Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए कड़ी मशक्कत की जरूरत नहीं, सिर्फ इन 7 चीजों से ही कंट्रोल हो जाएगा Diabetes

Herbs For Diabetes: डायबिटीज रोगी अपने ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो यहां ऐसी कुछ कमाल की जड़ी बूटियों के बारे में बताया गया है जो आपके लिए चमत्कार कर सकती है. इन्हें शुगर लेवल को घटाने के उपाय के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए कड़ी मशक्कत की जरूरत नहीं, सिर्फ इन 7 चीजों से ही कंट्रोल हो जाएगा Diabetes

Herbs For Diabetes: कुछ प्राकृतिक उपाय जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखते हैं.

खास बातें

  • कुछ हर्बल उपचार टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए उपयोगी माने जाते हैं.
  • इन आयुर्वेदिक उपचारों का उपयोग कर आप शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं.
  • आप शुगर को बैलेंस लेवल में लाने में कामयाब हो सकते हैं.

Ways To Control Diabetes: कई सामान्य जड़ी-बूटियों और मसालों में ब्लड शुगर को कम करने वाले गुण होने का दावा किया जाता है जो उन्हें टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए उपयोगी माने जाते हैं. अगर आप भी डायबिटीज का नेचुरल इलाज (Natural Cure For Diabetes) तलाश रहे हैं तो इन आयुर्वेदिक उपचारों का उपयोग किया जाता है. अक्सर डायबिटीज रोगी और उनकी केयर करने वाले लोगों के जहन में सवाल आ सकता है डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Diabetes) या ब्लड शुगर को कम करने के उपाय क्या हैं? यहां हम कुछ प्राकृतिक उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप अपने हाई शुगर (High Sugar) को घटा सकते हैं और बैलेंस लेवल में लाने में कामयाब हो सकते हैं.

डायबिटीज के लिए बेहतरीन हर्बल उपचार | Best Herbal Remedies For Diabetes

1) जिनसेंग

जिनसेंग का उपयोग सदियों से किया जा रहा है. इसमें प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण हैं और यह एंटी डायबिटिक माना जाता है. जिनसेंग शरीर में कार्ब्स के अवशोषण की दर को कम करता है. जिनसेंग अग्न्याशय द्वारा इंसुलिन बनाने की क्रिया को भी तेज कर सकता है.

तेजी से वजन घटाने के लिए इस आटे की रोटियां खाएं, Body Fat होगा कम और पेट भी हो जाएगा अंदर

2) सेज

शोध से पता चला है कि सेज हाई ब्लड शुगर लेवल को काफी एक कम कर देता है, खासकर जब खाली पेट सेवन किया जाता है. डाइट में सेज को शामिल करने से इंसुलिन का स्राव बढ़ता है और डायबिटीज को बेहतर ढंग से मैनेज करने में मदद मिल सकती है. चाय के रूप में इसका सबसे अच्छा सेवन किया जाता है.

3) गुड़मार

यह जड़ी बूटी प्राचीन काल से भारत में डायबिटीज के आयुर्वेदिक इलाज का हिस्सा रही है. माना जाता है कि इसमें जिम्नेमिक एसिड होता है जो जीभ पर मीठी चीजों के प्रति स्वाद की कलियों को बेअसर कर देता है. यह व्यक्ति को शुगर क्रेविंग को नियंत्रित करने में मदद करता है.

इस एक चीज को लगाने पर दोगुनी रफ्तार से बढ़ेगी Hair Growth, बालों की लंबाई और घनापन भी दिखेगा साफ

gurmar powder

4) अजवाइन

इस जड़ी बूटी का हाई ब्लड शुगर पर दोतरफा प्रभाव पड़ता है. यह अग्न्याशय में इंसुलिन बनाने को बढ़ावा देती है और मिठा खाने की लालसा को रोककर ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. अजवाइन में मौजूद कुछ घटकों के कारण कोशिकाओं में ग्लूकोज एक्टिव हो जाता है. यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट को जमा होने से रोकता है.

5) एलोवेरा

यह शरीर में सूजन को कम करता है और अपच का इलाज करता है. शरीर में सूजन डायबिटीज जैसी कई पुरानी लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों के लिए जिम्मेदार है. एलोवेरा को भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Desi Ghee बना देता है चेहरे को जवां और चमकदार, खिल जाएगी स्किन बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

6) अदरक

अदरक का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है. सुगंधित जड़ी बूटी का उपयोग डायबिटीज से निपटने के लिए किया जा सकता है. यह इंसुलिन के प्रति शरीर की सेंसिटिविटी को बढ़ाता है और इंसुलिन स्राव को बढ़ाने में मदद करता है.

7) मेथी

मेथी के बीज और जड़ी बूटी का उपयोग त्वचा और पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है. यह जड़ी बूटी मेटाबॉलिज्म संबंधी विकारों से भी लड़ती है. मेथी ब्लड शुगर लेवल को कम करने और डायबिटीद से लड़ने में मदद करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.