ़ा होने के चलते समस्या कर सकता है. इसलिए अगर आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले इसे पका लें. और ठंडा करने के बाद ही इस्तेमाल करें. कुछ लोग इसमें लहसुन भी पका लेते हैं. और तेल को छानकर इस्तेमाल में लाते हैं. 

क्या यूरिक एसिड बढ़ने पर दाल खा सकते हैं? यूरिक एसिड की दिक्कत में कौन सी दाल से करें परहेज, भूलकर भी न करें ये 6 खाने की गलती

बेबी ऑयल से कान की सफाई करने का तरीका

अगर आप बेबी ऑयल का इस्तेमाल कान साफ करने के लिए करना चाहते हैं तो आपको कान में बेबी ऑयल की 3-4 बूंदें लेनी होंगी. इन्हें कान में डालें और कानों को रूई से बंद कर दें. 5 मिनट बाद रूई निकाल दें. 

नमक से कान साफ करने का तरीक

आधा कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर घोलें. कॉटन बॉल से कान में डालें. 3-5 मिनट बाद सिर को दूसरी तरफ़ झुकाएं. इससे पानी और कान का मैल बाहर निकल आएगा.

हाइड्रोजन पेरोक्साइड से कान कैसे साफ करते हैं

हाइड्रोजन पेरोक्साइड के 3 परसेंट वाले सॉल्यूशन का इस्तेमाल करें. आप इसे किसी दवा की दुकान से भी खरीद सकते हैं. इसकी 5 से 10 बूंदें अपने कान में डालें और 5 मिनट के लिए गर्दन को झुका कर रखें. ऐसा आप दो हफ्ते में एक बार कर सकते हैं.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डिमेंशिया के मामलों के लिए भविष्य में सबसे बड़ा जोखिम फैक्टर क्या है, अध्ययन में हुआ इसका खुलासा
कान में तिल्ली या पिन नहीं, डालें नमक का पानी, फूलकर बाहर निकल आएगा कान का सारा मैल, जानें कान साफ करने के 5 तरीके
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Next Article
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;