Healthy Hypertension Diet: ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए मॉनसून में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

Diet For High Blood Pressure: फाइबर से भरपूर और लो सोडियम खाद्य पदार्थ हेल्दी ब्लड प्रेशर (Healthy Blood Pressure) लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. यहां उन फूड्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको मॉनसूम (Monsoon) के दौरान खाना चाहिए और जिनका परहेज करना चाहिए. इन फूड्स को अपनी हेल्दी ब्लड प्रेशर डाइट (Healthy Blood Pressure Diet) में शामिल करें.

Healthy Hypertension Diet: ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए मॉनसून में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

High Blood Pressure: अपने आहार में मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करें

खास बातें

  • सही डाइट से हाई ब्लड प्रेशर को प्रभावी ढंग से कंट्रोल किया जा सकता है
  • पोटेशियम ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल में रख सकता है.
  • यहां जानें मॉनसून में ब्लड प्रेशर नॉर्मल रखने के लिए क्या खाएं?

Healthy Hypertension Diet: मॉनसून तले हुए स्नैक्स का मौसम है. गर्म पकोड़ों से लेकर समोसे और चाय के गर्म कप तक, बारिश के मौसम में ये स्वादिष्ट व्यंजन हो सकते हैं, लेकिन यह मॉनसून (Monsoon) का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता है. नियमित रूप से इन स्नैक्स का सेवन आपके पाचन तंत्र (Digestion System) पर बुरा असर डाल सकता है और वजन बढ़ा सकता है. पहले से मौजूद बीमारियों वाले लोगों को अपने स्वास्थ्य की स्थिति में किसी भी बड़े उतार-चढ़ाव से बचने के लिए अपनी डाइट (Diet) की सावधानीपूर्वक निगरानी करनी चाहिए. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या हाइपरटेंशन भी एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जिसमें हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल (Healthy Blood Pressure Level) के लगातार प्रबंधन की जरूरत होती है.

डाइट ब्लड प्रेशर लेवल (Blood Pressure Level) को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यहां कुछ फूड्स की लिस्ट दी है जिनसे आपको आइडिया हो जाएगा कि मॉनसून में हेल्दी ब्लड प्रेशर (Healthy Blood Pressure) को बनाए रखने के लिए किन चीजों का सेवन करना है और किन चीजों के सेवन से बचना है.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं | What To Eat And What Not To Control High Blood Pressure

ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए खाएं ये चीजें

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को अपनी डाइट में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए. पोटेशियम से भरे खाद्य पदार्थ भी रक्तचाप की संख्या को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. मॉनसून में फलों और सब्जियों की भरमार होती है, जिनको चुनकर आप अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं. मौसमी फलों और सब्जियों में से कुछ जिन्हें आप अपने आहार में शामिल करना चाहिए, वे हैं- जामुन, सेब, आलूबुखारा, आड़ू, लौकी, करेला, स्क्वैश और हरी पत्तेदार सब्जियां.

o18vsts8Diet For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज मॉनसून में फलों और सब्जियों का खूब सेवन करें
 

इसके अलावा, हाई ब्लड प्रेशर की जटिलताओं को रोकने के लिए हेल्दी ड्रिंक चुनें. आप ग्रीन टी, हिबिस्कस टी और ऊलोंग टी जैसी हर्बल टी का चयन कर सकते हैं. हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन पर्याप्त पानी पिएं.

इन चीजों को खाने से बचना चाहिए

मसाला चाय के साथ डीप फ्राइड स्नैक्स बरसात के दिन के लिए एक स्वादिष्ट आनंद हो सकता है, लेकिन ये हाई ब्लड प्रेशर वाले किसी व्यक्ति के लिए एक हेल्दी ऑप्शन नहीं हो सकता है. हेल्दी स्नैक्स जैसे सूखे फल या फाइबर युक्त स्नैक्स चुनना बेहतर होता है.

cou8u7uHigh Blood Pressure Diet: मॉनसून डाइट में फ्राइड स्नैक्स की जगह हेल्दी स्नैक्स खाएं

इसके अलावा, बहुत अधिक सोडियम के सेवन से बचें क्योंकि यह आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है.


फिट रहने और हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम भी बेहद जरूरी है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.