Healthy Brain Activities: ब्रेन के लिए टॉनिक का काम करती हैं आपकी ये आदतें, इस जरूरी हार्मोन को बढ़ाती हैं

Habits To Keep Your Brain Healthy: आपकी कई हॉबीज आपके दिमाग के लिए टॉनिक का काम करती है. इसका असर आपके ओवरऑल हेल्थ पर पड़ता है. अगर आप फ्री टाइम में इस तरह के काम करते हैं तो यह आपकी मानसिक सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है.

Healthy Brain Activities: ब्रेन के लिए टॉनिक का काम करती हैं आपकी ये आदतें, इस जरूरी हार्मोन को बढ़ाती हैं

How To Increase Brain Power: अपने फ्री टाइम में अपनी हॉबीज पर काम करें.

Happy And Healthy Mind Tips: हेल्दी लाइफस्टाइल और एक्टिविटीज आपकी ओवरऑल हेल्थ पर पॉजिटिव असर डालती है. जिस तरह से एक्सरसाइज और हेल्दी फूड हमारी बॉडी को फिट रखता है, उसी तरह मेंटल हेल्थ को मजबूत करना भी जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने फ्री टाइम में अपनी हॉबीज पर काम करें. इससे आप फ्रेश फील करेंगे और दिमाग की सेहत भी अच्छी होगी. आपको जानकर अच्छा लगेगा कि हॉबीज की प्रैक्टिस करने से कन्संट्रेशन बढ़ता है. आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बता रहे हैं कि हॉबीज माइंड को हेल्दी और हैप्पी बनाने में बेहद मददगार होती हैं.

अपने माइंड को शांत और एक्टिव रखने के तरीके | Ways To Keep Your Mind Calm And Active

1) कोई भी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना

अच्छा म्यूजिक सुनना तो लगभग सभी को पसंद होता है. कुछ लोगों के तो मूड को ऑन ऑफ करने का बटन ही म्यूजिक होता है. ऐसे में इसे हॉबी बना लिया जाए तो क्या बात है. ऐसे में अगर आप कोई म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखेंगे तो इससे माइंड फ्रेश फील करेगा. इसके साथ ही आपकी इमोशनल हेल्थ सुधरती है.  यह हॉबी आपके स्ट्रेस और एंजाइटी को कम करता है. 

गर्भवती महिलाओं को सर्दियों में किन बातों का रखना चाहिए ध्यान, जानिए जरूरी टिप्स

2) पजल सॉल्व करें

पजल वाले गेम खेलना सिर्फ एक टाइमपास का जरिया ही नहीं है, बल्कि इससे ब्रेन को स्मार्ट और यंग बनाए रखने में बहुत मदद मिलती है. इससे दिमाग काफी एक्टिव रहता है. 

3) बुनाई कर सकते हैं

आपने देखा होगा कि गृहिणियां अक्सर सर्दियों में बुनाई करती रहती हैं. इसे हॉबी बनाने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. वहीं, आपको डिप्रेशन, एंजाइटी और अकेलेपन जैसी भावनाओं से निजात मिलती हैं. यहीं नहीं आप काफी एक्टिव रहती हैं और इससे दिल को भी खुशी मिलती हैं. वहीं आपका हुनर भी आपके काम आता है और अगर आपको बुनाई नहीं आती तो आप इसे सीखेंगी तो यह आपके लिए और भी अच्छा साबित होगा. 

डायबिटीज रोगियों को मिलेगा अविश्वसनीय लाभ अगर सर्दियों में खाना शुरू करें ये 7 चीजें

4) कैनवास के जरिए जिंदगी में भरे रंग

बचपन में पेंटिंग या चित्रकारी करना सबको भाता है. चित्रों में रंग भरकर उसे खूबसूरत बना देना, यह एक अलग ही हुनर होता है. वहीं, पेंटिंग एक तरह का स्ट्रेस बस्टर भी है. पेंटिंग करने से मन को शांत रखने में बहुत हेल्प मिलती है. साथ ही इससे आपकी क्रिएटिविटी भी बनी रहेगी. 

5) खुद को तोहफा

खूबसूरत कैंडल्स को देख कर मन को सुकून मिलता है. ऐसे में आप बाजार से मंहगी कैंडल्स खरीदकर लाने की बजाए घर पर भी तैयार कर सकते हैं. घर पर कैंडल्स तैयार करना आपके ब्रेन की हेल्थ के लिए बहुत अच्छा साबित होगा.

इस साल ये 4 वेट लॉस डाइट रही लोगों की फेवरेट, कइयों को मिला फायदा और बन गई टॉप ट्रेंडिंग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.