Hair Fall Remedies: 6 कारणों से छोटी उम्र में ही झड़ने लगते हैं बाल, यहां हैं Hair Fall रोकने के जबरदस्त घरेलू उपचार

How To Stop Hair Fall: बालों का झड़ना, बालों का पतला होना और गंजे पैच को उनकी शुरुआत से ही रोकना बहुत जरूरी है. अगर आप अपने बालों की गुणवत्ता में सुधार करना चाहते हैं और बालों के झड़ना रोकना चाहते हैं तो इन घरेलू उपचारों का विकल्प चुनें.

Hair Fall Remedies: 6 कारणों से छोटी उम्र में ही झड़ने लगते हैं बाल, यहां हैं Hair Fall रोकने के जबरदस्त घरेलू उपचार

Home Remedies For Hair Fall: बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय कारगर हो सकते हैं.

खास बातें

  • बालों के झड़ने को रोकने के घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं.
  • वायु प्रदूषण के लगातार संपर्क में आना भी बालों के झड़ने का एक कारण है.
  • उचित नींद की कमी और अत्यधिक तनाव बालों के झड़ने में योगदान देता है.

Home Remedies For Hair Loss: आज, बालों का झड़ना पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है. आनुवंशिक कारकों के अलावा, बालों के झड़ने के कई अन्य कारण भी हैं. अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो यह आपके बालों और स्कैल्प पर ध्यान देने का समय है. बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और रोकने के लिए घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग किया जा सकता है. बालों के झड़ने को रोकने के घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं. साथ ही बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए भी कुछ घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं. बालों का झड़ना, बालों का पतला होना और गंजे पैच को उनकी शुरुआत से ही रोकना बहुत महत्वपूर्ण है. अगर आप अपने बालों की गुणवत्ता में सुधार करना चाहते हैं और बालों के झड़ना रोकना चाहते हैं तो इन घरेलू उपचारों का विकल्प चुनें.

बालों के झड़ने के कारण | Causes Of Hair Loss

प्रदूषण: वायु प्रदूषण के लगातार संपर्क में आना भी बालों के झड़ने का एक कारण है. 

आनुवंशिकी: आपके जीवन में किसी बिंदु पर आनुवंशिक रूप से भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है.

तनाव: उचित नींद की कमी और अत्यधिक तनाव बालों के झड़ने में योगदान देता है.

पोषक तत्वों की कमी: विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर डाइट न लेना से आपके स्कैल्प पर बालों की गुणवत्ता और मात्रा को प्रभावित करती है.

हार्मोनल परिवर्तन: हार्मोन्स में असंतुलन भी आपके बालों के झड़ने का कारण बन सकता है.

रोग और दवाएं: कुछ ऑटोइम्यून बीमारियां जैसे कैंसर, थायराइड, गठिया और हृदय की समस्याएं लगातार बालों के झड़ने में योगदान कर सकती हैं.

बालों का झड़ना रोकने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Stop Hair Fall

1. बालों के झड़ने को कंट्रोल करने के लिए अंडे का हेयर मास्क

प्रोटीन, सल्फर, जिंक और फास्फोरस से भरपूर, अंडे लगातार बालों के झड़ने के इलाज के लिए एक शानदार उपाय हैं. अंडे बालों के स्ट्रैंड को मजबूत करते हैं, बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और दोमुंहे बालों को रोकते हैं.

2. नारियल स्पा

बालों के झड़ने के लिए हर भारतीय दादी और मां का पसंदीदा घरेलू उपाय- नारियल का तेल एक अपराजेय उपाय है. तेल के फैटी एसिड आपके बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं और बालों के विकास को अत्यधिक बढ़ावा देते हैं.

3. बालों का झड़ना रोकने के लिए आंवला और नीबू का रस

आंवला, या भारतीय आंवला, आपके बालों को मजबूत बनाने और समय से पहले सफेद होने से रोकने के लिए एक शक्तिशाली आयुर्वेदिक उपाय है. विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों के अपराजेय विकास को बढ़ावा देता है.

4lebvdgHome Remedies For Hair Loss: विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

4. बालों के विकास के लिए मेथी हेयर मास्क

मेथी क्षतिग्रस्त बालों के रोम की मरम्मत और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार है. हाई प्रोटीन सामग्री बालों को प्राकृतिक पोषण प्रदान करती है.

5. बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए ग्रीन टी हेयर क्लींजर

ग्रीन टी आपको हर सुबह जगाने, आपकी तनावग्रस्त नसों को शांत करने और शरीर की चर्बी को कम करने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकती है. वे अत्यधिक बालों के झड़ने को रोकने और प्राकृतिक बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक प्राकृतिक घरेलू उपचार के रूप में काम करते हैं!

6. एलोवेरा हेयर मास्क


एलोवेरा डैंड्रफ और बालों के झड़ने के इलाज के लिए अपने शक्तिशाली गुणों के लिए जाना जाता है. यह ठंडा करने वाला पौधा बालों का झड़ना रोकता है, स्कैल्प को शांत करता है, और अत्यधिक तेल स्राव द्वारा अवरुद्ध बालों के रोम को मुक्त करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.