सुबह उठने के बाद एक गिलास Lemonade पीने से स्किन पर आएगा ग्लो, पाचन रहेगा हेल्दी और बढ़ेगी Immunity

Morning Health Tip: नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो पूरी तरह से पचने और मेटाबॉलिज्म होने पर हमारे शरीर पर एक क्षारीय प्रभाव डालता है. कई लोग ये भी जानना चाहते हैं कि नींबू पानी पीने का सबसे सही समय क्या है. यहां बताए गए हैं नींबू पानी पीने के फायदे और इसका सेवन करने का सही समय.

सुबह उठने के बाद एक गिलास Lemonade पीने से स्किन पर आएगा ग्लो, पाचन रहेगा हेल्दी और बढ़ेगी Immunity

Lemon Water Benefits: नींबू पानी हमारी प्यास को बुझाने के साथ यह पाचन में सहायता करता है

खास बातें

  • नींबू पानी हमारी प्यास को बुझाने के साथ यह पाचन में सहायता करता है.
  • नींबू जीवाणुरोधी और एंटीवायरल हैं, एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर है.
  • नींबू पानी हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी काफी मददगार है.

Benefits Of Lemon Water: गर्मियों की चिलचिलाती धूप से लड़ने के लिए, हम अपनी प्यास बुझाने के लिए कई तरह की ड्रिंक्स का सहारा लेते हैं. सबसे लोकप्रिय समर कूलर में से एक नींबू पानी है. हमारी प्यास को बुझाने के साथ यह पाचन में सहायता करता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. पानी में नींबू के साथ नमक, चीनी, जीरा मिलाकर गर्मियों में ठंडक मिलती है और इसे आमतौर पर स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. अक्सर यह माना जाता है कि नींबू में मौजूद एसिड की वजह से बहुत अधिक नींबू पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बुरा हो सकता है.

नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ कई हैं, लेकिन यह जानना आवश्यक है कि क्या नींबू में मौजूद एसिड हमारी हड्डियों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. नींबू जीवाणुरोधी और एंटीवायरल हैं, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर है जो इसे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत प्रभावी बनाता है. नींबू पानी पीने से वजन कम करने के साथ हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई भी किया जाता है. नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो पूरी तरह से पचने और मेटाबॉलिज्म होने पर हमारे शरीर पर एक क्षारीय प्रभाव डालता है. कई लोग ये भी जानना चाहते हैं कि नींबू पानी पीने का सबसे सही समय क्या है. यहां बताए गए हैं नींबू पानी पीने के फायदे और इसका सेवन करने का सही समय.

नींबू पानी पीने के शानदार फायदे | Great Benefits Of Drinking Lemonade

1. यह विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है

नींबू जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरे होते हैं, एक प्राथमिक एंटीऑक्सिडेंट जो कोशिकाओं को मुक्त कणों को नुकसान पहुंचाने से बचाने में मदद करता है. आपने शायद सुना होगा कि विटामिन सी कुछ लोगों में सामान्य सर्दी की अवधि को रोकने या सीमित करने में मदद कर सकता है.

nl2vqnso

Benefits Of Lemon Water: यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मददगार है 

3. वजन घटाने का समर्थन करता है

शोध से पता चला है कि नींबू में पाया जाने वाला पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट वजन को काफी कम करने में मदद कर सकता है. रोजाना सुबह इस ड्रिंक का सेवन कई लोग अपनी वेट लॉस ड्रिंक के रूप में भी करते हैं.

4. स्किन की गुणवत्ता में सुधार करता है

नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा की झुर्रियों को कम करने, उम्र बढ़ने से शुष्क त्वचा और धूप से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकता है. पानी कैसे त्वचा में सुधार करता है यह विवादास्पद है, लेकिन एक बात निश्चित है. अगर आपकी त्वचा नमी खो देती है, तो यह शुष्क हो जाती है और झुर्रियों का खतरा होता है.

5. इससे पाचन ठीक रहता है

कुछ लोग कब्ज को रोकने में मदद करने के लिए रोजाना सुबह के समय नींबू पानी पीते हैं. जब आप उठते हैं तो गर्म या गर्म नींबू पानी पीने से आपके पाचन तंत्र को चलने में मदद मिल सकती है.

6. इससे सांस में ताजगी आती है

क्या आपने कभी लहसुन की गंध या किसी अन्य मजबूत गंध से छुटकारा पाने के लिए अपने हाथों पर नींबू रगड़ा है? लहसुन, प्याज, या मछली जैसी मजबूत महक वाले खाद्य पदार्थ खाने से सांसों की बदबू के लिए घरेलू उपचार लागू हो सकता है.

7. किडनी की पथरी को रोकने में मददगार

नींबू में साइट्रिक एसिड किडनी की पथरी को रोकने में मदद कर सकता है. साइट्रेट, साइट्रिक एसिड का एक घटक, विरोधाभास से मूत्र को कम अम्लीय बनाता है और यहां तक कि छोटे स्टोन को भी तोड़ सकता है. नींबू का पानी पीने से न केवल आपको साइट्रेट मिलता है, बल्कि आपको पथरी को रोकने या बाहर निकालने में भी मदद कर सकता है.

नींबू पानी पीने का सबसे अच्छा समय क्या है? | What Is The Best Time To Drink Lemonade


जब हम जागते हैं, तब तक हमारा शरीर बेहद निर्जलित हो जाता है, इसलिए सुबह सबसे पहले एक गिलास नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है. नींबू के गर्म पानी के साथ हाइड्रेटिंग करना सबसे सही है. इस समय इस ड्रिंक का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.