Eyecare Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कारगर आयुर्वेदिक टिप्स, चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

How To Increase Eyesight: आजकल आंखों का कमजोर होना आम समस्या हो गई है. ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक टिप्स बच्चों से लेकर बड़ों तक की आंखों का ख्याल रखने में मदद करेंगे.

Eyecare Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कारगर आयुर्वेदिक टिप्स, चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Ayurvedic Remedies For Weak Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं कुछ टिप्स.

खास बातें

  • यह तो हम सभी जानते हैं कि आंखें बहुत सेंसिटिव होती हैं.
  • गाय का घी खाने से आंखों की सेहत (Eye Health) भी बहुत अच्छी रहती है.
  • त्रिफला आंखों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है.

Eye Care Tips: अब हर किसी के हाथ में मोबाइल फोन है और ज्यादातर लोग मोबाइल की स्क्रीन पर अपना वक्त खपाते हैं. बड़े तो बड़े आजकल बच्चों के हाथ में भी मोबाइल होता है और वो दिनभर ऑनलाइन रहते हैं. इसके अलावा खानपान में भी जंक फूड के चलते छोटी उम्र से ही बच्चों को चश्मा (Specs) लग जाता है. यह तो हम सभी जानते हैं कि आंखें बहुत सेंसिटिव होती हैं और इनका खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. हालांकि लोग जितना अपनी स्किन, हेल्थ और बालों का ख्याल रखते हैं उतना अपनी आंखों पर ध्यान देने के लिए एफर्ट नहीं लगाते. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं आयुर्वेद (Ayurveda) में बताए गए वो तरीके जिनसे आपकी आंखों की रोशनी कम (Weak Eyesight) नहीं होगी और ये आपको तमाम तरह के इंफेक्शन से भी बचाएंगे.

आंखों के रोशनी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदि टिप्स | Ayurvedic Tips To Increase Eyesight 

1) गाय का घी है फायदेमंद

यह तो हम सभी जानते हैं कि गाय का घी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, लेकिन ये कम लोगों को पता होगा कि गाय का घी खाने से आंखों की सेहत (Eye Health) भी बहुत अच्छी रहती है. घी आखों या फिर नॉस्ट्रिल्स में लगाना आंखों के लिए फायदेमंद होता है.

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2) त्रिफला करेगा मदद

त्रिफला एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी (Ayurvedic Herb) है जिसको 3 हर्ब्स से मिलाकर बनाया जाता है. ये बाजार में आसानी से उपलब्ध है और आप चाहें तो त्रिफला को घर पर भी बना सकते हैं. त्रिफला आंखों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है. इसके अलावा त्रिफला चूर्ण त्वचा, पेट और बालों के लिए भी रामबाण इलाज से कम नहीं है.

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3) चलना है जरूरी

रिफ्लेक्सोलॉजी साइंस के अनुसार, जब हम वॉक करते हैं या टहलते हैं तो पैर की दूसरी और तीसरी उंगली पर सबसे ज्यादा दबाव पड़ता है. इन दोनों में सबसे ज्यादा नर्व्स एंडिंग्स होती हैं. जब हम टहलते हैं, खासतौर से नंगे पैर, तो आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिल सकती है.

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4) आंखों की एक्सरसाइज

अगर आप लगातार कई घंटों तक कंप्यूटर पर काम करते हैं तो आप हर आधे घंटे पर आंखें जल्दी-जल्दी झपकाने की आदत डालें और बीच-बीच में ब्रेक भी लें. इसके अलावा आप किनारे, ऊपर नीचे, क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज आंखों को घुमा कर रोजाना लगभग 10 मिनट तक एक्सरसाइज (Eye Exercises) करें. इससे बहुत फायदा होगा.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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