विज्ञापन

एक चम्मच शहद में चुटकीभर काली मिर्च मिलाकर खाना चमत्कारिक औषधी से कम नहीं, इन रोगों से मिलती है राहत

Shahad Me Kali Mirch Khane Ke Fayde: आयुर्वेद में काली मिर्च के फायदे और शहद के फायदे अपने आप में महान हैं. क्या आप जानते हैं कि काली मिर्च पाउडर को शहद में मिलाकर खाने से किन रोगों में फायदा मिल सकता है? अगर नहीं तो यहां जानिए...

एक चम्मच शहद में चुटकीभर काली मिर्च मिलाकर खाना चमत्कारिक औषधी से कम नहीं, इन रोगों से मिलती है राहत
Honey with Black Pepper Benefits: काली मिर्च के फायदे और शहद के फायदे अपने आप में महान हैं.

Honey with Black Pepper Benefits: आयुर्वेदिक औषधियों में शहद और काली मिर्च का बड़ा स्थान है. शहद को प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में जाना जाता है, जबकि काली मिर्च एक प्रभावशाली एंटीऑक्सीडेंट है. इन दोनों का कॉम्बिनेशन न सिर्फ हमारी सेहत को सुधारता है, बल्कि कई बीमारियों से भी राहत दिलाता है. एक चम्मच शहद में चुटकीभर काली मिर्च का सेवन करने से क्या फायदे हो सकते हैं. इस कॉम्बिनेशन में शहद और काली मिर्च के दोनों के गुण आ जाते हैं जिससे ये चमत्कारी माना जाता है. आयुर्वेद में काली मिर्च के फायदे और शहद के फायदे अपने आप में महान हैं. क्या आप जानते हैं कि काली मिर्च पाउडर को शहद में मिलाकर खाने से किन रोगों में फायदा मिल सकता है? अगर नहीं तो यहां जानिए...

काली मिर्च को शहद मिलाकर खाने के फायदे | Benefits of Eating Black Pepper Mixed With Honey

1. गले की खराश और सर्दी-जुकाम में राहत

शहद और काली मिर्च का मिश्रण गले की खराश और सर्दी-जुकाम के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय है. शहद गले की सूजन को कम करने में मदद करता है, जबकि काली मिर्च बलगम को पतला करती है, जिससे खांसी में आराम मिलता है. यह मिक्सचर कफ को साफ करने में भी मदद करता है.

2. पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है

काली मिर्च में पिपरिन नामक एक यौगिक पाया जाता है, जो पाचन प्रक्रिया को सुगम बनाता है. शहद पाचन तंत्र को शांत करता है और आंतों में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है. दोनों का संयोजन गैस, अपच और पेट की अन्य समस्याओं में आराम दिलाता है.

यह भी पढ़ें: छोटी हाइट वाले बच्चे क्या करें कि उनकी हाइट बढ़ जाए? ये 7 चीजें डालती है लंबाई पर असर, जानें

3. इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है

शहद और काली मिर्च दोनों ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स हैं, जो शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूती प्रदान करते हैं. शहद में नेचुरल शुगर और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जबकि काली मिर्च में विटामिन सी और फ्लेवोनॉइड्स होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. वजन घटाने में सहायक

शहद और काली मिर्च का मिश्रण वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. काली मिर्च मेटाबॉलिज्म को तेज करती है, जिससे शरीर में फैट बर्न करने की प्रक्रिया तेज होती है. शहद नेचुरल शुगर का अच्छा स्रोत है, जो एनर्जी को स्थिर बनाए रखता है और एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करता है.

5. सांस संबंधी बीमारियों में फायदेमंद

काली मिर्च और शहद का सेवन अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और अन्य सांस संबंधी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. काली मिर्च फेफड़ों में जमा बलगम को हटाने में मदद करती है, जबकि शहद इसके प्राकृतिक हीलिंग गुणों से आराम पहुंचाता है. यह मिश्रण श्वसन तंत्र की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: माइग्रेन वाले लोगों के लिए डॉक्टर ने बताया सही इलाज, जानें कैसे करें पहचान, ट्रिगर फैक्टर और लक्षण

6. हार्ट हेल्थ में सुधार

शहद और काली मिर्च का कॉम्बिनेशन हार्ट के लिए भी लाभकारी है. काली मिर्च ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है और ब्लड वेसल्स को हेल्दी रखती है. शहद में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स हार्ट को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करते हैं और हार्ट रोगों के खतरे को कम करते हैं.

7. दर्द और सूजन में राहत

काली मिर्च में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करते हैं. शहद और काली मिर्च का सेवन जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों के खिंचाव और गठिया जैसी समस्याओं में भी राहत देता है.

8. त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाता है

यह मिश्रण न केवल आंतरिक रूप से बल्कि त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. शहद और काली मिर्च का सेवन त्वचा की चमक बढ़ाता है और मुहांसों जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. शहद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, जबकि काली मिर्च त्वचा से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करती है.

शहद और काली मिर्च का यह साधारण मिश्रण आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. इसका नियमित सेवन कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और ऑलओवर हेल्थ में सुधार लाता है. हालांकि, किसी भी नए इलाज को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर या आयुर्वेद विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें, खासकर अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी या स्वास्थ्य समस्या है.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
छोटी हाइट वाले बच्चे क्या करें कि उनकी हाइट बढ़ जाए? ये 7 चीजें डालती है लंबाई पर असर, जानें
एक चम्मच शहद में चुटकीभर काली मिर्च मिलाकर खाना चमत्कारिक औषधी से कम नहीं, इन रोगों से मिलती है राहत
रोटी बनाने से पहले आटे में मिलाएं ये चीज, अगले दिन से पेट होने लगेगा साफ, कब्ज से मिलेगा छुटकारा
Next Article
रोटी बनाने से पहले आटे में मिलाएं ये चीज, अगले दिन से पेट होने लगेगा साफ, कब्ज से मिलेगा छुटकारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com