Pregnancy Care: गर्भवती महिलाओं को सर्दियों में किन बातों का रखना चाहिए ध्यान, जानिए जरूरी टिप्स

Winter Pregnancy Care: ज्यादातर महिलाओं के लिए सर्दी अक्सर गर्मियों की तुलना में अधिक सुखद होती है और कुछ पौष्टिक फूड्स के लिए उनकी भूख बढ़ाने में भी मदद करती है. र्दियों के महीनों में गर्भवती होने के बाद कुछ सबसे जरूरी टिप्स हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए.

Pregnancy Care: गर्भवती महिलाओं को सर्दियों में किन बातों का रखना चाहिए ध्यान, जानिए जरूरी टिप्स

Pregnancy Care: मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करें.

Pregnancy Care Tips: कुछ गर्भवती महिलाओं को लगता है कि सर्दियों के महीने गर्भावस्था के लिए थोड़े कठिन होते हैं. वे संक्रमण, खांसी और जुकाम के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं और हवा की ठंडक दर्द का कारण बनती है क्योंकि उन्हें इस समय अधिक दवाएं लेने की अनुमति नहीं होती है, तो गर्भवती महिला चुनौतीपूर्ण मौसम को कैसे मैनेज करें? इस बारे में पहले से प्लान बना लें तो इसमें कोई संदेह नहीं है. इसके अलावा ज्यादातर महिलाओं के लिए सर्दी अक्सर गर्मियों की तुलना में अधिक सुखद होती है और कुछ पौष्टिक फूड्स के लिए उनकी भूख बढ़ाने में भी मदद करती है. हम सर्दियों के महीनों में गर्भवती होने के बाद कुछ सबसे जरूरी टिप्स शेयर कर रहे हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए.

गर्भवती महिलाएं सर्दियों के मौसम कैसे रखें खुद को हेल्दी:

1) हाइड्रेटेड रहें

सर्दी के मौसम में लोग अनजाने में पानी पीने से बचते हैं या भूल जाते हैं, जो गर्भवती माताओं के लिए बुरा है. सर्दियों में शरीर को अधिक पानी की जरूरत होती है क्योंकि हवा बहुत शुष्क होती है. पानी को अन्य तरल पदार्थों से बदलने की कोशिश मददगार नहीं होगी. आपको इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि आपको प्रतिदिन कितने पानी का सेवन करना चाहिए. डिहाइड्रेशन समय से पहले प्रसव के साथ-साथ कई अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

डायबिटीज रोगियों को मिलेगा अविश्वसनीय लाभ अगर सर्दियों में खाना शुरू करें ये 7 चीजें

2) फ्लू का टीका लगवाएं

यह देखते हुए कि गर्भावस्था इम्यून सिस्टम को कमजोर करती है, फ्लू के खिलाफ टीकाकरण की सलाह दी जाती है. गर्भवती माताओं और अजन्मे बच्चों को फ्लू का टीका लगवाना सुरक्षित है. फ्लू के कारण होने वाली कठिनाइयों को रोकने में आपकी मदद करने के लिए टीका लगवाकर आप अपनी और अपने बच्चे की रक्षा कर सकते हैं.

3) वर्कआउट स्किप न करें

सर्द हवा के कारण टहलने जाना मुश्किल होता है. गर्भवती महिलाओं के लिए यह कठिन है. घर के अंदर कुछ एक्टिविटी कर आप खुद को हेल्दी और सुरक्षित रख सकते हैं. गर्भावस्था के सबसे ठंडे महीनों में हेल्दी और सक्रिय रहने के लिए आप पास के इनडोर पूल में जा सकते हैं, जिम के लिए साइन अप कर सकते हैं, या घर पर ही योग या अन्य व्यायाम कर सकते हैं.

4) मॉइस्चराइज करें

कठोर सर्दियों की हवा आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेल और हाइड्रेशन को दूर कर सकती है. जैसे-जैसे आपका पेट बढ़ता है, त्वचा खिंचती जाएगी और शुष्क त्वचा खिंचने में असहज हो सकती है. यह अतिरिक्त खिंचाव के निशान भी पैदा करेगा. अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए, क्रीम, लोशन लगाने की सलाह दी जाती है.

ठंड के मौसम में बच्चों को खिलाएं ये 7 सुपरफूड्स, बढ़ेगी बीमारियों से लड़ने की क्षमता

5) सिर से पैर तक ढक कर रखें

ठंड के मौसम के संपर्क में आने से सूजन हो सकती है. इससे हाथों और पैरों में खुजली, लाल धब्बे, सूजन और छाले हो सकते हैं. इससे बचने के लिए अपने पैरों को अच्छी तरह से सुरक्षित, गर्म और ढक कर रखें.

6) अच्छा खाएं

अपने डॉक्टर से सबसे अच्छे विंटर फूड्स के बारे में बात करें जो आपके पास आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं. गर्भवती महिलाएं इस सर्दी में बैलेंस डाइट खाकर अपनी गर्भावस्था और मौसम को बेहतर ढंग से मैनेज कर सकती हैं. डेयरी, फल, दालें और फलियों का सेवन करें.

ये चीजें बासी होने पर बन जाती है जहरीली, कभी न करें इन्हें अगले दिन खाने की गलती

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.