सर्दियों में अमृत के समान है शहद, पोषण विशेषज्ञ ने बताए इसके ये जबरदस्त फायदे, डेली डाइट में करें शामिल

Honey Benefits: शहद सर्दी के लक्षणों से कुछ राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने शहद के सेवन के कई फायदे बताए हैं.

सर्दियों में अमृत के समान है शहद, पोषण विशेषज्ञ ने बताए इसके ये जबरदस्त फायदे, डेली डाइट में करें शामिल

सर्दियों में शहद कई तरह से हमारे स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है.

Honey Benefits In Winter: शहद एक नेचुरल स्वीटनर है. यह कई शुगर, एंजाइम, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से बना है. जब कम मात्रा में सेवन किया जाता है तो शहद प्रोसेस्ड शुगर का एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है क्योंकि इसमें कुछ लाभकारी गुण होते हैं. इनमें रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव खांसी को दबाने वाले गुण और गले की खराश को शांत करने की क्षमता होती है. शहद भी एनर्जी का एक बड़ा स्रोत है और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है.

शहद अपने रोगाणुरोधी गुणों के कारण सर्दियों के महीनों के दौरान खासतौर से फायदेमंद हो सकता है, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और सामान्य सर्दी के लक्षणों से कुछ राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने शहद के सेवन के कई फायदे बताए हैं.

ये भी पढ़ें: किचन में रखी ये चीज जड़ से खत्म कर देगी हाई यूरिक एसिड की दिक्कत, इस तरीके से करें सेवन, जोड़ों से गायब हो जाएगा एसिड

उनकी पोस्ट देखें:

हालांकि, यह याद रखना जरूरी है कि शहद अभी भी शुगर का एक रूप है और इसका सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)