विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 01, 2023

पॉल्यूशन पहुंचा रहा है आपके फेफड़ों को नुकसान! फेफड़ों को डीटॉक्स और हेल्दी बनाने के रामबाण उपाय...

बदलती लाइफस्टाइल और बढ़ते प्रदूषण के चलते लोग फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं की चपेट में आ रहे हैं. जबकि फेफड़ों का कार्य हमें कई बीमारियों से बचाना है, ऐसे में हमें अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने पर ध्यान देना चाहिए.

पॉल्यूशन पहुंचा रहा है आपके फेफड़ों को नुकसान! फेफड़ों को डीटॉक्स और हेल्दी बनाने के रामबाण उपाय...
Tips to Keep Your Lungs Healthy: हमें अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने पर ध्यान देना चाहिए.

Tips for Healthy Lungs: हर व्यक्ति अपने जीवन में स्वस्थ रहना चाहता है. शरीर में कई अहम अंग होते हैं, जो हमारे जीवन के लिए बेहद जरूरी होते हैं. इन्हीं अंगों में से एक अंग फेफड़े होते हैं, जिनका हमारे जीवन में बहुत ज्यादा महत्व है. लेकिन बदलती लाइफस्टाइल और बढ़ते प्रदूषण के चलते लोग फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं की चपेट में आ रहे हैं. जबकि फेफड़ों का कार्य हमें कई बीमारियों से बचाना है, ऐसे में हमें अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने पर ध्यान देना चाहिए. आइए जानते हैं कि किन चीजों के सेवन से आप अपने फेफड़ों को मजबूत बना सकते हैं...  

फेफड़ों को हेल्दी रखने के टिप्स | How to have stronger lungs


1. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में काफी मदद करते हैं. आपको अपने भोजन में पालक, बीन्स, ब्रोकली जैसे सब्जियां शामिल करनी चाहिए.


2. साबुत अनाज

साबुत अनाज फेफड़ों के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. साबुत अनाज में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, विटामिन ई और कई सारे पोषक तत्व होते हैं. वहीं, ये एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, इसलिए आपको गेहूं, जौ, मूंग आदि से बनी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए.

Red Light Therapy की मदद से 50 की उम्र में भी रख सकते हैं चेहरे को 25 जितना जवां, जानिए कैसे की जाती है ये

3. सेब

सेब भी फेफड़ों के लिए बेहद फायदेमंद है, इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई और विटामिन सी होता है. सेब अन्य कई रोगों को भी शरीर से दूर करता है, इसलिए हर व्यक्ति को दिन में कम से कम एक सेब जरूर खाना चाहिए.

क्‍यों लग जाता है बालों में कीड़ा, क्या है बाल खोरा या एलोपेसिया, Watch Video- 



4. संतरा

सेब के अलावा संतरा भी फेफड़ों के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. संतरे में मौजूद विटामिन सी फेफड़ों के लिए अच्छा होता है. ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.
 

5. चुकंदर

विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और अन्य कई पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर फेफड़ों के लिए वरदान है. फेफड़ों से जुड़ी परेशानी से बचने के लिए आप चुकंदर का जूस का सेवन कर सकते हैं.

Khesari Lal Yadav की सुपर फिट बॉडी का राज, रोज जिम में करते हैं ये वाली Exercise, आप भी रह जाएंगे दंग

6. व्यायाम करें

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आपको व्यायाम करना चाहिए, इससे आपकी सांस प्रणाली मजबूत होती है. साथ ही इससे आपके फेफड़ों पर भी काफी अच्छा असर पड़ता है. फेफड़ों को स्वस्थ रखने में नियमित रूप से अनलोम-विलोम करना जरूरी है.  


7. धूम्रपान से बचें

धूम्रपान खुद के साथ-साथ हमारे अपनों के लिए भी खतरनाक होता है. इसलिए व्यक्ति को धूम्रपान व तम्बाकू का सेवन नहीं करना चाहिए. इनके सेवन से आपके फेफड़ों पर गहरा असर पड़ता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
पॉल्यूशन पहुंचा रहा है आपके फेफड़ों को नुकसान! फेफड़ों को डीटॉक्स और हेल्दी बनाने के रामबाण उपाय...
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;