विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों में हाई बीपी वाले लोग इन सब्जियों को कर लें डाइट में शामिल, ब्लड प्रेशर नंबर को कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

Vegetables For High Blood Pressure: सब्जियां बहुत ज्यादा पौष्टिक होती हैं और आपको उन्हें अपने डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, यहां, हमारे पास उन सब्जियों की एक लिस्ट है जो ब्लड प्रेशर नंबर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं.

Read Time: 3 mins
गर्मियों में हाई बीपी वाले लोग इन सब्जियों को कर लें डाइट में शामिल, ब्लड प्रेशर नंबर को कंट्रोल करने में मिलेगी मदद
Vegetable For Blood Pressure: सब्जियां बहुत ज्यादा पौष्टिक होती हैं.

How To Control Blood Pressure Naturally: हाई ब्लड प्रेशर जितना आप सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा हानिकारक है. अनकंट्रोल ब्लड प्रेशर वेसल्स को प्रभावित करता है और व्यक्ति में हार्ट डिजीज होने का खतरा बढ़ जाता है. आज की तेज-तर्रार जीवनशैली, अनहेल्दी खान-पान, बहुत ज्यादा तनाव और शारीरिक निष्क्रियता ने हाई ब्लड प्रेशर को पहले से कहीं ज्यादा आम बना दिया है. इसलिए हेल्दी ब्लड प्रेशर नंबर बनाए रखना बहुत जरूरी है. बैलेंस डाइट से लेकर स्वस्थ जीवनशैली विकल्पों तक कई सरल बदलाव ब्लड प्रेशर को स्वाभाविक रूप से कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. हालांकि बहुत से लोग यह नहीं जानते कि ब्लड प्रेशर को स्वाभाविक रूप से कम करने के लिए उन्हें क्या खाना चाहिए. सब्जियां बहुत ज्यादा पौष्टिक होती हैं और आपको उन्हें अपने डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, यहां, हमारे पास उन सब्जियों की एक लिस्ट है जो ब्लड प्रेशर नंबर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं.

Advertisement

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाली सब्जियां | Vegetables that control blood pressure

1. चुकंदर

अध्ययनों के अनुसार, चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. चुकंदर का जूस पीना या इसे सलाद, सूप या करी में शामिल करना आपके ब्लड प्रेशर नंबर के लिए फायदेमंद हो सकता है.

2. पत्तेदार हरी सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां बहुत ज्यादा पौष्टिक होती हैं. शोध से पता चला है कि हरी पत्तेदार सब्जियां ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ-साथ ऑलओवर हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं. पालक, केल और सरसों का साग कुछ विकल्प हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: पेट का मोटापा बढ़ रहा है, तो सुबह पानी में एक चम्मच मिलाकर पी लें ये चीज, चर्बी कम करने में मिलेगी मदद

Advertisement

3. लहसुन

लहसुन में एंटीफंगल और एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं. यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है. लहसुन को कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए भी जाना जाता है.

Advertisement

4. शकरकंद

शकरकंद फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. ये सभी पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायता करते हैं.

Advertisement

5. ब्रोकोली

हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए ब्रोकली को डाइट में शामिल करना एक प्रभावी तरीका है. ब्रोकोली एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन के, प्रोटीन और फाइबर से भी भरपूर होती है.

यह भी पढ़ें: जोड़-जोड़ में ताकत भर सकता है ये सस्ता ड्राई फ्रूट, जवां दिखने में मिलेगी मदद, शरीर में एनर्जी भी रहेगी फुल

6. आलू

आलू पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है जो ब्लड प्रेशर नंबर को कम करने में बड़ी भूमिका निभाता है. आप आलू को कई तरीकों से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

7. गाजर

गाजर आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकती है. गाजर में कई लाभकारी प्लांट बेस्ड यौगिक होते हैं जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारत में कैंसर के 20 प्रतिशत मामलों में 40 वर्ष से कम उम्र के लोग पीड़ित : शोध में हुआ खुलासा
गर्मियों में हाई बीपी वाले लोग इन सब्जियों को कर लें डाइट में शामिल, ब्लड प्रेशर नंबर को कंट्रोल करने में मिलेगी मदद
क्या चावल का पानी चेहरे को ग्लोइंग और जवां दिखाता है? जानिए त्वचा पर चावल का पानी लगाने के फायदे
Next Article
क्या चावल का पानी चेहरे को ग्लोइंग और जवां दिखाता है? जानिए त्वचा पर चावल का पानी लगाने के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;