World Suicide Prevention Day: क्‍या होता है साक्‍लोजिकल फर्स्‍ट एड? डिप्रेशन से जूझ रहे व्यक्ति के लिए क्यों जरूरी है, जानिए

World Suicide Prevention Day: डॉक्टर समीर पारिख बताते हैं कि डिप्रेशन जैसी मानसिक बीमारी से बचाव के लिए साइक्लोजिकल फर्स्ट एड बहुत जरूरी है.

World Suicide Prevention Day: क्‍या होता है साक्‍लोजिकल फर्स्‍ट एड? डिप्रेशन से जूझ रहे व्यक्ति के लिए क्यों जरूरी है, जानिए

World Suicide Prevention Day: साइकोलॉजिकल फर्स्ट एड डिप्रेशन वाले व्यक्ति के लिए जरूरी है.

World Suicide Prevention Day 2022: विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस 10 सितंबर को मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, "अनुमानित रूप से 703,000 लोग एक वर्ष में दुनिया भर में आत्महत्या करते हैं. इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य संगठनों, सरकार और जनता के बीच आत्महत्या के कलंक के बारे में जागरूकता को बढ़ाना है. इसके अलावा, इसका लक्ष्य आत्महत्याओं को रोकने के संदेश को तक फैलाना है. कई बार लोग डिस्प्रेशन की वजह से आत्महत्या को चुनते हैं, लेकिन अगर सही समय पर इलाज मिल जाए तो कई लोगों की जिंदगियां बच सकती हैं. डॉक्टर समीर पारिख बताते हैं कि डिप्रेशन जैसी मानसिक बीमारी से बचाव के लिए साइक्लोजिकल फर्स्ट एड बहुत जरूरी है.

World Suicide Prevention Day 2022: सुसाइड थॉट्स को कैसे करें दूर, जानें एक्‍सपर्ट से

आप जिससे प्यार करते हैं, वह उदास है, तो आप असहायता, हताशा, क्रोध, भय, अपराधबोध और उदासी सहित कई कठिन भावनाओं का अनुभव कर रहे होंगे. ये सभी भावनाएं डिप्रेशन वाले व्यक्ति के लिए सामान्य हैं. किसी मित्र या परिवार के सदस्य के अवसाद से निपटना आसान नहीं है. अगर आप अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करते हैं, तो यह भारी हो सकता है.

क्‍या होता है साक्‍लोजिकल फर्स्‍ट एड? डिप्रेशन से जूझ रहे व्यक्ति के लिए क्यों जरूरी है, जानिए

आपका साथी और सपोर्ट आपके प्रियजन के ठीक होने के लिए जरूरी हो सकता है. आप उन्हें अवसाद के लक्षणों से निपटने, नकारात्मक विचारों को दूर करने और उनकी ऊर्जा, आशावाद और जीवन के आनंद को पुनः प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं. आपको अपने प्रियजन की जरूरतों को पूरा सपोर्ट प्रदान करने के लिए इसकी जरूरत होगी.

युवाओं में किन कारणों से बढ़ रहे हैं आत्महत्या के मामले, जानें सुसाइड से बचाव के 5 तरीके

(डॉक्टर समीर पारिख, डायरेक्टर ऑफ मेंटल हेल्थ एंड विहेवियर साइंसेज)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

World Suicide Prevention Day: क्‍या होता है Psychological First Aid, बता रहे हैं डॉ. समीर पारिख...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Helplines
Vandrevala Foundation for Mental Health9999666555 or help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall022-25521111 (Monday-Saturday: 8 am to 10 pm)
(If you need support or know someone who does, please reach out to your nearest mental health specialist.)