Diet For Healthy Liver: हेपेटाइटिस से लीवर को हो सकते हैं नुकसान, बचने के लिए अपनाएं एक्सपर्ट के सुझाए ये डाइट टिप्स

Diet For Healthy Liver: हेपेटाइटिस के लिए कोई विशेष आहार नहीं है, लेकिन आपको स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करने की आवश्यकता है.  फैटी लिवर रोग में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में आहार है, इसका मुकाबला करने के प्राथमिक तरीकों में से एक है अपने आहार को एक स्वस्थ आहार में बदलना.

Diet For Healthy Liver: हेपेटाइटिस से लीवर को हो सकते हैं नुकसान, बचने के लिए अपनाएं एक्सपर्ट के सुझाए ये डाइट टिप्स

Diet For Healthy Liver: ऐसे फूड्स की लिस्ट जो लिवर को सेहतमंद बनाने में करेगी आपकी मदद.

हेपेटाइटिस के लिए कोई विशेष आहार नहीं है, लेकिन आपको स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करने की आवश्यकता है.  फैटी लिवर रोग में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में आहार है, इसका मुकाबला करने के प्राथमिक तरीकों में से एक है अपने आहार को एक स्वस्थ आहार में बदलना. एक उचित आहार वजन घटाने में मदद कर सकता है, जो लिवर रोग होने के जोखिम कारक को कम करता है. रोग से ग्रस्त व्यक्तियों में, वजन में 10% की कमी लीवर एंजाइम को स्वस्थ स्तर तक कम करने के लिए पर्याप्त है. इस बारे में हमने बात की इस बारे में हमने बात की पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्र‍ीति सेठ से. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप नुकसान को कम कर सकते हैं. प्रीत‍ि सेठ कहती हैं ''मैं आपको कुछ सुझाव देती हूं कि कैसे अपने लीवर को और अधिक नुकसान से बचाने के लिए सही आहार का चयन करें. संतुलित आहार से लीवर को आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जिससे इसे सुचारू रूप से संचालित किया जा सके.''

International Friendship Day 2021: कब है फ्रेंडशिप डे, दोस्त को बांधें ये सेहतमंद 'फ्रेंडशिप बेंड', दें ऐसे गिफ्ट और मैसेज करें दोस्ती पर जौन एलिया, वसीम बरेलवी और राहत इंदौरी की शायरी...

प्र‍ीति सेठ कहती हैं ''इस प्रकार, एक लीवर-स्वस्थ आहार भी समग्र जिगर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा, हेपेटाइटिस से लीवर के जोखिम कारकों को कम करेगा, और हेपेटाइटिस बी और सी जैसी अन्य लिवर स्थितियों वाले रोगियों को लाभान्वित करेगा.'' सामान्य तौर पर, इष्टतम जिगर स्वास्थ्य के लिए अनुशंसित आहार वह है जो कम वसा वाला, कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च हो. अपने आहार में शामिल करने और इससे बचने के लिए खाद्य पदार्थों की कुछ सिफारिशें नीचे दी गई हैं.

हेपेटाइटिस से लीवर को होने वाले नुकसानोंं से बचने के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें 

सब्जियां: ब्रोकली, फूलगोभी, पत्तागोभी और केल जैसे साग में ग्लूटाथियोन होता है, एक यौगिक जो लीवर के डिटॉक्स कार्यों को बढ़ावा देता है. फाइबर से भरपूर ये सब्जियां पेट भरे होने का एहसास भी देती हैं, जो ज्यादा खाने से रोकती हैं और वजन घटाने में मदद करती हैं.

World Hepatitis Day: क‍ितनी तरह का होता है हेपेटाइटिस, हर प्रकार के लक्षण

वसायुक्तमछली: सैल्मन, टूना, ट्राउट और सार्डिन जैसी मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरी होती हैं, जिन्हें स्वस्थ वसा माना जाता है. ओमेगा -3 फैटी एसिड जिगर में वसा के स्तर को कम करने और सूजन को कम करने के लिए पाया गया है. अन्य मांस के विकल्प के रूप में, यह अन्य मांस स्रोतों से असंतृप्त वसा की खपत को कम कर सकता है.

नटऔरबीज: बादाम और सूरजमुखी के बीज विटामिन ई के स्रोत हैं, एक एंटीऑक्सिडेंट जो बेहतर लीवर स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है. अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड, ग्लूटाथियोन, साथ ही आर्जिनिन, एक एमिनो एसिड होता है जो लीवर को साफ करने में मदद करता है.

Soft Tissue Sarcoma Cancer | क्या और किसे होता है सारकोमा कैंसर? जानें Dr. Surender Kumar Dabas से


कोल्ड-प्रेस्ड, ऑर्गेनिकतेल: जैतून का तेल, भांग का तेल, और अलसी का तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च होता है, और मक्खन और वनस्पति तेल के स्वास्थ्यवर्धक विकल्प होते हैं. असंतृप्त वसा सामग्री लीवर में एंजाइम और वसा के स्तर को कम करने में मदद करती है.

लहसुन: लोकप्रिय जड़ी बूटी में सल्फर और सेलेनियम होता है, जो लीवर को विषाक्त पदार्थों को हटाने और लीवर में एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाने में मदद करने के लिए जाना जाता है. लहसुन खाने का स्वाद भी बढ़ाता है, नमक और सॉस जैसे अस्वास्थ्यकर सीज़निंग की मात्रा को कम करता है जो अन्यथा मिलाए जाते.

Hair Fall Remedies: 6 कारणों से छोटी उम्र में ही झड़ने लगते हैं बाल, यहां हैं Hair Fall रोकने के जबरदस्त घरेलू उपचार

कमवसावालीडेयरी: दूध में प्रोटीन ऊतक की मरम्मत में मदद करता है, और लीवर को नुकसान से बचाता है. एक स्वस्थ विकल्प के लिए, स्किम्ड या वसा रहित दूध चुनें.

कॉफीऔरचाय: कैफीन अस्वास्थ्यकर लीवर एंजाइम के स्तर को नीचे लाने के लिए पाया गया है. ग्रीन टी में कैटेचिन भी होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो लीवर को काम करने में मदद करता है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ग्रीन टी लीवर में वसा के स्तर को भी कम कर सकती है.


(यह लेख प्र‍ीति सेठ, पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट, पचॉली वेलनेस क्लिनिक संस्थापक, से बातचीत पर आधारित है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.