High Uric Acid Levels: यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या होते हैं नुकसान? यहां हैं यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के अचूक उपाय!

How To Reduce Uric Acid: लंबे समय तक अनियंत्रित रहने पर उच्च यूरिक एसिड (High Uric Acid) का स्तर भी समस्याएं पैदा कर सकता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Controlling Uric Acid) कई हैं, लेकिन अगर नेचुरल तरीके से कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की सलाह दी जाती है.

High Uric Acid Levels: यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या होते हैं नुकसान? यहां हैं यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के अचूक उपाय!

How To Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड एक प्रकार का अपशिष्ट उत्पाद है

खास बातें

  • यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए यहां कुछ कारगर तरीके.
  • यहां जानें कैसे करें हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय.
  • यूरिक एसिड को कम नहीं किया गया, तो गठिया का कारण बन सकता है.

How Can I Control Uric Acid: यूरिक एसिड एक प्रकार का अपशिष्ट उत्पाद है जिसे शरीर से बाहर निकाला जाता है जब आप उन खाद्य पदार्थों को पचाते हैं जिनमें प्यूरिन (Purine) होता है. प्यूरीन, एक प्रकार का रसायन होता है, जो शरीर में बनता और टूटता है, एक अतिरिक्त प्यूरीन की खपत से शरीर के लिए यूरिक एसिड (Uric Acid) को खत्म करना मुश्किल हो जाता है और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. यूरिक एसिड बिल्ड-अप आमतौर पर रक्तप्रवाह को प्रभावित करता है, जिससे हाइपरयुरिसीमिया नामक स्थिति हो जाती है. हाइपरयुरिसीमिया से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जैसे गाउट (Gout), दर्दनाक जोड़ों में परिणाम हो सकते हैं, गुर्दे की पथरी का गठन पेशाब और अपच में कठिनाई को प्रेरित करता है. यह विषाक्त पदार्थों को रक्तप्रवाह में मिलाने और शरीर में इकट्ठा होने की संभावना भी बढ़ाता है. लंबे समय तक अनियंत्रित रहने पर उच्च यूरिक एसिड (High Uric Acid) का स्तर भी समस्याएं पैदा कर सकता है.

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Controlling Uric Acid) कई हैं, लेकिन अगर नेचुरल तरीके से कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की सलाह दी जाती है. कई लोग सवाल करते हैं कि यूरिक एसिड को कैसे घटाएं? (How To Reduce Uric Acid) ऐसे लोगों के लिए यहां हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए कुछ कारगर उपाय बताए गए हैं.  

यूरिक एसिड लेवल कैसे बढ़ता है? | How Does Uric Acid Level Rise

शरीर में यूरिक एसिड का स्तर सामान्य से अधिक होता है, जब आप कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ खाते हैं जिनमें प्यूरिन होता है. ई फूड और ड्रिंक के विकल्प जो प्यूरिंस पर अधिक होते हैं, उनमें शामिल हैं:

- लाल मांस
- अनिमल अंग मीट
- शराब
- समुद्री भोजन
- एक उच्च फ्रुक्टोज सामग्री के साथ काम करता है
- शराब का सेवन
- आपरगस, पालक, सेम, मटर, दाल, दलिया, फूलगोभी और मशरूम

इसके अलावा, यूरिक एसिड शरीर में कुछ स्वास्थ्य स्थितियों और जीवनशैली संबंधी विकारों के कारण भी जमा हो सकता है, कुछ उदाहरण हैं:

- जेनेटिक कारक
- मोटापा
- मधुमेह
- गुर्दे की पुरानी बीमारी
- केमोथेरेपी / कैंसर के कुछ रूप
- रोजिंग स्ट्रेस लेवल-सोरायसिस

uric acidHow Can I Control Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कई तरीके हैं 

हाई यूरिक एसिड के लक्षण क्या हैं? | What Are The Symptoms Of High Uric Acid?

न केवल शरीर में आवश्यक यूरिक एसिड स्तर की तुलना में अधिक होता है, जिससे बीमारियों का सामना करना पड़ता है, यह दिन के कामकाज में भी समस्या पैदा कर सकता है.

- जोड़ों का दर्द, मांसपेशियों के आसपास बार-बार दर्द होना
-जोड़ों में अकड़न
-जोड़ों के आसपास लालिमा
- मूत्र में ब्लड आना
- यूरिन पास करने में कठिनाई महसूस करना.
- मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई)

अतिरिक्त लक्षण गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं और दुष्प्रभावों से प्रभावित लोगों द्वारा भी अनुभव किए जा सकते हैं, जैसे गाउट, गठिया, गुर्दे की पथरी और सूजन.

हाई यूरिक एसिड की स्थिति का निदान और उपचार | Diagnosis And Treatment Of High Uric Acid

हाई यूरिक एसिड सांद्रता आपके स्वास्थ्य को अत्यधिक प्रभावित कर सकती है और दीर्घकालिक परिणामों को ट्रिगर कर सकती है, इसलिए समय पर कार्रवाई और निदान आपको अच्छा उपचार प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.

1. वजन में कमी: अतिरिक्त वजन शरीर में सूजन के स्तर को बढ़ाता है और यूरिक एसिड के गठन को भी प्रभावित करता है. अध्ययन कहते हैं कि वसा कोशिकाएं शरीर में यूरिक एसिड जमा को बढ़ा सकती हैं. अतिरिक्त किलो भी गुर्दे के लिए अपना काम करना मुश्किल कर सकते हैं और विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर कर सकते हैं. इसलिए वजन प्रबंधन औषधीय मदद के बिना समस्याओं को दूर करने के तरीकों में से एक है.

2. आहार नियंत्रण और संशोधन: यूरिक एसिड के स्तर को रोकने या कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक आपके आहार में कम प्यूरिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना होगा, जो यूरिक एसिड के स्तर को पचाने और बढ़ाने के लिए कठिन होगा. कुछ प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ और आहार भी जोखिम बढ़ा सकते हैं. शराब के स्तर को भी प्रभावित कर सकता है.

इसके अतिरिक्त, चीनी उत्पाद भी शरीर में एसिड ट्रिगर कर सकते हैं. अपने चीनी का सेवन कम से कम करें, अधिक कार्ब वाले पदार्थ लें और अंतर देखने के लिए अपने आहार में अधिक फाइबर शामिल करें.

fhj9nntgHow Can I Control Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट काफी मायने रखती है

3. पानी का अधिक होना: हाइड्रेशन का स्तर बनाए रखना समस्याओं को दूर करने और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में सहायता करने के सबसे आसान तरीकों में से एक हो सकता है. दिनों के माध्यम से तरल पदार्थ और हाइड्रेटिंग तरल पदार्थ पीने से गुर्दे तेजी से अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जमा को कम करते हैं और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं.

4. इंसुलिन प्रबंधन: न केवल उच्च यूरिक एसिड सांद्रता से मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है, अनवांटेड इंसुलिन का स्तर जमा भी बढ़ सकता है और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों में परिणाम हो सकता है, जिन लोगों को प्रीडायबिटीज और उच्च इंसुलिन प्रतिरोध होता है, वे अधिक जोखिम का सामना करते हैं. व्यायाम के साथ-साथ लगातार, नियमित जांच और आहार नियंत्रण का अभ्यास करें.


5. तनाव के स्तर को कम करना: तनाव के स्तर को प्रबंधित करना आपके शरीर को स्वस्थ रखने और संक्रमण के जोखिम को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हो सकता है. उच्च तनाव, खराब नींद की आदतें, चिंता और तंत्रिका ट्रिगर शरीर में सूजन के स्तर को ट्रिगर कर सकते हैं, जो बदले में, शरीर में यूरिक एसिड जमा की एकाग्रता को बढ़ा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.