विज्ञापन
This Article is From Dec 14, 2022

Year Ender 2022: इस साल ये 4 वेट लॉस डाइट रही लोगों की फेवरेट, कइयों को मिला फायदा और बन गई टॉप ट्रेंडिंग

Weight Loss Diet: अब तक वजन घटाने के बारे में सिर्फ सोचने वाले लोग, नए से ही वजन घटाने के उपाय शुरू कर देते हैं. साल 2022 में भी वेट लॉस ट्रेंड में रहा. यहां बीतते साल के साथ जानें कि इस साल कौन सी वेट लॉस डाइट को लोगों ने ज्यादा पसंद किया.

Year Ender 2022: इस साल ये 4 वेट लॉस डाइट रही लोगों की फेवरेट, कइयों को मिला फायदा और बन गई टॉप ट्रेंडिंग
Year Ender 2022: गुजरते साल 2022 में भी कइयों ने वजन घटाने के लिए तमाम प्रयास किए.

Year Ender 2022: हर साल लोग अपने आप को फिट रखने के लिए नए नए रेजोल्यूशन बनाते हैं. लगातार बढ़ रही मोटापे की समस्या से आप परिचित हैं ही. हर कोई नए साल में फिटनेस रेजोल्यूशन बनाता है. गुजरते साल 2022 में भी कइयों ने वजन घटाने के लिए तमाम प्रयास किए, लेकिन रिजल्ट केवल उन ही लोगों को हासिल हुआ जिनका संकल्प दृढ था. न सिर्फ वर्कआउट बल्कि कुछ वेट लॉस डाइट भी 2022 में खूब आजमाई गई. जो लोग वास्तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं, वे नए से ही वजन घटाने के उपाय शुरू कर देते हैं. साल 2022 में भी वेट लॉस ट्रेंड में रहा. यहां बीतते साल के साथ जानें कि इस साल कौन सी वेट लॉस डाइट को लोगों ने ज्यादा पसंद किया.

डाइट प्लान जो रहे 2022 में ट्रेंडिंग | Trending Diet Plan In 2022

1) प्लांट बेस्ड प्रोडक्ट्स

साल 2022 में वजन कम करने के लिए प्लांट-बेस्ड डाइट को लोगों ने खूब फॉलो किया. प्लांट बेस्ड फूड्स के सेवन से शरीर को हर तरह के पोषक तत्व मिलते हैं, जो वजन घटाने में मदद करते हैं. कई लोग अब प्लांट बेस्ड डाइट पर स्विच कर रहे हैं. इसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, दालें, नट्स आदि का सेवन किया जाता है.

ठंड के मौसम में बच्चों को खिलाएं ये 7 सुपरफूड्स, बढ़ेगी बीमारियों से लड़ने की क्षमता

2) इंटरमिटेंट फास्टिंग

इस साल वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग वेट लॉस डाइट तकनीक भी लोगों की पसंदीदा रही. वजन घटाने की इस तकनीक में लोग दिन भर में एक निश्चित समय पर भोजन करते हैं और बाकी समय उपवास करते हैं. कुछ दशकों से इंटरमिटेंट फास्टिंग का चलन काफी बढ़ गया है. इसमें 16/8 घंटे तक उपवास किया जाता है.

3) मेडिटेरियन डाइट

मेडिटेरेनियन डाइट को भी इस साल काफी लोगों ने अपनाया. इस डाइट को सही तरीके से फॉलो करने से वजन कम करना आसान हो जाता है. इसमें ताजे फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, मछली, नट्स, फलियां, जैतून का तेल आदि शामिल हैं.

आने वाले साल 2023 में हेल्थ केयर सेक्टर अपना लेगा ये 5 नई तकनीकें, आप भी जल्दी कर लें स्विच

4) कीटो डाइट

कीटो डाइट में कार्ब को अपनी डाइट में कम शामिल किया जाता है. इसमें फैट, प्रोटीन का खूब सेवन होता है. लो कार्ब और हाई फैट डाइट लेने से वजन तेजी से कम होता है या नहीं लेकिन इस साल कई लोग इस डाइट के फॉलोवर्स रहे. कीटो डाइट में मीट, मछली, चिकन, मीट, अंडा, सी फूड, ब्रोकली, फूलगोभी, टमाटर, नट्स, बीज आदि खाए जा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Prolon Diet: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपनाएं प्रोलॉन डाइट, झटपट दिखेगा असर
Year Ender 2022: इस साल ये 4 वेट लॉस डाइट रही लोगों की फेवरेट, कइयों को मिला फायदा और बन गई टॉप ट्रेंडिंग
Winter Weight Loss Drink: 5 Drinks Are The Most Effective And Wonderful To Reduce Belly Fat And Weight In Cold Season
Next Article
Weight Loss Tips: पेट की चर्बी और वजन कम करने का सबसे अच्छा मौका है सर्दी का मौसम, ये 5 ड्रिंक्स हैं बेहद कारगर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com