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This Article is From Aug 12, 2020

Healthy Anemia Diet: आयरन की कमी और एनीमिया से राहत पाने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें!

Foods To Eat In Anemia: शरीर में आयरन की कमी होने पर एनिमिया होने का खतरा रहता है. एक बार एनीमिया (Anemia) होने पर कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है. एनीमिया की कमी (Anemia Deficiency) एक आम बीमारी है, ये तब होती है जब शरीर में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं की कमी (Red Blood Cells Deficiency) होने लगती है, जिसके बाद रक्त पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं ले जा पाता है

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Healthy Anemia Diet: आयरन की कमी और एनीमिया से राहत पाने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें!
Healthy Anemia Diet: एनीमिया को दूर करने के लिए आपको डाइट में इन चीजों को शामिल करना चाहिए

Healthy Anemia Diet: शरीर में आयरन की कमी होने पर एनिमिया होने का खतरा रहता है. एक बार एनीमिया (Anemia) होने पर कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है. एनीमिया की कमी (Anemia Deficiency) एक आम बीमारी है, ये तब होती है जब शरीर में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं की कमी (Red Blood Cells Deficiency) होने लगती है, जिसके बाद रक्त पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं ले जा पाता है. एनीयमा से राहत (Relief From Anemia) पाने के लिए हेल्दी एनीमिया डाइट (Healthy Anemia Diet) लेना काफी जरूरी है. डाइट में कुछ बदलाव कर ही एनीमिया को दूर करने में मदद मिल सकती है. समय पर एनीमिया का इलाज (Treatment Of Anemia) कराना काफी जरूरी होता है. एनीमिया के कारण (Cuases Of Anemia) सबसे ज्यादा थकान महसूस होती है. एनीमिया के लक्षणों (Symptoms Of Anemia) में भी ज्यादा थकान लगना ही सबसे आम है. साथ ही कमजोरी, अनियमित दिल की धड़कन, चक्कर आना, बार-बार ठंडे पैर और हाथ होना छाती और सिर में तेज दर्द.

एनीमिया से राहत पाने के लिए एनीमिया डाइट प्लान (Anemia Diet Plan) बनाना काफी जरूरी है. आपको अपनी डाइट में ऐसी हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपके शरीर में आयरन की मात्रा को बढाएं और खून में वृद्धि करें. डाइट (Diet) में पर्याप्त आयरन के बिना, हमारा शरीर पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं बना सकता है.

हीमोग्लोबिन हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं में एक पदार्थ है जो हमारे हृदय से शरीर के ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. एनीमिया की कमी (Anemia Deficiency) को नजरअंदाज करना किसी को भी भारी पड़ सकता है. आपको ये जानना सबसे ज्यादा जरूरी है कि एनीमिया में क्या खाना चाहिए...

hgcv9sfoHealthy Anemia Diet: एनीमिया को हेल्दी डाइट से ही दूर किया जा सकता है 

एनीमिया को  दूर करने के लिए खाएं ये चीजें | Eat These Things To Remove Anemia

1. नट्स और बीज

अगर आपको एनीमिया की समस्या है तो आपको रोजाना अपनी डाइट में नट्स और कई हेल्दी बीजों को शामिल करना चाहिए. रोजाना नट्स और बीज का सेवन आपकी सेहत को लंबे समय तक स्वस्थ रखने का काम करता है, इससे आपको सबसे ज्यादा पोषक तत्व मिलते हैं. इसके लिए आप रोजाना काजू, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, पिसता, अखरोट, मूंगफली और बादाम ले सकते हैं. नट्स का सेवन करने से आपको कई और कमाल के फायदे भी हो सकते हैं. 

2. मांस और मछली

एनीमिया की समस्या से राहत पाने के लिए आप मांस मछली के सेवन को भी बढ़ा सकते हैं. ये आपको एनीमिया जैसी कई गंभीर बीमारी से लड़ने में काफी मदद कर सतके हैं. मछली और चिकन की तरह सफेद कटा हुआ मांस, प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है. अगर आफ नॉनवेजिटेरियन हैं तो आप मांस को डाइट में शामिल कर भी एनीमिया को दूर कर सकते है. 

3. फल और सब्जियां

फल और सब्जियों को रोजाना की डाइट में शामिल कर भी आप एनीमिया को हरा सकते हैं. एनीमिया होने पर शरीर में काफी कमजोरी आने लगती है ऐसे में आप कई फलों और सब्जियों को डाइट में शामिल इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. पालक की तरह पत्तेदार हरी सब्जियां और साग गैर-हीमोग्लोबिन आयरन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो आपके शरीर में इसकी आयरन की कमी को दूर करते हैं. रोजाना खट्टे फलों का सेवन करने से भी स्वास्थ्य को काफी लाभ हो सकता है.

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4. अंडे

अंडों में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. अंडों को प्रोटीन का सबसे सस्ता स्रोत भी कहा जाता है. एनीमिया से राहत पाने के लिए आप अंडों को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. यानि की आपको हेल्दी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना है. आमतौर पर लोग अंडों को प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए खाते हैं, लेकिन वे आयरन में भी काफी भरपूर होते हैं जो आपको एनीमिया से भी बचा सकते हैं. 

5. बीन्स और दाल

बीन्स और दालें शाकाहारी और मांस खाने वाले दोनों के लिए काम करती हैं और ये आपको भरपूर मात्रा में आयरन दे सकती हैं. अगर आप एनीमिया की कमी को दूर करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में बीन्स और दालों को शामिल कर सकते हैं. इसके लिए चने, काले सेम, बीन्स, राजमा और सोयाबीन का सेवन आप रोजाना कर सकते हैं. बीन्स और दाल एनीमिया रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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