Weight Loss Diet: बेली फैट को घटाने में मदद करते हैं ये 8 फूड्स, लटकते पेट को अंदर कर पाएं स्लिम फिट बॉडी

Belly Fat Reducing Food: अगर आप अपने पेट को एक्सरसाइज और खानपान पर कंट्रोल करके कम करना चाहते हैं तो यहां पेट की चर्बी बर्न करने वाले फूड्स के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए.

Weight Loss Diet: बेली फैट को घटाने में मदद करते हैं ये 8 फूड्स, लटकते पेट को अंदर कर पाएं स्लिम फिट बॉडी

How To Lose Belly Fat: यहां पेट की चर्बी बर्न करने वाले फूड्स के बारे में बताया गया है.

खास बातें

  • किडनी बीन्स और दाल जैसे फलियां प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं.
  • ओट्स को वजन घटाने वाला सुपरफूड माना जाता है.
  • यहां पेट की चर्बी बर्न करने वाले फूड्स के बारे में बताया गया है.

Foods For Weight Loss: पेट की चर्बी जमा होने के सामान्य कारण वही हैं जो वजन बढ़ने के हैं, जैसे कि खराब डाइट, व्यायाम की कमी आदि. पेट की चर्बी कम करना बेहद कठिन है. कई लोग वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) फॉलो करते हैं लेकिन न तो वजन कम होता और न पेट की चर्बी पर कोई असर होता है. बल्कि सेहत खराब होती है वह अलग. ऐसे में पेट की चर्बी घटाने के लिए क्या करें? सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि हर काम को करने के लिए एक प्लानिंग की जरूरत होती है.

कुछ ऐसे फूड्स को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है जो फाइबर और प्रोटीन से भरे हों, लेकिन एक ही चीज पर बने रहने से ही आपको अच्छा रिजल्ट मिल सकता है. अगर आप अपने पेट को एक्सरसाइज और खानपान पर कंट्रोल करके कम करना चाहते हैं तो यहां पेट की चर्बी बर्न करने वाले फूड्स के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए.

फूड्स जो पेट की चर्बी बर्न करने में मददगार हैं | Foods That Are Helpful In Burning Belly Fat

1) ओट्स

ओट्स को वजन घटाने वाला सुपरफूड माना जाता है क्योंकि ये प्रोटीन से भरे होते हैं और कैलोरी में कम होते हैं. इसलिए अगर आप एक सपाट पेट प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में दलिया शामिल करें. इसे पचने में समय लगता है, जिससे आपका शरीर इस प्रक्रिया में कैलोरी बर्न करता है. इतना ही नहीं ओट्स आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, जिससे आप अनहेल्दी भोजन के सेवन से बच जाते हैं. ओट्स आपको पूरे दिन ऊर्जा भी प्रदान करते हैं और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं.

मसूड़ों की सूजन से छुटकारा दिलाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू उपचार, दर्द और ब्लीडिंग से भी मिलेगी मुक्ति

2) फलियां

किडनी बीन्स और दाल जैसे फलियां प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो तृप्ति को बढ़ावा देती हैं. इन्हें भी अपनी डाइट में शामिल कर पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है.

3) सैल्मन

सैल्मन जैसी फैटी फिश प्रोटीन, हेल्दी फैट और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरी हुई हैं. यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है इसके साथ ही अनहेल्दी खाने को रोकता है. इस प्रकार आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करता है. इसके अलावा, सैल्मन ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ पैक किया जाता है. ये सूजन को कम कर सकते हैं.

इन 7 घरेलू उपचारों में काम आता है जीरा, आम स्वास्थ्य समस्याओं का करता है तुरंत इलाज

4) जौ

जौ एक साबुत अनाज है जो हेल्दी फाइबर और बीटा-ग्लूकेन से भरपूर होता है. दोनों ही कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है, इसलिए यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए जौ का पानी अपने मॉर्निगं रूटीन में शामिल करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है. यह पेय एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आंत को साफ करता है.

barley recipe 625

5) सेब

सेब एक ऐसा फल है जो पेट की चर्बी को कम करता है. फाइबर से भरपूर होने के कारण वे तृप्ति को बढ़ावा देते हैं और आपको पूरे दिन भरा रखते हैं. दूसरी तरफ, वे कैलोरी और शुगर में कम होते हैं. इस प्रकार आपके वजन घटाने के प्रयासों को बढ़ावा देते हैं. साथ ही सेब में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स बेली फैट को बर्न करने में मदद करते हैं.

कोल्ड से अगर गला हो जाए बंद तो घर पर इस आसान ट्रिक को अपनाएं, तुरंत मिलेगा आराम

6) अलसी के बीज

ये छोटे बीज फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड और लिग्नान से भरे होते हैं, जो उन्हें पाचन के लिए अच्छा बनाते हैं. वे कब्ज को दूर करने और टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. अपने वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए अलसी का प्रयोग करें.

7) दही

दही आपके वजन घटाने के आहार में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन डेयरी प्रोडक्ट है. ग्रीक योगर्ट में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया भी होते हैं जो आंत के कार्य में सुधार कर सकते हैं, अंततः सूजन और लेप्टिन रेजिस्टेंस से बचा सकते हैं, जिससे मोटापा हो सकता है.

डेड स्किन को दूर कर चेहरे पर तुरंत ग्लो लाता है टमाटर, जानिए कैसे और कब करना है इस्तेमाल

8) नट्स

नट्स हाई फैट वाले फूड्स हैं, लेकिन वे प्रोटीन, फाइबर और पौधों के यौगिकों में भी पैक होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. वे एक बेहतरीन स्नैक हैं क्योंकि अध्ययनों से पता चलता है कि नट्स खाने से मेटाबॉलिक स्वास्थ्य में सुधार होता है और वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com