डायबिटीज से कैसे कर सकते हैं बचाव? Diabetes और इंसुलिन रेजिस्टेंट के बारे में पता होनी चाहिए ये बातें

How To Avoid Diabetes: आपका अग्न्याशय इंसुलिन जारी करता है, जो आपकी कोशिकाओं और ऊर्जा के लिए उस फ्यूल का उपयोग करने के लिए एक कुंजी की तरह काम करता है.

डायबिटीज से कैसे कर सकते हैं बचाव? Diabetes और इंसुलिन रेजिस्टेंट के बारे में पता होनी चाहिए ये बातें

टाइप 1 Diabetes तब होता है जब आपके शरीर का वह हिस्सा जो इंसुलिन बनाता है, वह नष्ट हो जाता है

खास बातें

  • टाइप-1 डायबिटीज में वह हिस्सा जो इंसुलिन बनाता है वह नष्ट हो जाता है.
  • लगातार और बार-बार इंसुलिन का उत्पादन करने से आपका शरीर थक जाता है.
  • गतिहीन होने से इंसुलिन रेजिस्टेंट ट्रिगर हो सकता है.

Diabetes And Insulin Resistance: सामान्य ब्लड शुगर मेटाबॉलिज्म में, आपका शरीर भोजन को मुख्य भागों में तोड़ता है जो अमीनो एसिड, फैटी एसिड और शुगर होते हैं. आपका अग्न्याशय इंसुलिन जारी करता है, जो आपकी कोशिकाओं और ऊर्जा के लिए उस फ्यूल का उपयोग करने के लिए एक कुंजी की तरह काम करता है. आपका लीवर एक्स्ट्रा शुगर को ग्लाइकोजन के रूप में संग्रहीत करता है और इसे तब छोड़ता है जब ब्लड शुगर बहुत कम हो जाता है. टाइप 1 डायबिटीज तब होता है जब आपके शरीर का वह हिस्सा जो इंसुलिन बनाता है, नष्ट हो जाता है. टाइप 2 डायबिटीज तब होता है जब आपका अग्न्याशय इंसुलिन का उत्पादन करता है लेकिन आपका शरीर इंसुलिन रेजिस्टेंट के कारण इसका उपयोग करने में असमर्थ होता है.

सुबह उठने के बाद एक गिलास Lemonade पीने से स्किन पर आएगा ग्लो, पाचन रहेगा हेल्दी और बढ़ेगी Immunity

इंसुलिन रेजिस्टेंट क्या है? | What is Insulin Resistance?

अगर आप डायबिटीज की ओर बढ़ रहे हैं, तो पहला मार्कर इंसुलिन को बढ़ाना है न कि ब्लड शुगर लेवल को. लंबे समय तक इंसुलिन को हाई करने के बाद, आप ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि देखेंगे.

यह देखते हुए कि दो लोगों में से एक को डायबिटीज है, यह ऐसी चीज है जिसके बारे में आपको चिंतित होना चाहिए. इंसुलिन रेजिस्टेंट न केवल डायबिटीज, बल्कि कई पुरानी स्थितियों को जन्म दे सकता है. यह ट्राइग्लिसराइड्स, एलडीएल, कम एचडीएल बढ़ा सकता है, ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है और ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा कर सकता है.

इंसुलिन रेजिस्टेंट का कारण बनने वाले कारक क्या हैं?

इंसुलिन रेजिस्टेंट तब हो सकता है जब आप कई सालों से लगातार हाई शुगर डाइट खा रहे हैं. लगातार और बार-बार इंसुलिन का उत्पादन करने से आपका शरीर थक जाता है. आखिरकार, आपका अग्न्याशय इंसुलिन जारी करेगा लेकिन आपका शरीर इसका उपयोग करने में असमर्थ होगा जैसा कि इसे करना चाहिए. इससे इंसुलिन का लेवल बढ़ता है.

खांसी, बंद नाक और जकड़न से छुटकारा पाने के लिए 5 कमाल के घरेलू उपचार

क्रोनिक प्रणालीगत सूजन इंसुलिन और रिसेप्टर्स के बीच संचार को बाधित करती है. अधिक वजन और गतिहीन होने से इंसुलिन रेजिस्टेंट को ट्रिगर किया जा सकता है. यहां तक कि अगर आपको डायबिटीज नहीं है, तो आप इसे विकसित करने के लिए अपने जोखिम को बढ़ाते हैं, और कई अन्य स्थितियां.

आप डायबिटीज से कैसे बच सकते हैं? | How Can You Avoid Diabetes?

  • एक ऐसी डाइट खाएं जो हर एक भोजन में स्थिर ब्लड शुगर सुनिश्चित करता है. एक संकेत है कि आपके पास स्थिर ब्लड शुगर नहीं है अगर आप देरी या मिस्ड भोजन से नाराज या अस्थिर हैं. आपके भोजन में फैट, फाइबर और प्रोटीन होना चाहिए. ज्यादातर लोग जो कम वसा वाले, प्रोटीन, कम फाइबर और हाई शर्करा वाले भोजन खाते हैं वे लगातार इंसुलिन स्पाइक्स बनाते हैं, जिससे वे इंसुलिन रेजिस्टेंट और अंततः प्री-डायबिटिक बन जाते हैं. प्रोटीन और वसा ब्लड शुगर स्पाइक को रोकने में मदद कर सकते हैं.
  • हाई स्ट्रेस आपके शरीर को लगातार कोर्टिसोल बढ़ाने का कारण बनता है. कोर्टिसोल इंसुलिन रेजिस्टेंट की ओर जाता है और डायबिटीज का एक कारण भी है. तनाव मैनेजमेंट के बारे में आज हर जगह बात की जाती है, लेकिन दुख की बात है कि कुछ लोग वास्तव में इसका समर्थन करने के लिए माइंडफुलनेस प्रथाओं को लागू करते हैं.

बिस्तर में जाने से पहले दूध में Ghee मिलाकर पिएं, जोड़ों का दर्द होगा गायब, मिलेगी ग्लोइंग स्किन और गहरी नींद

  • व्यायाम की कमी और एक गतिहीन जीवन शैली डायबिटीज के सबसे बड़े ट्रिगर में से एक है. जब आप व्यायाम और रेजिस्टेंट ट्रेनिंग के साथ अपनी मांसपेशियों को तनाव में रखते हैं तो आपके ग्लाइकोजन स्टोर में वृद्धि होती है, इंसुलिन रिसेप्टर्स बढ़ते हैं, मेटाबॉलिज्म दर में वृद्धि होती है, और माइटोकॉन्ड्रिया जो वास्तव में ग्लूकोज को बर्न करते हैं और वसा में भी वृद्धि होती है. हाई तीव्रता वाला व्यायाम ब्लड शुगर को बहुत जल्दी बर्न कर देता है जिससे आपकी मांसपेशियां आपके रक्तप्रवाह से ग्लूकोज को सोखने की अनुमति देती हैं.
  • अगर आप पहले से डायबिटीज की स्थिति में हैं, तो आपको हाई ग्लाइसेमिक फूड्स का सेवन करने से बिल्कुल परहेज करना चाहिए. क्योंकि ये ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक का कारण बन सकते हैं.
  • सूजन को ट्रिगर करने वाली कमियों में ओमेगा -3, मैग्नीशियम, फोलेट, आयरन, जिंक, सेलेनियम और कई शामिल हैं. अगर आप पहले से ही डायबिटीज के शिकार हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप क्रोमियम, मैग्नीशियम, जस्ता और बी विटामिन जैसे पोषक तत्व शामिल करें. आपको यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि डाइट खाने से आपको किसी पोषक तत्व की कमी न हो.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सिट-अप्स, स्क्वाट और पुश-अप्स समेत ये 5 एक्सरसाइज पूरी बॉडी को टोन करने में हैं फायदेमंद

चुकंदर हो सकता है Liver Problems का अचूक इलाज, पोषण से भरपूर और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Heart Healthy Habits: दिल को हमेशा हेल्दी रखकर बीमारियों से बचाने के लिए इन 5 हार्ट हेल्दी हैबिट्स को करें फॉलो