विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 14, 2023

Hair Care: इस एक चीज को लगाने पर दोगुनी रफ्तार से बढ़ेगी Hair Growth, बालों की लंबाई और घनापन भी दिखेगा साफ

Aloe Vera For Hair Growth: यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि क्यों आपको अपने हेयर केयर रूटीन (Hair Care Routine) में एलोवेरा जेल को शामिल करना चाहिए. इसके साथ ही कुछ हेयर मास्क (Hair Mask) भी हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं और अपनी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकते हैं.

Read Time: 6 mins
Hair Care: इस एक चीज को लगाने पर दोगुनी रफ्तार से बढ़ेगी Hair Growth, बालों की लंबाई और घनापन भी दिखेगा साफ
Aloe Vera For Hair Growth: बालों को जल्दी लंबा और घना में एलोवेरा काफी मददगार है.

Aloe Vera Benefits For Hair Growth: आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तरह आपके बालों को भी हेल्दी और मजबूत होने के लिए बहुत अधिक पोषण की जरूरत होती है. सही पोषक तत्व मिलने से आपकी हेयर क्वालिटी (Hair Quality) में सुधार होता है और एलोवेरा एक ऐसी चीज है जो बालों की ग्रोथ (Hair Growth) में तेजी ला सकती है. एलोवेरा लंबे समय से एक स्किन और हेयर केयर प्रोडक्ट के रूप में लोकप्रिय हुआ है. यह पौधा इसेंशियल अमीनो एसिड और प्रोटियोलिटिक एंजाइम का खजाना है जो आपके बालों और स्कैल्प की क्वालिटी में सुधार करने में मदद करता है, जिससे बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है. ऐसा माना जाता है कि एलोवेरा जेल में 75 से अधिक पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों को लाभ पहुंचा सकते हैं.

बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा (Aloe Vera For Hair Growth) किसी चमत्कार से कम नहीं माना जाता है. अगर आप बालों को घना बनाने के उपाय (Ways To Make Hair Thick) तलाश रहे हैं और चाहते हैं कि आपके बालों की लंबाई बढ़े तो यहां बालों पर एलोवेरा को इस्तेमाल करने तरीके बताए गए हैं, जो बालों को मजबूत, घना और लंबा बनाने में मदद करेंगे.

बालों के लिए एलोवेरा के फायदे | Benefits Of Aloe Vera For Hair

  • एलोवेरा में बहुत शक्तिशाली एंटी-फंगल और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो डैंड्रफ को दूर रखने में मदद करते हैं. अगर आप ड्राई स्कैल्प से पीड़ित हैं, तो आप एलोवेरा को अपने बचाव के लिए ला सकते हैं.
  • एलोवेरा आपके स्कैल्प और बालों पर एक सुरक्षात्मक परत बनाने में मदद करता है, उन्हें बाहरी कारकों जैसे प्रदूषण, धूल और अन्य पर्यावरणीय समस्याओं से सुरक्षित रखता है.
  • एलोवेरा में मौजूद नमी आपके बालों को कंडीशन करने, पोषक तत्वों को लॉक करने और उन्हें हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है.
  • इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जलन और जलन को दूर रखने के लिए जिम्मेदार हैं.
  • एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं.
  • वंडर जेल आपके बालों के पीएच संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करता है.
  • एलोवेरा में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और खनिज बालों के रोम को पोषण देने और आपके बालों को मजबूत करने में मदद करते हैं.

बालों पर एलोवेरा का उपयोग कैसे करें? | How To Use Aloe Vera On Hair?

1) शहद और एलोवेरा

थोड़ा सा शहद, एलोवेरा जेल और नारियल का तेल लें और सभी चीजों को एक कटोरे में मिला लें. अपने स्कैल्प पर मिश्रण से मालिश करें और फिर इसे अपने बालों के सिरे तक लगाएं. एक बार लगाने के बाद इसे ठंडे पानी और शैम्पू से धोने से पहले लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें. नारियल के तेल और शहद को अद्भुत कंडीशनर माना जाता है जो आपके बालों में नमी को सील करने में मदद करते हैं.

Height बढ़ानी है तो आज से ही शुरू कर दें ये Exercise, डेली करेंगे तो तेजी से बढ़ने लगेगी आपकी लंबाई

2) प्याज और एलोवेरा

प्याज का रस लें और उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं. इस मिश्रण को अपने सिर की त्वचा और बालों के सिरों पर मालिश करें. इसे हल्के शैम्पू और कंडीशनर से धोने से पहले एक घंटे के लिए छोड़ दें. प्याज का रस बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है जबकि एलोवेरा बालों की ग्रोथ की ग्रोथ को उत्तेजित करता है और हाइड्रेटेड और मुलायम बनाता है.

3) नारियल का दूध और एलोवेरा जेल

एक कटोरी में एलोवेरा जेल, नारियल का दूध और थोड़ा नारियल तेल एक साथ मिलाएं. इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों में मसाज करें. इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसे हल्के शैम्पू और कंडीशनर से धो लें. नारियल के दूध को एक बेहतरीन हेयर कंडीशनर कहा जाता है जो स्वस्थ बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह पोषक तत्व भी प्रदान करता है जो आपकी स्कैल्प और बालों को पोषण देने में मदद करता है.

h8f0uepg

Aloe Vera For Hair Growth: आपकी स्कैल्प और बालों को पोषण देने में मदद करता है. 

4) नींबू और एलोवेरा जेल

अगर आप डैंड्रफ या ड्राई स्कैल्प से परेशान हैं तो नींबू के रस का इस्तेमाल करें. नींबू के रस और एलोवेरा जेल को मिलाएं और मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर कुछ मिनट तक मसाज करें. इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें.

Desi Ghee बना देता है चेहरे को जवां और चमकदार, खिल जाएगी स्किन बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

5) बेकिंग सोडा और एलोवेरा जेल

बेकिंग सोडा को एक बेहतरीन क्लीन्जर के रूप में काम कर सकता है जो आपके बालों को पोषण और नमी प्रदान करेगा. एलोवेरा के गुणों के साथ बेकिंग सोडा को अपने बालों के बचाव के लिए लाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
Hair Care: इस एक चीज को लगाने पर दोगुनी रफ्तार से बढ़ेगी Hair Growth, बालों की लंबाई और घनापन भी दिखेगा साफ
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;