Weight Loss Tips: तेजी से वजन घटाने के लिए इस आटे की रोटियां खाएं, Body Fat होगा कम और पेट भी हो जाएगा अंदर

Weight Loss Flour: ज्यादातर भारतीय घरों में रोटी एक डेली फूड है. जबकि यह बहुत जरूरी कार्बोहाइड्रेट और एनर्जी प्रदान करता है. कुछ आटे का उपयोग वेट लॉस फ्रेंडली रोटियां (Weight Loss Friendly Rotis) बनाने के लिए किया जा सकता है.

Weight Loss Tips: तेजी से वजन घटाने के लिए इस आटे की रोटियां खाएं, Body Fat होगा कम और पेट भी हो जाएगा अंदर

Weight Loss Diet: कुछ अनाज, ड्राई फ्रूट्स वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे.

खास बातें

  • चावल या रोटी के रूप में खाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट को कम कर दें.
  • यहां वेट लॉस फ्रेंडली आटे के बारे में बताया गया है.
  • इन आटे को आप अपनी फैट लॉस जर्नी के दौरान डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Weight Loss Food: जब वजन घटाने की बात आती है, तो हमारे दिमाग में सबसे पहली बात वेट लॉस फूड्स की आती है. हमेशा से ही वजन घटाने के लिए रोटी खाने को लेकर संशय रहता है कि कौन से आटे की रोटी खानी चाहिए. खासकर जब आप अपने शरीर से एक्स्ट्रा फैट (Extra Body Fat) को घटाने का प्रयास कर रहे हों. वजन घटाने का कारगर उपाय (effective Way To Lose Weight) यह है कि चावल या रोटी के रूप में खाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम कर दें. क्या आप अपनी मेन डेली खाई जाने वाली रोटी को एक शक्तिशाली वजन घटाने वाले भोजन (Weight Loss Diet) में बदल सकते हैं? आप रोटियों को फाइबर से भरपूर और लो कैलोरी वाली बना सकते है. कुछ अनाज, ड्राई फ्रूट्स मिलाकर वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे. यहां वेट लॉस फ्रेंडली आटे (Weight Loss Friendly Flour) के बारे में बताया गया है जिन्हें आपकी अपनी फैट लॉस जर्नी के दौरान डाइट में शामिल कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए इस आटे की रोटियां खाएं | Eat Chapaties Of This Flour For Weight Loss 

1. ज्वार और गेहूं का आटा

ज्वार एक ग्लूटेन फ्री आटा ऑप्शन है जिसे प्रोटीन, डायटरी फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, विटामिन बी और सी से भरा होने के कारण वजन घटाने में सहायता करने के लिए माना जाता है. ज्वार की न्यूट्रिशनल प्रोफाइल पाचन में सुधार करने में मदद करती है.

इस एक चीज को लगाने पर दोगुनी रफ्तार से बढ़ेगी Hair Growth, बालों की लंबाई और घनापन भी दिखेगा साफ

2. रागी और साबुत गेहूं का आटा

रागी एक और ग्लूटेन फ्री ऑप्शन है जो फाइबर और अमीनो एसिड से भरपूर होता है. ये गुण भूख को कम करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. रागी मोटापे को रोकता है, एनर्जी प्रदान करता है, पाचन में सुधार करता है.

3. बादाम और साबुत गेहूं का आटा

बादाम के आटे को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे आटे में से एक माना जाता है क्योंकि गेहूं के आटे के विपरीत इसमें कार्बोहाइड्रेट कम होता है, प्रोटीन अधिक होता है, इसमें हेल्दी फैट और विटामिन ई होता है. यह ग्लूटेन फ्री और मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम का पावरहाउस भी है. बादाम के आटे की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें फाइटिक एसिड कम होता है.

Height बढ़ानी है तो आज से ही शुरू कर दें ये Exercise, डेली करेंगे तो तेजी से बढ़ने लगेगी आपकी लंबाई

0686sfcg

Photo Credit: iStock

4. बाजरे का आटा और साबुत गेहूं का आटा

बाजरे का आटा भी ग्लूटेन फ्री होता है, जो प्रोटीन, फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है. यह फाइबर से भरा होता है, आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं और अधिक खाने से बचते हैं.

Desi Ghee बना देता है चेहरे को जवां और चमकदार, खिल जाएगी स्किन बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.